होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Anti-viral Foods: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में आज से ही शामिल करें 4 एंटी-वायरल नेचुरल फूड्स

Anti-viral Foods: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में आज से ही शामिल करें 4 एंटी-वायरल नेचुरल फूड्स

Anti-viral Natural Foods: संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए डाइट में कुछ एंटी-वायरल फूड्स को शामिल करना महत्वपूर्ण है. एंटी-वायरल फूड्स आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को सुपरचार्ज करेंगे और आपको कई तरह के संक्रमण से बचाएंगे.

Anti-viral Foods: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में आज से ही शामिल करें 4 एंटी-वायरल नेचुरल फूड्स

Anti-viral Foods: ये फूड्स सुपरचार्ज करेंगे और आपको कई तरह के संक्रमण से बचाएंगे.

खास बातें

  1. सौंफ के बीज वायरस के खिलाफ काफी प्रभावी साबित हुए हैं.
  2. लहसुन का उपयोग कई प्रकार की बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है.
  3. एंटी-वायरल फूड्स आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को सुपरचार्ज करेंगे.

How To Increase Immunity: चाहे वह सामान्य सर्दी हो या कोरोनावायरस का भयंकर खतरा अपने इम्यून स्वास्थ्य का निर्माण करना हमेशा एक अच्छा विचार होता है. एक स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम आपको सभी प्रकार के वायरल, फंगल और जीवाणु संक्रमण से बचाती है और बीमारी के जोखिम को कम करती है. यह कुछ आसान इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले टिप्स का पालन करना महत्वपूर्ण बनाता है. इसलिए, संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए डाइट में कुछ एंटी-वायरल फूड्स को शामिल करना महत्वपूर्ण है. एंटी-वायरल फूड्स आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को सुपरचार्ज करेंगे और आपको कई तरह के संक्रमण से बचाएंगे.

रोजाना 30 मिनट करें ये 7 Weight Loss Exercise, आसानी से कम होगी बॉडी फैट मिलेगी परफेक्ट शेप

एंटी वायरस गुणों से भरपूर फूड्स | Foods Rich In Anti Virus Properties



1. सौंफ के बीज



छोटे सौंफ के बीजों में ट्रांस-एनेथोल होता है, एक यौगिक जो दाद वायरस के खिलाफ काफी प्रभावी साबित हुआ है. यह एक मुलेठी के स्वाद वाला पौधा है जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने और शरीर में सूजन को कम करने और वायरल संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है. सौंफ के बीज विटामिन ए, विटामिन सी और बीटा कैरोटीन से भी भरपूर होते हैं. इसके घटकों को उनके प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है. सौंफ को डाइट में शामिल करने से साइनस और श्वसन प्रणाली साफ हो सकती है.

2. लहसुन

लहसुन का उपयोग कई प्रकार की स्वास्थ्य बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है. अध्ययनों से पता चलता है कि लहसुन इन्फ्लूएंजा ए और बी, एचआईवी, एचएसवी-1, वायरल निमोनिया और राइनोवायरस के खिलाफ प्रभावी हो सकता है. लहसुन के शक्तिशाली स्वास्थ्य लाभ एलिसिन नामक एक यौगिक होते हैं, जो लहसुन को एक विशिष्ट गंध और मजबूत स्वाद देता है. लहसुन क्वेरसेटिन और एलिसिन जैसे ऑर्गनोसल्फर यौगिकों का एक प्राकृतिक और समृद्ध स्रोत है जो एंटीवायरल संक्रमण गुणों को रोकता है और संक्रमण के जोखिम को कम करता है.

5 कारण जिनसे अक्सर एसिडिटी होती है, यहां जानें इनसे बचने के सबसे आसान और कारगर उपाय

3. अदरक

अदरक एक सहायक सुपरफूड है जो विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य बीमारियों का इलाज करता है. इस जड़ जड़ी बूटी के प्रभावशाली एंटीवायरल, जीवाणुरोधी और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण एवियन इन्फ्लूएंजा, आरएसवी, और फेलिन कैलिसीवायरस (एफसीवी) में प्रभावी हो सकते हैं. इसके अलावा, अदरक में जिंजरोल और जिंजरोन जैसे यौगिक भी होते हैं जो शरीर में वायरस के विकास को रोकते हैं. अदरक की चाय एक अद्भुत रिलैक्सेंट हो सकती हैं और तनाव सिरदर्द को दूर करने में भी मदद करती हैं.

4. हल्दी

भारतीय करी में आमतौर पर इस्तेमाल होने वाले पीले मसाले में औषधीय गुणों के साथ कई यौगिक होते हैं, जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण करक्यूमिन है. हल्दी में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी गुण और एंटीवायरल गुण होते हैं. यह मसाला कुछ वायरस को खत्म करने और संक्रमण के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है. इस पोषक तत्व से भरपूर मसाले को अपने डाइट में शामिल करने के लिए आप हल्दी पाउडर या जड़ का उपयोग कर सकते हैं.

पेट को हेल्दी रखने के लिए कमाल है मोरिंगा, इम्यूनिटी और हड्डियों के लिए भी शानदार, जानें 7 फायदे

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

How To Control Cholesterol: आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करती हैं ये 4 हेल्दी ड्रिंक्स

दौड़ते समय सांस लेने का सही तरीका क्या है? जानें रनिंग के दौरान नाक से सांस लें या मुंह से


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बच्चों में मोटापा बढ़ने के 6 बड़े कारण, कंट्रोल कर लें वर्ना बाद में बढ़ जाएगी परेशानी

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -