होम »  गर्भावस्था »  सिजेरियन से बचने के लिए गर्भावस्था में करें ये 5 काम, होगी नॉर्मल डिलीवरी...

सिजेरियन से बचने के लिए गर्भावस्था में करें ये 5 काम, होगी नॉर्मल डिलीवरी...

Successful Natural Birth Plan: कई बार ऑपरेशन से बच्चा पैदा करना स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं के होने से मजबूरी बन जाता है, लेकिन कई बार देखा गया है जरूरी न होने हुए भी ऑपरेशन से ही बच्चे का जन्म किया जाता है. इसके पीछे कि वहज होती है गर्भवती महिला का गर्भावस्था के दौरान लाइफस्टाइल. कई महिलाएं दर्द से बचने के लिए ऑपरेशन का सहारा लेती हैं.

सिजेरियन से बचने के लिए गर्भावस्था में करें ये 5 काम, होगी नॉर्मल डिलीवरी...

ऑपरेशन से बचने के लिए प्रेगनेंसी के दौरान अपनाएं ये 5 टिप्स.

खास बातें

  1. अपनी डॉक्टर से बात करें सवाल पूछें.
  2. प्रेग्नेंसी में आपका ध्यान जिस चीज से नहीं हटना चाहिए वह है अच्छी डाइट.
  3. डॉक्टर से बात करें और उनसे अपनी स्थिति के अनुसार कुछ एक्सरसाइज़ पता कर ले

What should I do for normal delivery? आज का भागमभाग भरा लाइफस्टाइल कई रोगों की वजह बन रहा है. काम की माथपच्ची, डेड लाइन का प्रेशर, ओवर होते वर्किंग आवर्स और ऑफिस से जुड़ा तनाव महिला और पुरुष दोनों की ही सेहत को नुकसान पहुंचा रहा है. लेकिन महिलाओं के लिए यह परेशानियां पुरुषों से जरा अगल हो जाती हैं. क्योंकि उन्हें जीवन में कई बार हारमोनल बदलावों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में गर्भधारण से जुड़ी कई समस्याएं सामने आ रही हैं. तनाव में बहुत सी महिलाएं गर्भधारण करने में ही परेशानी का सामना करती हैं. तो ज्यादारत मामलों में बच्चे की डिलीवरी नॉर्मल होने के बजाए सिजेरियन (C-Section Delivery) ही होती है. कई बार ऑपरेशन से बच्चा पैदा करना स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं के होने से मजबूरी बन जाता है, लेकिन कई बार देखा गया है जरूरी न होने हुए भी ऑपरेशन से ही बच्चे का जन्म किया जाता है. इसके पीछे कि वहज होती है गर्भवती महिला (Pregnant) का गर्भावस्था के दौरान लाइफस्टाइल. कई महिलाएं दर्द (Labor Pain) से बचने के लिए ऑपरेशन (C-Section Delivery) का सहारा लेती हैं. लेकिन कुछ पलों के दर्द से बचने के लिए ऑपरेशन का सहारा लेना सही नहीं. न ही मां के लिए और न ही बच्चे के लिए. यह बात में कई तरह की परेशानियां ला सकता है. चलिए जानते हैं वो टिप्स जो नॉर्मल डिलीवरी (Normal Delivery) की संभावना को बढ़ाने में मददगार हैं. 

What Is PCOD, PCOS: क्या है पीसीओडी या पीसीओएस, प्रकार, लक्षण और कारण

नॉर्मल डिलीवरी के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स | 5 Tips for Creating a Successful Natural Birth Plan


 
1. हो सकता है कि यह आपको नई सी बात लगे. लेकिन आजकल प्रेग्नेंसी से जुड़ी किताबें और वीडियो खूब मिल जाते हैं. तो आप खुद को एजुकेट करें. अपनी डॉक्टर से बात करें सवाल पूछें. अपने और अपने शरीर में होने वाले बदलावों के बारे में पूरी जानकारी इकट्ठी करें. इससे आपको डिलीवरी में बहुत मदद मिलेगी. 

Health Care Tips: महिलाओं के लिए सेहत के टिप्स

2. प्रेग्नेंसी में आपका ध्यान जिस चीज से नहीं हटना चाहिए वह है अच्छी डाइट. जी हां, गर्भावस्था में आपकी सेहत और बाद में डिलीवरी के लिए मजबूत शरीर आपको अच्छी डाइट से ही मिल सकता है. इस बात का ध्यान रखें कि आप ओवरइटिंग न करें. अगर आपका वजन ज्यादा बढ़ जाएगा तो नॉर्मल डिलवरी में परेशानी हो सकती है. अपने डॉक्टर से बात करते रहें और वजन पर नजर रखें.

Breast Cancer: ब्रेस्ट कैंसर कैसे होता है, जानें कारण, लक्षण और उपाय

3. गर्भावस्था में शरीर का तापमान बढ़ जाता है. ऐसे में पसीना बहुत आता है. तो इस बात का ध्यान रखें कि आप पानी खूब पिएं. शरीर में पानी होने से हर अंग को ऑक्सिजन मिलता है. इससे लेबर के दौरान होने वाले दर्द को सहने की ताकत मिलती है.

क्यों ज्यादातर लड़कियां ही होती हैं एनिमिया की शिकार? जानें क्या हैं आयरन की कमी से बचने के उपाय

4. अगर आप सोच रही हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान आपको बहुत ज्यादा हिलना डुलना नहीं है, तो आप गलत हैं. अपनी डॉक्टर से बात करें और उनसे अपनी स्थिति के अनुसार कुछ एक्सरसाइज़ पता कर लें. इन्हें नियमित रूप से करें. 8वें महीने के बाद तो कुछ हेवी एक्सरसाइज बताई जाती हैं, जो नॉर्मल डिलीवरी में मददगार होती हैं. 

क्‍या आपको भी जल्‍दी शुरू हुए थे पीरियड्स, तो आप हो सकते हैं टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित

5. वो आपने सुना ही होगा कि तनाव हर बीमारी की जड़ है. प्रेग्नेंसी के दौरान स्ट्रेस या तनाव आपके साथ ही साथ बच्चे की सेहत पर भी असर डाल सकती है. साथ ही यह प्रिमेच्योर डिलीवरी के खतरे को बढ़ा देता है. 

और खबरों के लिए क्लिक करें.

अस्वीकरण: यहां दी गई सामग्री या सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------