होम »  लिविंग हेल्दी »  How To Get Rid Of Mosquitoes: इन 3 प्राकृतिक और सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों की मदद से आसानी से दूर भगाएं मच्छर

How To Get Rid Of Mosquitoes: इन 3 प्राकृतिक और सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों की मदद से आसानी से दूर भगाएं मच्छर

Home Remedies For Mosquitoes: डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी बीमारियों को दूर रखने के लिए मच्छरों के काटने को रोकना सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है. लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉटिन्हो द्वारा मच्छरों के प्रजनन को रोकने के तरीके के बारे में कुछ प्रभावी टिप्स जानने के लिए यहां पढ़ें.

How To Get Rid Of Mosquitoes: इन 3 प्राकृतिक और सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों की मदद से आसानी से दूर भगाएं मच्छर

इसेंसियल ऑयल मच्छरों के प्रजनन को रोकने में कारगर हैं

खास बातें

  1. मच्छरों के काटने से बचने के लिए अपने पास जमा पानी से बचें.
  2. मच्छर भगाने वाली क्रीम डेंगू की रोकथाम में मदद कर सकती हैं.
  3. नींबू नीलगिरी का तेल मच्छरों के काटने को रोकने में कारगर है.

Natural Remedies For Mosquito: मच्छरों का काटना डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी वेक्टर जनित बीमारियों के प्रमुख कारणों में से एक है. मानसून निश्चित रूप से सुहावना होता है और अपने साथ चिलचिलाती गर्मी से राहत लेकर आता है, लेकिन वे मच्छरों के प्रजनन और मच्छरों के काटने से होने वाली इन बीमारियों की अधिक घटनाओं के साथ भी होते हैं. लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉटिन्हो सही समय पर हैं, जिन्होंने मच्छरों के काटने से खुद को बचाने के लिए कुछ प्राकृतिक तरीके शेयर करने के लिए फेसबुक का सहारा लिया. ये प्राकृतिक तरीके भले ही शत-प्रतिशत कारगर न हों, लेकिन डेंगू और मलेरिया से बचाव के मामले में ये आपको काफी फायदा दे सकते हैं.

शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने के लिए 5 असरदार टिप्स, जानें फूड्स को खाने का सही समय


डेंगू और मलेरिया से बचाव के प्राकृतिक उपाय | Natural Remedies To Prevent Dengue And Malaria

1. जमा पानी से बचें

अगर संभव हो तो अपने घर और अपने मोहल्ले में भी किसी भी रूप में खड़े पानी से छुटकारा पाएं. जमा पानी मच्छरों को आकर्षित करता है और मच्छरों के काटने का खतरा बढ़ जाता है.

np8q5mgo

मच्छर भगाने से बचने के लिए जमा पानी के पास रहने से बचें

2. मच्छर भगाने वाली क्रीम

मच्छर भगाने वाली क्रीम भी मच्छरों के काटने से अस्थायी सुरक्षा प्रदान कर सकती हैं और आपको उन्हें बिस्तर पर जाने से पहले या दिन में कई बार लगाना चाहिए अगर आपको नम क्षेत्रों के आसपास रहने की जरूरत होती है जहां मच्छर पनप सकते हैं.

3. इसेंसियल ऑयल

नींबू यूकेलिप्टस का तेल त्वचा पर लगाया जा सकता है. सुनिश्चित करें कि आप इसे नारियल तेल या जोजोबा तेल से पतला करें. यह देखने के लिए कि क्या यह आप पर सूट करता है, लगाने से पहले एक पैच टेस्ट करें. घावों, टूटे हुए पिंपल्स या त्वचा के उन हिस्सों पर जहां से खून बह रहा हो, नींबू यूकेलिप्टस का तेल लगाने से बचें. यह लगभग तीन से चार घंटे तक 100% मच्छर भगाने का काम करता है.

रोजाना 30 मिनट करें ये 7 Weight Loss Exercise, आसानी से कम होगी बॉडी फैट मिलेगी परफेक्ट शेप

  • पेपरमिंट ऑयल को कैरियर ऑयल के साथ मिलाने पर भी आप मच्छरों को दूर भगाने में मदद कर सकते हैं. लेमन ग्रास ऑयल के मामले में भी ऐसा ही है. इन आवश्यक तेलों का उपयोग आपके कमरे में डिफ्यूज़र के रूप में डेंगू और मलेरिया को रोकने के लिए एक प्रभावी मच्छर विकर्षक के रूप में किया जा सकता है.
  • लैवेंडर का तेल नींद लाता है और मच्छरों को भगाने के लिए भी बहुत अच्छा है. इसका सुखदायक प्रभाव और तेज गंध है जो मच्छरों को तीन से चार घंटे के लिए 80 से 90% तक पीछे हटा देता है.
  • थाइम आवश्यक तेल एक महान मच्छर विकर्षक है. आप मच्छरों को दूर भगाने और डेंगू और मलेरिया से बचाव के लिए अजवायन की सूखी पत्तियों को घर के आसपास भी जला सकते हैं.
  • सिट्रोनेला स्प्रे का उपयोग आपके कमरे में और यहां तक ​​कि आपकी त्वचा पर भी किया जा सकता है ताकि मच्छरों के काटने से बचा जा सके.
  • टी ट्री ऑयल मच्छरों को दूर भगाता है और मच्छरों के काटने को शांत करने में भी मदद करता है. ल्यूक का कहना है कि आप कोशिश करें कि मच्छर के काटने के तुरंत बाद टी ट्री ऑयल लगाएं. यह डेंगू या मलेरिया को नहीं रोक सकता (अगर आपको इससे संक्रमित मच्छर ने काटा है) लेकिन यह काटने को शांत करने और त्वचा के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है.
  • नीम का तेल एक और महान मच्छर भगाने वाला है. आप इसे वाहक तेल के साथ त्वचा पर लगा सकते हैं और यह मच्छरों को भगाने में 100% प्रभावी है.
qpo7kebo

लैवेंडर का तेल नींद लाता है और मच्छरों को भगाने के लिए भी बहुत अच्छा है

नीम के तेल के अलावा, अन्य सभी इसेंसियल ऑयल का उपयोग कमरों में भी विसारक के रूप में किया जा सकता है. वाहक तेल के साथ उन्हें पतला करना महत्वपूर्ण है क्योंकि अकेले तेल आपकी त्वचा के लिए बहुत अधिक केंद्रित हो सकते हैं. अपने चेहरे पर तेल लगाने से बचें. आप इसे सुरक्षित रूप से अपनी बाहों और पैरों पर लगा सकते हैं (जहां मच्छरों के काटने की सबसे अधिक संभावना होती है).

(ल्यूक कॉटिन्हो, होलिस्टिक लाइफस्टाइल कोच - इंटिग्रेटिव मेडिसिन)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Benefits Of Brahmi: तनाव कम करती है ब्राह्मी, याददाश्त बढ़ाने के लिए भी है फायदेमंद, जानें 5 जबरदस्त फायदे

Anti-viral Foods: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में आज से ही शामिल करें 4 एंटी-वायरल नेचुरल फूड्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

How To Control Cholesterol: आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करती हैं ये 4 हेल्दी ड्रिंक्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------