होम »  लिविंग हेल्दी »  Home Remedies For Sore Throat: आसानी से बनने वाला यह ड्र‍िंक बढ़ाएगा इम्यूनिटी, गले में खराश और दर्द होगा दूर

Home Remedies For Sore Throat: आसानी से बनने वाला यह ड्र‍िंक बढ़ाएगा इम्यूनिटी, गले में खराश और दर्द होगा दूर

Sore throat home remedies: कुछ आसान घरेलू नुस्खे अपना कर आप गले में दर्द या खराश से राहत पा सकते हैं. बदलते मौसम में गले की खराश और दर्द से राहत पाने के लिए आज हम आपको बता रहे हैं एक ऐसे ड्रिंक के बारे में जो गले की खराश, सर्दी-जुकाम, गले में दर्द और सिरदर्द से भी राहत दिला सकता है.

Home Remedies For Sore Throat: आसानी से बनने वाला यह ड्र‍िंक बढ़ाएगा इम्यूनिटी, गले में खराश और दर्द होगा दूर

सरल घरेलू उपचार आपको गले में खराश से प्रभावी ढंग से लड़ने में मदद कर सकते हैं.

खास बातें

  1. गले में खराश एक आम समस्या है
  2. आसान घरेलू नुस्खे अपना कर आप गले में दर्द या खराश से राहत पा सकते हैं.
  3. घरेलू उपचार आपको गले में खराश से प्रभावी ढंग से लड़ने में मदद कर सकते हैं

गले में खराश एक आम समस्या है, लेकिन बहुत परेशानी पैदा कर सकता है. इससे खाना निगलने में मुश्किल हो सकती है और यहां तक कि ठीक से बात करना भी मुश्किल हो सकता है. कुछ आसान घरेलू नुस्खे अपना कर आप गले में दर्द या खराश से राहत पा सकते हैं. बदलते मौसम में गले की खराश और दर्द से राहत पाने के लिए आज हम आपको बता रहे हैं एक ऐसे ड्रिंक के बारे में जो गले की खराश, सर्दी-जुकाम, गले में दर्द और सिरदर्द से भी राहत दिला सकता है.

सरल घरेलू उपचार आपको गले में खराश से प्रभावी ढंग से लड़ने में मदद कर सकते हैं. कई रसोई सामग्री हैं जो गुणों से भरी हुई हैं, जो आपको इस स्थिति से राहत दे सकती हैं. गले में खराश अक्सर आम सर्दी के साथ होती है. इस लेख में, आप एक आसान ड्रिंक तैयार करने का तरीका देख सकते हैं, जो गले में खराश से राहत दिलाए. और सामान्य सर्दी के लक्षणों को भी कम कर सकते हैं.

Myths About Heart Failure: हार्ट फेलियर से जुड़े 4 मिथ, जिनपर यकीन करना आज ही करें बंद


गले के दर्द से राहत दिलाएगा यह नुस्खा (Home remedies for sore throat: Ginger-Garlic Drink For Quick Relief)

इस पेय को तैयार करने के लिए आपको कुछ सामान्य सामग्रियों की जरूरत होगी, जिनमें- लहसुन, अदरक, नींबू और ग्रीन टी या गर्म पानी शामिल हैं. 

लहसुन एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरा हुआ है जो संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है. नींबू विटामिन सी से भरा हुआ है जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा दे सकता है और सामान्य सर्दी और गले में खराश के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है. अदरक का उपयोग खांसी और गले से संबंधित समस्याओं के इलाज के लिए व्यापक रूप से किया जाता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट, जीवाणुरोधी और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद हैं. ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं. ग्रीन टी के साथ गरारे करने से भी गले में खराश का इलाज करने की सलाह दी जाती है.

Coronavirus: दिल्ली में कोरोना वायरस के कुल मामले करीब 30,000 हुए

s13dqju8

Symptoms of sore throat: ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत है
 

कैसे बनाएं इम्यूनिटी बूस्टर ड्र‍िंक जो करेगा गले की खराश और दर्द को दूर

इस पेय को तैयार करने के लिए ग्रीन टी तैयार करना शुरू करें. इसमें पिसा हुआ अदरक और दो छोटे कुचल लौंग डालें. एक चम्मच के साथ अच्छी तरह से मिलाएं और 2-3 मिनट के लिए रखें. अंत में इसमें एक चौथाई नींबू निचोड़ें. इसे गरमा गरम पी लें. अंत में कसा हुआ अदरक और लहसुन भी चबा सकते हैं.

क्या दिल्ली में कोरानावायरस 'कम्युनिटी स्प्रेड' तक पहुंच गया है? क्या बोले मनीष सिसोदिया

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में यह पेय अच्छा ऑप्शन होगा. थोड़ा पानी उबालें और इसी तरह इसमें पिसा हुआ अदरक और दो छोटे लौंग डालें. इन्हे 1-2 मिनट के लिए उबलने दें. अंत में नींबू डालें. इसे भी चाय की तरह गरम गरम पिएं. अंत में कसा हुआ अदरक और लहसुन भी चबा सकते हैं.

यह ड्रिंक आपको प्रभावी परिणाम दे सकता है. जब तक आपको परिणाम न मिलें, तब तक या वैकल्पिक दिनों में इस पेय को आजमाएं. अगर स्थिति काफी गंभीर है, तो चिकित्सा सहायता लें. 

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Home Remedies For Asthma: अस्थमा के लिए शानदार हैं ये घरेलू उपाय, आज से ही करें शुरू और पाएं राहत!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------