होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  How To Control Cholesterol: आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करती हैं ये 4 हेल्दी ड्रिंक्स

How To Control Cholesterol: आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करती हैं ये 4 हेल्दी ड्रिंक्स

Best Drinks For Cholesterol: फाइबर का सेवन बढ़ाकर, सेचुरेटेड फैट को कम करके प्लांट बेस्ड फूड को शामिल करके, लो प्रोसेस्ड भोजन खाने और डाइट में ट्रांस वसा को कम करके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखा जा सकता है. कोलेस्ट्रॉल को हेल्दी लेवल पर रखने से आपकी लंबी और हेल्दी लाइफ सुनिश्चित होगी.

How To Control Cholesterol: आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखने में मदद करती हैं ये 4 हेल्दी ड्रिंक्स

Drinks For Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल को हेल्दी लेवल पर रखने से आपकी लंबी बनी रह सकती है

खास बातें

  1. कोलेस्ट्रॉल को हेल्दी लेवल पर रखने से आपकी लंबी उम्र हो सकती है.
  2. पोषक तत्वों से भरपूर डाइट का सेवन करना जरूरी है.
  3. यहां कुछ ड्रिंक्स हैं जिनका आपको सेवन करना चाहिए.

What Drink Is Good For Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल एक वसा जैसा पदार्थ है जो शरीर के रक्त और कोशिकाओं में मौजूद होता है. यह कोशिकाओं, ऊतकों और अंगों के निर्माण के लिए जरूरी है. यह हार्मोन, विटामिन डी और पित्त रस भी बनता है. एचडीएल नामक अच्छे कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल ग्लिसराइड नामक खराब कोलेस्ट्रॉल होते हैं. बढ़े हुए एलडीएल लेवल धमनियों के भीतर वसा के निर्माण का कारण बन सकते हैं जो हृदय में ब्लड फ्लो को अवरुद्ध करते हैं.

फाइबर का सेवन बढ़ाकर, सेचुरेटेड फैट को कम करके प्लांट बेस्ड फूड को शामिल करके, लो प्रोसेस्ड भोजन खाने और डाइट में ट्रांस वसा को कम करके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखा जा सकता है. कोलेस्ट्रॉल को हेल्दी लेवल पर रखने से आपकी लंबी और हेल्दी लाइफ सुनिश्चित होगी. हाल के अध्ययनों से पता चला है कि शहरी आबादी के लगभग 25-30% और ग्रामीण आबादी के लगभग 15-20% में हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल पाया जाता है. इसलिए पोषक तत्वों से भरपूर डाइट का सेवन करना जरूरी है. यहां कुछ ड्रिंक्स हैं जिनका आपको सेवन करना चाहिए.

रोजाना 30 मिनट करें ये 7 Weight Loss Exercise, आसानी से कम होगी बॉडी फैट मिलेगी परफेक्ट शेप



हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल के लिए पिएं ये ड्रिंक्स | Drink These Drinks For Healthy Cholesterol Level



1. हरी चाय

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट का बहुत अच्छा स्रोत है. इसमें कैटेचिन और एपिगैलोकैटेचिन गैलेट होते हैं. ग्रीन टी पीने से एलडीएल और कुल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद मिलती है. ब्लैक टी में हरे रंग की तुलना में कम कैटेचिन होते हैं.

2. टमाटर का रस

टमाटर में लाइकोपीन की अच्छी मात्रा होती है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है जो कोशिका क्षति से बचाने में मदद करता है. टमाटर के बारे में एक दिलचस्प बात यह है कि इसे संसाधित करने से उनमें लाइकोपीन की मात्रा बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

इसमें नियासिन और कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले फाइबर भी होते हैं. एक अध्ययन से पता चलता है कि 2 महीने के लिए प्रति दिन 280 मिलीलीटर कोलेस्ट्रॉल के स्तर में काफी सुधार करता है.

5 कारण जिनसे अक्सर एसिडिटी होती है, यहां जानें इनसे बचने के सबसे आसान और कारगर उपाय

3. सोया मिल्क

सोया मिल्क में सेचुरेटेड फुड का लेवल कम होता है. सोया दूध के साथ नियमित क्रीमर और हाई फैट वाले दूध को बदलने से कोलेस्ट्रॉल मैनेज करने में मदद मिल सकती है.

4. ओट्स ड्रिक्स

ओट्स मिल्क कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में बहुत कारगर होता है. इसमें बीटा-ग्लुकन नामक एक फूड होता है जो बाइल सॉल्ट के साथ मिलकर आंतों में एक जेल जैसी परत बनाता है जो बदले में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करने में मदद करता है.

पेट को हेल्दी रखने के लिए कमाल है मोरिंगा, इम्यूनिटी और हड्डियों के लिए भी शानदार, जानें 7 फायदे

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

दौड़ते समय सांस लेने का सही तरीका क्या है? जानें रनिंग के दौरान नाक से सांस लें या मुंह से

Weight Gain Causes In Child: बच्चों में मोटापा बढ़ने के 6 बड़े कारण, कंट्रोल कर लें वर्ना बाद में बढ़ जाएगी परेशानी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गर्भवती महिलाओं के लिए जरूरी पोषक तत्वों की लिस्ट, हर महिला को जरूर होनी चाहिए जानकारी

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -