होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  लगातार थकान रहती है? तो जल्द राहत पाने के लिए करें ये 5 काम

लगातार थकान रहती है? तो जल्द राहत पाने के लिए करें ये 5 काम

अगर थकावट और कमजोरी लगातार महसूस हो रही है तो उसे दूर करने की कोशिश भी जल्द से जल्द करनी चाहिए. हम आपको बता रहे है, कि लगातार होने वाली थकान को खत्म करने के लिए कौन से उपाय अपनाने चाहिए.

लगातार थकान रहती है? तो जल्द राहत पाने के लिए करें ये 5 काम

What Is Fatigue? कैसें करें डील.

आजकल की भागदौड़ भरी जिन्दगी में थकान होना तो आम बात है, लेकिन थकान लगातार बनी रहती है, तो आगे चलकर ये परेशानी बीमारी का रूप भी ले सकती है. ऐसे में आपको अपने शरीर का खास ख्याल रखना चाहिए और अगर थकावट और कमजोरी लगातार महसूस हो रही है तो उसे दूर करने की कोशिश भी जल्द से जल्द करनी चाहिए. क्योंकि कई बार ऐसा भी होता है कि खराब लाइफस्टाइल और काम की अधिकता के कारण हम अपने शरीर का बिलकुल ध्यान नहीं रखते है. जिसके चलते शरीर का एनर्जी लेवल कम होता जाता है जो कि खतरे की घंटी है. इसलिए काम के साथ अपने शरीर का भी ध्यान रखना आपकी प्राथमिकता होना चाहिए. क्योंकि स्वस्थ शरीर हर काम को आसान बना देता है.

अगर किसी काम को करते-करते थकान महसूस करने लगते हैं. थकान के कारण किसी भी काम में मन नहीं लगता है, तो ये परेशानी समय के साथ एक बड़ी परेशानी बन सकती है. लगातार थकान रहने के कारण ऑफिस में आपका काम तो प्रभावित होगा ही साथ ही आप खुद ही परेशान रहेंगे. ऐसे में हम आपको बता रहे है, कि लगातार होने वाली थकान को खत्म करने के लिए कौन से उपाय अपनाने चाहिए.

थकान से न हो परेशान अपनाएं ये उपाय



खूब पानी पिएं

कई बार हम काम में इतना खो जाते है कि पता ही नहीं चलता है कि कई घंटों से हमने पानी नहीं पिया. पानी के कमी के चलते भी कई बार शरीर में थकान होने लगती है इसलिए काम के दौरान अपने पास पानी के एक बोतल जरूर रखा करें और कोशिश करें कि हर एक घंटे के बाद एक से दो ग्लास पानी जरूर पी लें. ऐसा करने से शरीर में बनने वाले हानिकारक तत्व यूरिन के माध्यम से शरीर से बाहर निकल जाते हैं और शरीर तरोताजा महसूस करेगा.



Symptoms of Diabetes: स्किन भी देती है शुगर लेवल बढ़ने का संकेत, न करें अनदेखी

स्ट्रेचिंग

पहले के समय में लोग फील्ड वर्क ज्यादा करते थे, जिसके चलते काम के साथ एक्सरसाइज भी हो जाती थी लेकिन अब ऑफिस वर्क का कल्चर बढ़ गया. ऐसे में लोग एक ही स्थान पर कई घंटे बैठे रहते हैं जिसके नुकसान आलस और थकान के रूप में सामने आते हैं. ऐसे में उन लोगों को इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए जो घंटों एक ही चेयर पर लैपटॉप के सामने बैठकर काम करते रहते हो, उन्हें काम ब्रेक लेकर ही करना चाहिए. हर घंटे या फिर दो घंटे के बाद थोड़ा सा घूमना चाहिए जिससे बॉडी के साथ आंखों को भी आराम मिल सकेगा और शरीर में किसी तरह थकान भी नहीं रहेगी.

Belly Fat Loss Tips: पेट की चर्बी कम करने के लिए सबसे अच्छी डाइट और वर्कआउट कॉम्बिनेशन

पौष्टिक आहार

पहले के समय जहां लोग घी, दूध और मक्खन का सेवन खूब करते थे, जिससे उनके शरीर में भरपूर एनर्जी रहती थी और वजन भी नहीं बढ़ता था. तो वहीं अब लोग चीज, बटर, मैदा, कोल्ड ड्रिंक, फ्राई खाना जमकर खाते है, जिसके फलस्वरूप शरीर में फैट के रूप में वजन बढ़ने लगता है. अब जब वजन बढ़ेगा तो शरीर कहां से स्वस्थ रहेगा, इसलिए थकान से दूर रहने के साथ स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक चीजों का सेवन ही करना चाहिए. इन्हें खाने से शरीर में एनर्जी का स्तर बना रहता है और थकान आपसे कोसों दूर रहती है.

Upper Body Exercises: अपर बॉडी को टोंड और मजबूत करने के लिए जबरदस्त हैं ये 5 डम्बल एक्सरसाइज

नींद

देर रात तक काम करना और फिर सुबह जल्दी उठकर फिर काम करने लगना जिन लोगों का ऐसा रूटीन है, उनमें थकान की समस्या लगभग बनीं ही रहती है, क्योंकि किसी भी स्वस्थ शरीर के लिए कम से कम आठ घंटे की नींद लेना बेहद जरूरी होता है. ऐसे में काम की अधिकता के चलते जो लोग अपनी नींद से क्राम्प्ररोमाइज करते हैं, वे लगातार थके हुए नजर आते हैं.

क्या गर्मियों में अंडे सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं? जानें समर सीजन में एक दिन में कितने अंडे खाना सेफ है

एक्सरसाइज

अगर आप शरीर को जरूरत से ज्यादा आराम देंगे तो ये आराम थकान के रूप में सामने आएगी. हेल्थ एक्सपर्ट सलाह देते है कि रोज सुबह एक घंटे शरीर को थकाना यानि एक्सरसाइज करना चाहिए. ऐसा करने से आपका शरीर स्वस्थ रहेगा और कमर दर्द, बदन दर्द जैसी परेशानी भी नहीं होगी.

Breastfeeding Week : बच्‍चे को ऊपर का दूध पिलाना गलत है? डॉ. नुपूर गुप्‍ता से जानें हर सवाल का जवाब


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -