होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Glowing Skin Remedies: इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर पाएं सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन

Glowing Skin Remedies: इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर पाएं सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन

Glowing And Soft Skin Hacks: वैसे तो स्किन का ग्लो बरकरार रखने के लिए मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट है लेकिन उनमे मौजूद केमिकल हानिकारक हो सकता है, लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ घरेलु नुस्खे जिन्हें अपना कर आप अपनी स्किन को साफ और चमकदार रख सकते हैं.

Glowing Skin Remedies: इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर पाएं सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन

Glowing Skin Remedies: दही में लैक्टिक एसिड व ज़िंक होता है.

Glowing And Soft Skin Hacks:  हर इंसान अपने चेहरे पर ग्लो बरकरार रखने के लिए कई तरह के उपाय करता है, लेकिन रोज़ रोज़ की टेंशन और अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से हम अपनी स्किन का ध्यान ठीक ढंग से नहीं रख पाते, जिसकी वजह से आपके फेस का ग्लो गायब हो जाता है और चेहरे की शाइन कम हो जाती है. इसके अलावा हेल्दी खाना न खाना, नींद का पूरा न होना और प्रदूषण की वजह से हमारी स्किन को और ज्यादा नुकसान पहुंचता है. वैसे तो स्किन का ग्लो बरकरार रखने के लिए मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट है लेकिन उनमे मौजूद केमिकल हानिकारक हो सकता है, लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ घरेलु नुस्खे जिन्हें अपनाकर आप अपनी स्किन को साफ और चमकदार रख सकते हैं.

स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए अपनाएं ये उपायः


1. नींबू में कुदरती तौर पर ब्लीचिंग के गुण होते हैं. रोजाना मुंह पर आधे नीबू का रस लगाने से आपके चेहरे की रंगत साफ होगी. ये ग्लोइंग और सॉफ्ट स्किन पाने का सबसे आसान उपाय है.

o0t8sc68

नींबू में कुदरती तौर पर ब्लीचिंग के गुण होते हैं. Photo Credit: iStock

2. आलू को कद्दूकस करें फिर उसका रस फेस पर लगाएं. कुछ देर बाद पानी से धो लें. इस उपाय को कुछ दिनों तक ट्राई कर सकते हैं.

3. आधा टमाटर काट कर उसका रस चेहरे पर अप्लाई करें और 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ़ कर लें. इससे न स़िर्फ आपकी स्किन मुलायम बनेगी साथ ही चमकदार निखार भी मिल सकता है. 

4. शहद और नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं.

5. 1/2 टी स्पून शहद में थोड़ा सा दालचीनी पाउडर मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें और 10 मिनट बाद चेहरा धो लें. ऐसा करने से आपकी स्किन चमकदार बन सकती है. 

6. अगर आपकी स्किन सख्त और रूखी है तो खीरे के रस में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें. ये उपाय आपकी स्किन को चमत्कारी निखार दे सकता है. 

8. दही में लैक्टिक एसिड व ज़िंक होता है. चेहरे पर दही लगाकर 10 मिनट बाद चेहरा साफ करें. 

9. ग्लोइंग स्किन लिए 1 टी-स्पून ऑलिव आयल में चुटकी भर केसर मिलाकर चेहरे पर लगाएं. कुछ देर बाद चेहरा धोएं.

10. एक चम्मच मिल्क पाउडर में आलमॉन्ड आइल और नीबू का रस मिलाकर फेस पर अप्लाई करें. ये मास्क चेहरे पर लगाएं रखें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर चेहरा धो लें. इससे चेहरा चमकदार बन सकता है.

Breastfeeding Week : बच्‍चे को ऊपर का दूध पिलाना गलत है? डॉ. नुपूर गुप्‍ता से जानें हर सवाल का जवाब

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

लगातार थकान रहती है? तो जल्द राहत पाने के लिए करें ये 5 काम

Symptoms of Diabetes: स्किन भी देती है शुगर लेवल बढ़ने का संकेत, न करें अनदेखी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Stair Workout: बेहतर फिटनेस के लिए व्यायाम जो आप सीढ़ियों पर कहीं भी कर सकते हैं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -