होम »  लिविंग हेल्दी »  Headache: सिरदर्द हो सकता है कई गंभीर बीमारियों का संकेत, हल्के में लेना पड़ सकता भारी

Headache: सिरदर्द हो सकता है कई गंभीर बीमारियों का संकेत, हल्के में लेना पड़ सकता भारी

Headache: सिरदर्द होने के कई कारण (Reasons For Headache) हैं. हर दूसरे दिन होने वाला सिरदर्द दवाई लेकर ठीक भी किया जाए तो कबतक दवाइयां लेते रहेंगे. सिरदर्द के लिए क्या उपाय करने चाहिए (Remedy For Headache). लोग सिरदर्द होने पर तरह-तरह के तरीके बताते हैं.

Headache: सिरदर्द हो सकता है कई गंभीर बीमारियों का संकेत, हल्के में लेना पड़ सकता भारी

Headache: सिरदर्द के कई कारण हो सकते हैं.

खास बातें

  1. सिरदर्द कई गंभीर बीमारियों की आहट हो सकता है.
  2. कई लोग सिरदर्द को हल्के में ले लेते हैं.
  3. लंबे समय तक सिररदर्द हो तो तुंरत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

Headache: सिरदर्द होने के कई कारण (Reasons For Headache) हैं. हर दूसरे दिन होने वाला सिरदर्द दवाई लेकर ठीक भी किया जाए तो कबतक दवाइयां लेते रहेंगे. सिरदर्द के लिए क्या उपाय करने चाहिए (Remedy For Headache). लोग सिरदर्द होने पर तरह-तरह के तरीके बताते हैं. लेकिन हम यहां बात कर रहे सिरदर्द को अगर आप नजरअंदाज या हल्के में लेते हो तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है. सिरदर्द गंभीर बीमारियों का संकेत (Headache Is A sign Of Diseases) भी हो सकता है. सिरदर्द के दौरान अगर कुछ ऐसे लक्षण दिख रहे हैं जो सामान्य न हों तो कई घातक बीमारियों की आहट हो सकती है. सिरदर्द भले ही सामान्य बीमारियों में गिना जाती हो. लेकिन आगे चलकर गंभीर रूप ले ले सकता है. कई बार सिरदर्द इतना बढ़ जाता है कि लोग सिरदर्द की दवा तक लेने लगते हैं.

Stress Causes: तनाव दूर करने के लिए ये 5 फूड्स हैं अचूक, डाइट में करें शामिल, जल्द दिखेगा असर!

बाद में इन्हीं दवाइयों का बुरा प्रभाव पड़ता है. हम में से बहुत से लोग ऐसे हैं जो अपने सिरदर्द, बहती नाक, छींक आना, हल्का बुखार जैसी दिक्कतों को हल्के में लेते हैं और उसके इलाज के बारे में भी नहीं सोचते, लेकिन ये लक्षण किसी गंभीर स्वास्थ्य समस्या की ओर भी इशारा करते हैं...


सिरदर्द हो सकता है इन गंभीर बीमारियों का संकेत

1. माइग्रेन या ट्यूमर

अगर आपको लंबे समय से सिरदर्द हो रहा है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. यह माइग्रेन, ट्यूमर या नर्वस सिस्टम से जुड़ी दूसरी बीमारी भी हो सकती है. कभी-कभी ज्यादा दिनों तक सिरदर्द से संवेदनशील अंगों पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है, जिससे इनकी कार्यक्षमता भी प्रभावित हो जाती है. 

Health Tips: ऑफिस में याद रखें ये 4 बातें, नहीं बढे़गा वजन, रहेंगे हेल्दी!

headache cures istockHeadache: लंबे समय तक सिरदर्द होने पर डॉक्टर से संपर्क करें 

2. ब्लड क्लॉट

सिरदर्द होना आम हो सकता है लेकिन, कई बार ब्रेन में अगर किसी तरह का ब्लड क्लॉट बन जाए तो उस वजह से भी सिरदर्द होने लगता है. अगर आपको कभी-कभार बहुत गंभीर सिरदर्द होने लगता है और दर्द बर्दाश्त के बाहर हो जाए तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. अगर समय रहते इलाज न हो तो ये ब्लड क्लॉट स्ट्रोक में परिवर्तित हो सकते हैं जो जानलेवा भी साबित हो सकता है.

Toothpaste Colour Code: टूथपेस्ट के कलर कोड में छुपा है आपकी सेहत का राज! जानें क्या होता है इन 4 रंगों का मतलब

3. ऑप्टिक न्यूराइटिस

अगर आंखों के पीछे वाले सिर के हिस्से में दर्द हो रहा तो यह ऑप्टिक न्यूराइटिस का लक्षण हो सकता है. इसमें ब्रेन से आंखों तक जानकारी पहुंचाने वाली नसों को नुकसान पहुंचता है जिस वजह से देखने में दिक्कत होती है और कई बार विजिन लॉस भी हो सकता है.

और खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Weight Gain: वजन बढ़ाने में कारगर हैं ये 4 घरेलू नुस्खे! पाएं हेल्दी और फिट बॉडी

Health Tips: ऑफिस में याद रखें ये 4 बातें, नहीं बढे़गा वजन, रहेंगे हेल्दी!

Acidity: एसिडिटी से ये 5 सुपरफूड्स दिलाएंगे राहत, और भी हैं कई कमाल के फायदे! जानें कैसे करें सेवन

Dehydration: शरीर में पानी की कमी से कब्ज, सिरदर्द, पेट दर्द के साथ हो सकती हैं खतरनाक बीमारियां

Home Remedies For Fever: बुखार के लिए ये 6 घरेलू नुस्खे हैं रामबाण! घर पर आसानी से कम करें शरीर का तामपानRemedies For Dandruff: बालों से हमेशा के लिए दूर करें डैंड्रफ, ये 5 घरेलू नुस्खें हैं असरदार!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------