होम »  लिविंग हेल्दी »  दूध के साथ कभी नहीं करना चाहिए इस एक चीज का सेवन, एसिडिक बन सकता है दूध

दूध के साथ कभी नहीं करना चाहिए इस एक चीज का सेवन, एसिडिक बन सकता है दूध

Milk Not Taken With Tulsi Leaves?: हमारे आसपास ऐसी कई औषधियां हैं जिनका आयुर्वेद में काफी इस्तेमाल किया जाता है. ये न सिर्फ हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकती हैं बल्कि हमें एंटॉ ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेट्री गुए भी प्रदान कर सकती हैं. इन्हीं में से एक ही तुलसी. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए तुलसी (Basil To Increase Immunity) को काफी फायदेमंद माना जाता है. तुलसी में कई तरह के गुण होते हैं.

दूध के साथ कभी नहीं करना चाहिए इस एक चीज का सेवन, एसिडिक बन सकता है दूध

Tulsi And Milk: दूध के साथ तुलसी का सेवन हो सकता है नुकसानदायक, एक साथ न करें सेवन

खास बातें

  1. दूध के साथ इस औषधीय पोधे का नहीं करना चाहिए सेवन!
  2. इम्यूनिटी बढ़ाने के चक्कर में दूध में न मिलाएं ये एक चीज.
  3. दोनों के अलग-अलग कई स्वास्थ्य लाभ हैं.

Can Tulsi Be Taken With Milk?: इस समय इम्यूनिटी बढ़ाने की बातें की जा रही हैं जिससे वायरस, फ्लू और आम सर्दी-खांसी से बचा जा सके. इम्यूनिटी के लिए आयुर्वेदिक (Ayurvedic Remedies For Immunity) पर लोग ज्यादा विश्वास करते हैं क्योंकि इम्यूनिटी बढ़ाने हर्ब्स (Herbs For Increase Immunity) कारगर हो सकती हैं. हमारे आसपास ऐसी कई औषधियां हैं जिनका आयुर्वेद में काफी इस्तेमाल किया जाता है. ये न सिर्फ हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकती हैं बल्कि हमें एंटॉ ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेट्री गुए भी प्रदान कर सकती हैं. इन्हीं में से एक ही तुलसी. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए तुलसी (Basil To Increase Immunity) को काफी फायदेमंद माना जाता है. तुलसी में कई तरह के गुण होते हैं. जो हमारे स्वास्थ्य को फायदा पहुंचाती है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए तुलसी का सेवन करने के तरीके कई हैं.

Worst Food For Immunity: इन 5 चीजों का सेवन करने से कमजोर होता है इम्यून सिस्टम, आज से ही अपनी डाइट से करें दूर!

साथ ही दूध (Milk) को भी इम्यूनिटी के एक प्रमुख पेय माना जाता है. दूध में कुछ चीजें मिलाकर इसका सेवन करने की भी सलाह दी जा रही है. तुलसी के फायदे (Benefits Of Basil) कई हैं. साथ दूध भी आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. लेकिन क्या दूध और तुलसी (Milk And Tulsi) का सेवन एक साथ किया जा सकता है. क्या इन दोनों का संयोजन हानिकारक हो सकता है? यहां जानें हर सवाल का जवाब... 


रात को सोने से पहले एक गिलास दूध पीन के फायदे

दूध को किसी भी समय पीना सेहत के लिए काफी लाभदायक है. लेकिन अगर आप दूध को रात के समय पीते हैं तो यह न सिर्फ आपको एक अच्छी नींद दिला सकता है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी दे सकता है. अगर आप दूध में कुछ चीजें मिलाकर इसका सेवन करते हैं जैसे हल्दी, केसर आदि तो दूध की शक्ति और भी बढ़ सकती है. ऐसे में दूध का रोजाना रात को सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. दूध आपकी हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है. दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. 

इन 5 संकेतों से पहचानें कि शरीर में बढ़ गई है शुगर की मात्रा, डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए खाएं ये चीजें!

g87gnc68

तुलसी भी है कई गुणों से भरपूर

तुलसी ज्यादातर भारतीयों के घर में आसानी से मिल जाती है. तुलसी के बीज, पत्ते दोनों का औषधियों के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए भी तुलसी का इस्तेमाल करने की बातें सामने आई हैं. तुलसी में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. इससे आपका दिल स्वस्थ रहता है. यह सांस से जुडी बीमारियों से लड़ने में भी मदद कर सकती है. तुलसी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. 

पेट फूलना, एसिडिटी और कब्ज, पेट की कई समस्याओं के लिए कारगर हैं ये 5 चीजें!

दूध और तुलसी को एक साथ लेना कितना सही? | How Right Is It To Take Milk And Basil Together?

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इस समय दूध और तुलसी के सेवन के कई तरीके बताए जा रहे हैं. दोनों जरूर स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं. साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाने में भी काफी योगदान दे सकते हैं. लेकिन क्या दोनों का सेवन एक साथ किया जा सकता है. तुलसी में मौजूद तीखेपन के कारण, इसे दूध के साथ लेने से बचना चाहिए. दूध के साथ तुलसी का सेवन स्वास्थ्य के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है. दोनों प्रकृति में अलग हैं. तुलसी को दूध के साथ लेने पर शरीर में गड़बड़ हो सकती है. दूध के साथ तुलसी लेने से दूध एसिडिक हो सकता है. हालाकि ऐसा कोई अध्ययन अभी तक नहीं है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

रोजाना सुबह एक गिलास गुनगुना पानी पीने के होते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, इम्यूनिटी को भी मिलेगा बढ़ावा!

दुबलेपन से छुटकारा दिलाएंगे ये 4 घरेलू नुस्खे, रोजाना करना होगा इन चीजों का सेवन!

Munakka Health Benefits: खाली पेट भीगे हुए मुनक्का खाने से कब्ज, अपच और एसिडिटी से मिलेगा छुटकारा!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोरोनावायरस के दौरान एक्सरसाइज करते समय मास्क पहनना कितना सही? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए केले से भी ज्यादा कारगर हैं ये 7 फूड्स!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------