होम »  लिविंग हेल्दी »  कैसा हो ब्रेकफास्ट, सुबह का नाश्ता? 5 चीजें जो खाली पेट नहीं खानी चाहिए...

कैसा हो ब्रेकफास्ट, सुबह का नाश्ता? 5 चीजें जो खाली पेट नहीं खानी चाहिए...

आप तेजी से वजन कम (Weight Loss) करना चाहते हैं या डायबिटीज के मरीज (Diabetes Patient) हैं और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल (Control Blood Sugar Levels) करने के लिए डाइट प्लान कर रहे हैं या फिर आप वजन बढ़ाना (Breakfast For Weight Gain) चाहते हैं और उसके सही सही और सेहतमंद डाइट (Healthy Breakfast) तलाश रहे हैं.

कैसा हो ब्रेकफास्ट, सुबह का नाश्ता? 5 चीजें जो खाली पेट नहीं खानी चाहिए...

Healthy Options for Breakfast: नाश्ते में मसालेदार आहार लेने से बचें.

खास बातें

  1. नाश्ता दिन के सबसे जरूरी आहार में से एक है.
  2. नाश्ते में ज्यादा मसालेदार चीजों का सेवन न करें.
  3. सुबह के नाश्ते में ताजा फलों का जूस शामिल करें.

Healthy Breakfast Ideas: सुबह का नाश्ता आपके डाइट प्लान का सबसे अहम भाग है. आप सुबह क्या खाते हैं यही तय करता है कि आप पूरा दिन कितने ऊर्जावान रहेंगे. अब जरा समझ लेते हैं कि नाश्ता क्या है (What is Breakfast), नाश्ते का मतलब क्या (Breakfast Meaning) है. असल में सुबह का नाश्ता वह आहार है जो आपका शरीर रात भर की नींद के दौरान घंटों तक बिना कुछ खाए रहने के बाद खाता है. तो कुल मिलकार घंटों की नींद के दौरान आपके शरीर के फास्ट को जब आप सुबह के आहार से ब्रेक करते हैं तो उसे ब्रेकफास्ट या सुबह का नाश्ता कहा जाता है. आपका नाश्ता ही सेहत से जुड़े आपके लक्ष्यों को पाने में आपकी मदद करता है. जैसे अगर आप तेजी से वजन कम (Weight Loss) करना चाहते हैं या डायबिटीज के मरीज (Diabetes Patient) हैं और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल (Control Blood Sugar Levels) करने के लिए डाइट प्लान कर रहे हैं या फिर आप वजन बढ़ाना (Breakfast For Weight Gain) चाहते हैं और उसके सही सही और सेहतमंद डाइट (Healthy Breakfast) तलाश रहे हैं. तो ज्यादातर लोग और विशेषज्ञ भी आपको अपने नाश्ते में बदलाव करने की सलाह देंगे. कम मसाले वाला नाश्ता लेने की सलाह तो हर कोई देता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजें ऐसी भी हैं जो आपको सुबह के नाश्ते में शामिल नहीं करनी चाहिए, क्योंकि इन चीजों को खाली पेट (Empty Stomach) लेना ठीक नहीं माना जाता... 

Winter Superfoods: सेलिब्रिटी और न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने बताए हेल्दी रहने के लिए सुपरफूड्स, डाइट में करें शामिल

Premature Ejaculation: शीघ्रपतन की समस्या को दूर करेंगे ये 8 फूड


चीजें जो खाली पेट नहीं खानी चाहिए (Foods you must avoid on an empty stomach)

1. खट्टे फल

खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं, लेकिन इनका सेवन सही समय पर किया जाना चाहिए. ये चीजें प्रकृति में अम्लीय यानी ऐसिडिक होती है, जो पेट से जुड़ी समस्याओं को बढ़ा सकती हैं. आमतौर पर यह गैस्ट्रिक अल्सर या एसिड रिफ्लक्स का कारण बन सकता है. आप दिन भर साइट्रिक फूड यानी खट्टे फल सब्जियों को मजा ले सकते है, लेकिन इनसे दिन की शुरुआत करने से बचें.

Sitaphal Myths And Facts: सीताफल के बारे में तोड़ें अपने भ्रम, जान जाएंगे तो हो जाएंगे हैरान!

c29vpu3o

सुबह के नाश्ते में खट्टे फलों को खाने से बचें.

2. मसालेदार आहार

मसालेदार खाने को भी नाश्ते में शामिल न करें. क्योंकि आपका पेट रात भर खाली रहा है, तो उसे सुबह कुछ हल्का और पोषण से भरपूर देने की जरूरत है. यह पाचन के लिए अच्छा साबित होगा. वहीं अगर आप मसालेदार आहार लेते हैं तो यह आपके पेट को पेरशान कर सकता है और गैस या जलग जैसी समस्या भी हो सकती है.

Coconut Water: ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है नारियल पानी, जानें और भी कई फायदे

3. कार्बोनेटेड ड्रिंक्स :

भले ही आपको कार्बोनेटेड ड्रिंक्स पसंद हों, लेकिन यह आपकी सेहत के लिए अच्छी नहीं. फिर भी अगर आप इन्हें लेते हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी खाली पेट इनका सेवन न करें.

Anti Ageing Diet: चेहरे के दाग-धब्बों, झुर्रियों को इन 5 सुपरफूड्स से करें दूर! हमेशा दिखें जवां

4. टमाटर

टमाटर में टेनिक ऐसिड काफी मात्रा में होता है, जो खाली पेट लेने से बचना चाहिए. अपने पाचन तंत्र को सही रखने के लिए खाली पेट टमाटर खाने से बचें.

सिजेरियन से बचने के लिए गर्भावस्था में करें ये 5 काम, होगी नॉर्मल डिलीवरी...

nm5vhbo8

नाश्ते में खाली पेट टमाटर लेने से पेट से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं.
 

5. बहुत ज्यादा मीठा 

Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: यहां दी गई सामग्री या सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

What Is PCOD, PCOS: क्या है पीसीओडी या पीसीओएस, प्रकार, लक्षण और कारण

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------