होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Stair Workout: बेहतर फिटनेस के लिए व्यायाम जो आप सीढ़ियों पर कहीं भी कर सकते हैं

Stair Workout: बेहतर फिटनेस के लिए व्यायाम जो आप सीढ़ियों पर कहीं भी कर सकते हैं

Stair Workout For Fitness: सीढ़ियां चढ़ने से न केवल आपके पैर की मांसपेशियां टोन होंगी बल्कि ब्लड फ्लो बढ़ाने में भी मदद मिलेगी. यहां कुछ सरल सीढ़ी अभ्यास हैं जो कोई भी कहीं भी कर सकता है!

Stair Workout: बेहतर फिटनेस के लिए व्यायाम जो आप सीढ़ियों पर कहीं भी कर सकते हैं

Stair Workout: यहां कुछ सरल सीढ़ी अभ्यास हैं जो कोई भी कहीं भी कर सकता है!

खास बातें

  1. सीढ़ियां चढ़ने से आपके पैर की मांसपेशियां टोन होती हैं.
  2. ये व्यायाम ब्लड फ्लो बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है.
  3. यहां कुछ स्टेयर वर्कआउट हैं जो कोई भी कहीं भी कर सकता है!

Exercises For Better Fitness: आज के समय में जब हमारा ज्यादातर समय काम में ही लग जाता है, ऐसे में सेहत के लिए समय निकालना एक काम बन जाता है. हम अपने आप व्यायाम करने के लिए कुछ मिनट भी नहीं निकाल सकते, खासकर जिम जाना तो भूल ही जाइए. अगर आपकी लाइफस्टाइल भी व्यस्त है और व्यायाम करने के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं, तो आप सही जगह हैं. हम हर दिन कई सीढ़ियां देखते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनका उपयोग वर्कआउट रूटीन के लिए किया जा सकता है? सीढ़ियां चढ़ने से न केवल आपके पैर की मांसपेशियां टोन होंगी बल्कि रक्त संचार बढ़ाने में भी मदद मिलेगी. यहां कुछ सरल सीढ़ी अभ्यास हैं जो कोई भी कहीं भी कर सकता है!

अपने वजन को कंट्रोल करने के लिए इन 5 नेगेटिव कैलोरी वाले फलों को हर रोज नाश्ते में शामिल करें

सीढ़ियों पर ऐसे करें वर्कआउट | Workout Like This On Stairs



1. सीढ़ी लंज

इस एक्सरसाइज के लिए अपने दाहिने पैर को सीढ़ी पर रखें. अपने बाएं पैर को पीछे की ओर ले जाएं और अपना संतुलन बनाए रखते हुए इसे नीचे की ओर झुकाएं. अपने दोनों हाथों को कमर पर रखें और गहरी सांस लें. नीचे झुकें और सांस छोड़ें. अपने आप को नीचे करते समय सुनिश्चित करें कि आपका बायां पैर सीधा है, और घुटने मुड़े हुए नहीं हैं.



दूसरे पैर के साथ वही 12 बार दोहराएं. लंज न केवल आपकी हैमस्ट्रिंग और बछड़े की मांसपेशियों को टोन करते हैं बल्कि आपके संतुलन को बनाए रखने में भी मदद करते हैं.

Skin Care Tips: आपके किचन में रखी ये 5 चीजें स्किन को आसानी से ग्लोइंग और स्मूद बनाने के लिए अद्भुत हैं

2. स्टेयर डिप

अपनी आर्म्स को टोन करने के लिए सबसे प्रभावी व्यायाम स्टेयर डिप है. सीढ़ियों की ओर अपनी पीठ के साथ खड़े हों और अपने दोनों हाथों को सीढ़ी की सीढी पर टिकाएं. अपने पैरों को सीधा रखते हुए टखनों को जमीन पर टिकाएं. अब अपनी कोहनियों को मोड़ते हुए खुद को और नीचे करें और वापस ऊपर आ जाएं.

यह अभ्यास 30 सेकंड के लिए किया जा सकता है और एक बार में 3 सेट के लिए दोहराया जा सकता है. स्टेयर डिप्स से न केवल ट्राइसेप्स का निर्माण होता है बल्कि कंधे के जोड़ों को मजबूत बनाने में भी मदद मिलती है.

3. स्टेयर स्प्रिंट

अगर आप तेजी से अतिरिक्त किलो वजन कम करना चाहते हैं, तो स्टेयर स्प्रिंट आपके लिए सबसे उपयुक्त है. सबसे आसान लेकिन सबसे कठिन, स्टेयर स्प्रिंट में कई मांसपेशियां शामिल होती हैं जैसे कि क्वाड्रिसेप्स, हैमस्ट्रिंग और बछड़े. एक बार में एक सीढ़ी ऊपर की ओर दौड़ें. एक बार जब आप अंतिम स्टेप पर पहुंच जाते हैं, तो मुड़ें और नीचे की ओर दौड़ें. अगले 1-2 मिनट के लिए इसे दोहराएं और अधिक प्रभावी कसरत के लिए कम से कम 3 सेट पूरे करें.

वजन कम करने का क्रेज कुछ ही दिनों बाद खत्म हो जाता है, तो ब्रेन को ट्रेन करने के इन 3 तरीकों को आजमाएं

4. स्केटर स्टेप्स

अपनी मांसपेशियों को खिंचाव देने के लिए सबसे उपयुक्त, स्केटर स्टेप्स वर्कआउट आपके वेट लॉस रूटीन को बढ़ावा देगा. बस अपने पैरों को कंधों से अलग करके खड़े हो जाएं और अपने बाएं पैर को दूसरे स्टेप के बाएं छोर पर रखें. अब ऊपर चढ़ें और अपने दाहिने पैर को सीढ़ी के दाहिने कोने पर रखें. सुनिश्चित करें कि आप ऊपर चढ़ते समय बीच में दो सीढ़ियां छोड़ दें.

इस अभ्यास को 2-3 मिनट तक दोहराया जा सकता है. हालांकि एक आसान वर्कआउट लेकिन स्केटर स्टेप्स आपको कुछ ही समय में थिरकने पर मजबूर कर देंगे.

Best Age to Get Pregnant | क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र

हालांकि सीढ़ियां चढ़ना एक आसान काम है, लेकिन इसमें हमेशा सावधानी बरतनी चाहिए. हर कदम पर ध्यान दें और सीढ़ियों पर अच्छी पकड़ रखें. सीढ़ियों पर चढ़ते समय बस ऊपर बताए गए व्यायाम को शामिल करने का प्रयास करें और देखें कि आप कितनी जल्दी वेट लॉस कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Post Covid-19 Hair Fall: कोरोना पॉजिटिव होने के बाद बालों का झड़ना नहीं रुक रहा, तो यहां हैं 5 आसान टिप्स

Upper Body Exercises: अपर बॉडी को टोंड और मजबूत करने के लिए जबरदस्त हैं ये 5 डम्बल एक्सरसाइज


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बैलेंस होनी चाहिए टीबी से पीड़ित लोगों की डाइट, तपेदिक रोगी के लिए ये हैं 5 सबसे अच्छे फूड्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -