होम »  लिविंग हेल्दी »  Hair Care Routine Natural: इस उम्र के बाद तेजी से झड़ते हैं बाल, हेयर फॉल रोकने के लिए काम आएंगे ये टिप्स, मिलेंगे काले, घने और सिल्की बाल!

Hair Care Routine Natural: इस उम्र के बाद तेजी से झड़ते हैं बाल, हेयर फॉल रोकने के लिए काम आएंगे ये टिप्स, मिलेंगे काले, घने और सिल्की बाल!

How Can I Care My Hair Daily: उम्र के बढ़ने का सेहत के साथ-साथ आपके बालों (Hair) पर भी असर होता है. कई लोग कम उम्र में भी बालों के झड़ने (Hair Loss) और टूटने से परेशान रहते हैं तो कुछ लोग बालों के डैंड्रफ (Dandruff) से तंग आ जाते हैं.

Hair Care Routine Natural: इस उम्र के बाद तेजी से झड़ते हैं बाल, हेयर फॉल रोकने के लिए काम आएंगे ये टिप्स, मिलेंगे काले, घने और सिल्की बाल!

Hair Care Routine Natural: उम्र बढ़ने के साथ बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 8 टिप्स

खास बातें

  1. बालों को झड़ने से रोकने के लिए ये 8 टिप्स हैं कमाल!
  2. डैंड्रफ और उलझे बालों के लिए करे ये उपाय.
  3. अपनाएं ये आसान टिप्स मिलेंगे काले, घने और मजबूत बाल.

How Can I Care My Hair Daily: उम्र के बढ़ने का सेहत के साथ-साथ आपके बालों (Hair) पर भी असर होता है. कई लोग कम उम्र में भी बालों के झड़ने (Hair Loss) और टूटने से परेशान रहते हैं तो कुछ लोग बालों के डैंड्रफ (Dandruff) से तंग आ जाते हैं. ऐसे में आपको कई लोग बालों को घने (Hair Thick), काले और बालों को टूटने से बचाने के लिए दवाई (Medicines To Stop Hair Fall) लेना शुरू कर देते हैं. जो आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ आपको गंजा (Bald) भी बना सकता है. बालों पर सबसे ज्यादा असर हमारे खानपान का होता है. गलत खानपान की वजह से बोलों के झड़ने के कारणों (Causes Of Hair Loss) में से एक हो सकता है. अगर आप उम्र के हिसाब से देखें तो ज्यादा उम्र ही नहीं कम उम्र जैसे 30 साल या उसके आसपास की उम्र के लोगों के बाल सिर के आगे और बीच से उड़ जाते हैं.

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कारगर है जैतून का तेल, ऐसे करें सेवन!

इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. बालों को झड़ने और टूटने से रोकने के लिए आप कई घरेलू नुस्खे (Home Remedies To Prevent Hair Loss) अपनाते हैं लेकिन कोई असर नहीं करता है अगर करता भी है तो कुछ समय के लिए, ऐसे में आप थक हारकर  (Medicine To Make Hair Beautiful) लेने शुरू कर देते हैं जो आपके लिए घातक हो सकता है. यहां हम बालों को लंबा, घना, काला, सिल्की (Silky) और चमकदार बनाने के लिए कुछ टिप्स बता रहे हैं साथ इन टिप्स को अपनाकर आप बालों के झड़ने और टूटने की समस्या से भी राहत पा सकते हैं.


बालों को काला, घना और टूटने से बचाने के टिप्स | Tips To Protect Hair From Black, Thick And Breakage

1. प्रोटीन का सेवन करें

प्रोटीन न सिर्फ हमारे शरीर के लिए महत्व रखता है बल्कि बालों के लिए भी प्रोटीन काफी जरूरी होता है इसलिए अंडे और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन जरूर करना चाहिए. साथ ही ऐसी चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए जो प्रोटीन का अच्छा स्रोत हों.

Weight Loss: वजन घटाने के दौरान आप भी करते हैं ये 5 गलतियां, तो आज से ही हो जाएं सतर्क!

2jqgalvgHair Care Tips: बालों को झड़ने से रोकने के लिए करें ये उपाय

2. बालों की हाइट रखें छोटी

बालों को हेल्दी रखने के लिए बालों की लंबाई छोटी रखी जा सकती है. अगर आपके बाल लगातार गिरते ही जा रहा हैं टूटते हुए बालों के लिए ये टिप्स आपके काफी काम आ सकता है.

अर्थराइटिस से निजात पाने के लिए ये 4 जड़ी बूटियां हैं कमाल, नेचुरल तरीके से कंट्रोल करें यूरिक एसिड!

3. स्कैल्प की देखभाल करें

बालों की स्कैल्प ही बालों की मजबूती को दर्शाती हैं. अगर बालों की स्कैल्प बेहतर हैं तो बालों का झड़ना भी कम हो सकता है. बालों को मजबूत बनाने के लिए स्कैल्प का हेल्दी होना बहुत ही जरूरी है. बालों की स्कैल्प डैंड्रफ की वजह से भी खराब हो सकती है. 

4.  कम करें शैम्पू का इस्तेमाल

अगर आप बालों को धोने के लिए ज्यादा शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं तो भी आपके बाल कमजोर हो सकते हैं सात ही कई और भी दुष्परिणाम देखने को मिल सकते हैं. इसलिए बालों को कम शैम्पू करें.

डायबिटीज, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल, इम्यूनिटी बढ़ाने और वजन कम करने में मददगार है यह ड्रिंक, कैसे बनाएं

0qql6l8gHair Care Tips: बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए कम करें शैम्पू का इस्तेमाल

5. तनाव मुक्त रहें

बालों को झड़ने से बचाने से लिए सबसे जरूरी है आप तनाव मुक्त रहें. कामकाज की टेंशन में कई लोग तनाव में आ जाते हैं और उन्हें तरह-तरह की बीमारियां घेर लेती हैं. तनाव से जितना दूर रहे उतना बेहतर होगा. 

6. बालों की करें मालिश

बालों की रोजाना मालिश करने से आपके बालों की समस्या दूर हो सकती है. इससे न सिर्फ आपके बाल मजबूत होंगे बल्कि बालों के टूटने और झड़ने से भी छुटकारा मिल सकता है. बालों को मालिश करने के लिए बादाम या नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

कमजोर मेटाबॉलिज्म बन सकता है कई बीमारियों का कारण, इस शानदार काढ़े से करें मजबूत

7. इन चीजों को करें डाइट में शामिल

अगर आप एवोकेडो, नट्स, अंडे, बेरी, पालक, फिश, बीज का सेवन करते हैं तो आपको बालों की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. इन चीजों कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो बालों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

05cuomlHair Care Tips: एवोकाडो का सेवन करने से भी बालों की समस्या हो सकती है दूर

8. खूब पानी पिएं

बालों की समस्याओं से राहत पाने के लिए खुद को हाइड्रेट रखना जरूरी होता है. इसके लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं. इससे बालों को झड़ने से रोकने में मदद मिल सकती है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Prebiotics For Healthy Gut: पाचन को बढ़ावा देने के साथ गट हेल्थ के लिए इन बेस्ट प्रीबायोटिक्स का करें सेवन

Omega-3 Fatty Acids: हार्ट, हेल्थ और ब्रेन के लिए फायदेमंद है. ओमेगा-3 फैटी एसिड का इस्तेमाल करना!

Neem Leaves Skin Benefits: स्किन, बाल, दांतों को हेल्दी रखने के लिए कैसे करें नीम की पत्तियों का उपयोग?


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कब, कैसे और कितना पीना चाहिए पानी? पता होना चाहिए सही तरीका, हर किसी को जरूर जान लेनी चाहिए पानी पीने से जुड़ी ये 5 बातें!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Dark Underarms Remedies: अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए जबरदस्त हैं ये घरेलू उपाय, नहाने से पहले करें ये काम!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------