होम »  लिविंग हेल्दी »  Hair Care Tips: गर्मियों में पसीने से हो जाते हैं बाल रूखे और बेजान, ये 4 उपाय आजमाएं और पाएं सिल्की, घने और चमकदार बाल!

Hair Care Tips: गर्मियों में पसीने से हो जाते हैं बाल रूखे और बेजान, ये 4 उपाय आजमाएं और पाएं सिल्की, घने और चमकदार बाल!

Hair Care Tips: समर और मॉनसून का सीजन बालों के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है. गर्मी के दिनों में पसीने और उमस से बाल रूखे और बेजान (Dry And Lifeless Hair) हो सकते हैं. मॉनसून भी जल्द ही दस्तक देने वाला है. ऐसे में बालों का इस दौरान खास ख्याल रखने की जरूरत है. मॉनसून के मौसम में उमस के चलते बालों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

Hair Care Tips: गर्मियों में पसीने से हो जाते हैं बाल रूखे और बेजान, ये 4 उपाय आजमाएं और पाएं सिल्की, घने और चमकदार बाल!

Hair Care Tips: बालों की उलझने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

खास बातें

  1. गर्मियों में उमस और पसीने से चिपचिपे हो सकते हैं बाल.
  2. मॉनसून सीजन में ऐसे रखें अपने बालों का ख्याल.
  3. रूखे और बेजान बालों से छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें ये उपाय.

Monsoon Hair Care Tips: समर और मॉनसून का सीजन बालों के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है. गर्मी के दिनों में पसीने और उमस से बाल रूखे और बेजान (Dry And Lifeless Hair) हो सकते हैं. मॉनसून भी जल्द ही दस्तक देने वाला है. ऐसे में बालों का इस दौरान खास ख्याल रखने की जरूरत है. मॉनसून के मौसम में उमस के चलते बालों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में मॉनसून हेयर केयर टिप्स (Monsoon Hair Care Tips) काफी कारगर हो सकते हैं. कुछ लोग बालों के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies) आजमाते हैं जो फायदेमंद हो सकते हैं क्योंकि केमिकल बालों को नुकसान पहुंचा सकता है.

Home Remedies For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इस मसाले को एक गिलास पानी में मिलाएं और हर रोज करें सेवन!

गर्मियों में उमस की वजह से बालों का उलझना, डैंड्रफ (Dandruff) और बालों का झड़ना (Hair Fall) काफी आम है. इस सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए यहां कुछ उपाय बताए गए हैं. जो इन दिनों की परेशानियों से बचने के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं.  


1. बालों को टूटने और झड़ने से बचाने करें करें ये एक काम

अगर आपके बाल भी गर्मियों में पसीने की वजह से रुखे और बेजान हो रहे हैं तो आपको यह ध्यान रखना हो हफ्ते में एक बार बालों में तेल लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ें और फिर शैम्पू कर लें. बालों में स्मूद करने के लिए कंडिशनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके साथ ही हेयर मास्क को अप्लाई करना भी न भूलें.  इससे आपके बालों का झड़ना और टूटना भी बंद हो सकता है. ये हेयर केयर रुटीन आपके बालों को हेल्दी रख सकता है.

डायबिटीज से परेशान लोगों को इन 4 चीजों से आज ही बना देनी चाहिए दूरी, कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल!

ma2ab7pHair Care Tips: रूखे और बेजान बालों के लिए घर पर आजमाएं ये उपाय 

2. ऑयली और उलझे बालों को ऐसे करें ठीक

गर्मियों में स्किन ही नहीं बालों में ऑयलीपन आ जाता है. इससे बाल एक दूसरे उलझ या चिपट जाते हैं. अगर आपके बाल भी चिपटे हुए रहते हैं, तो आपको ऐसे शैम्पू और कंडीश्नर का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे बाल हमेशा सिल्की रहें. ऑयली स्कैल्प के लिए लाइटवेट शैम्पू और कंडीश्नर इस्तेमाल करने से आपको इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

क्या रात को बिस्तर में जानें से पहले दूध सिर्फ अच्छी नींद के लिए पीना चाहिए, सोने से पहले दूध पीने के क्या हैं फायदे?

3. गर्मियों में डैंड्रफ को ऐसे कहें बाय

अगर आप गर्मियों में भी डैंड्रफ से जूझ रहे हैं तो आपको एंटी डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए. गर्मियों में बालों के लिए केमिकल वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल कम ही करें तो बेहतर होगा. आप घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं. जैसे प्याज और लहसुन भी बालों से डैंड्रफ को दूर करने में फायदेमंद मानी जाती है.

4. कंघी करने का तरीका बदलें

बालों के उलझने का एक कारण आपके कंघी करने का तरीका भी हो सकता है. कंघी हमेशा नीचे से शुरू कर जड़ों तक करनी चाहिए. इससे बालों की गांठे सुलझ सकती हैं. शैम्पू लगाने से पहले यह ध्यान रखना जरूरी है कि आपके बाल पूरी तरह से गीलें हों और गर्मियों में गर्म पानी का इस्तेमाल बिल्कुल न करें. ठंडे पानी से अपने बाल धोएं.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

मॉनसून में बढ़ सकता है गठिया का दर्द, एक्सपर्ट ने बताएं अर्थराइटिस के दर्द को मैनेज करने के टिप्स!

दूध में चीनी की जगह मिलाएं यह एक चीज, बेहतर पाचन के साथ मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लैपटॉप और मोबाइल पर बिताते हैं ज्यादा समय, तो आंखों को हेल्दी रखने के लिए रोजाना करें ये 4 काम

दूध के साथ कभी नहीं करना चाहिए इस एक चीज का सेवन, एसिडिक बन सकता है दूध

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------