होम »  लिविंग हेल्दी »  Foods To Eat For Stamina: कमजोर है आपका स्टेमिना, तो इन फूड्स को रोजाना डाइट में करें शामिल!

Foods To Eat For Stamina: कमजोर है आपका स्टेमिना, तो इन फूड्स को रोजाना डाइट में करें शामिल!

What To Eat For Stamina: स्टेमिना हमारे अंदर की क्षमता होती है. कई लोगों का सवाल होता है कि स्टेमिना कैसे बढ़ाएं? (How to Increase Stamina) कौन सी चीजें हैं जो स्टेमिना बढ़ाने में मदद कर सकती हैं. हमारा खानपान हमारे स्टेमिना को बढ़ाने में सहायक होता है.इसके लिए एक हेल्दी स्टेमिना डाइट (Healthy Stamina Diet) लेना काफी जरूरी है.

Foods To Eat For Stamina: कमजोर है आपका स्टेमिना, तो इन फूड्स को रोजाना डाइट में करें शामिल!

Foods FOr Increase Stamina: स्टेमिना बढ़ाने के लिए रोजाना खाएं ये 5 फूड्स

खास बातें

  1. स्टेमिना बढ़ाने के डाइट में शामिल करें ये फूड्स.
  2. कैसे बढ़ाएं स्टेमिना, इस सवाल का जवाब है यहां.
  3. स्टेमिना बढ़ाने के लिए क्या खाएं?

Foods To Eat For Stamina: किसी भी काम को बिना थके लम्बे समय तक करने की शारीरिक क्षमता को स्टेमिना (Stamina) कहा जाता है. अक्सर हम चलने, सीढ़िया चढ़ने या उतरते हुए ही हांफने लगते हैं या थकान महसूस करने लगते हैं. ये हमारे कमजोर स्टेमिना के लक्षण (Symptoms Of Weak Stamina) हो सकते हैं. स्टेमिना (Stamina) हमारे अंदर की क्षमता होती है. कई लोगों का सवाल होता है कि स्टेमिना बढ़ाने के लिए क्या करें (What To Do Increase Stamina) कौन सी चीजें हैं जो स्टेमिना बढ़ाने में मदद कर सकती हैं. हमारा खानपान हमारे स्टेमिना को बढ़ाने में सहायक होता है.  लंबे समय तक बिना किसी थकावट के शारीरिक गतिविधि, तनाव या बीमारी को सहन करने की ऊर्जा और शक्ति ही स्टेमिना है.

हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने के लिए सुबह के रुटीन में आज से ही शामिल करें ये 5 चीजें!

स्टेमिना बढ़ाने के लिए हमें हेल्दी डाइट (Healthy Diet) और घरेलू उपायों (Home Remedies) की जरूरत होती है. अगर आप स्टेमिना बढ़ाने के लिए वर्कआउट (Workout To Increase Stamina) या व्यायाम करते हैं और खानपान का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखते हैं तो आपका स्टेमिना लगातार कमजोर होने लगता है. यहां हम बता रहे हैं स्टेमिना के लिए डाइट में कौन सी चीजें शामिल करनी चाहिए...


स्टेमिना बढ़ाने के लिए खाएं ये फूड्स | Eat these Foods To Increase Stamina

1. केला बढ़ाएगा स्टेमिना

केले में फाइबर और नेचरल शुगर होती है. इसको खाने से तुरंत एनर्जी मिलती है जो स्टैमिना को बढ़ा सकती है. केले में थाइमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन और फॉलिक एसिड के रूप में विटामिन ए और विटामिन बी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है. इसके अलावा केला ऊर्जा का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है. ब्रेकफास्ट में अगर एक केला खा लिया जाए तो लंच तक भूख नहीं लगती है.

लंग्स को स्ट्रॉन्ग रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, आसपास नहीं फटकेंगी फेफड़ों की बीमारियां!

3ic4atloStamina Increase: स्टेमिना बढ़ाने के लिए केला है फायदेमंद

2. स्टेमिना बढ़ाने में पीनट बटर भी फायदेमंद

पीनट बटरपीनट बटर में प्रोटीन और ओमेगा-3 फैट्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं. ये दोनों ही आपके ऊर्जा के स्तर को बढ़ाते हैं और मांसपेशियों को मजबूती देते हैं. वेजिटेरियन ऑप्शन में शामिल पीनट बटर भी एनर्जी का बेहतरीन खजाना है. हेल्दी फैट और प्रोटीन से भरपूर पीनट बटर को खाने से पेट भरा-भरा सा लगता है और इससे वर्कआउट के लिए जरूरी प्रोटीन भी मिल जाता है. पीनट बटर को ब्राउन ब्रेड के साथ खाना और भी ज्यादा फायदेमंद होता है.

पेट और सीने की जलन से छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, मिलेगा कमाल का फायदा!

3. खट्टे फल स्टेमिना बढ़ाने में असरदार

आमतौर पर इन फलों को विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है, लेकिन इन फलों में कुछ आवश्यक पोषक तत्व जैसे शर्करा, फाइबर, पोटैशियम, फोलेट, कैल्शियम, थायामिन, नियासिन, विटामिन बी6 और विभिन्न प्रकार के फाइटो-ेकेमिकल्स मौजूद होते हैं. विटामिन सी से भरपूर फल, जो संतरा, नींबू, आंवला जैसे खट्टे फलों में मौजूद होता है स्टेमिना बढ़ाने के साथ इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर हो सकते हैं.

fpgjomv8Stamina Increase Food: खट्टे फल बढ़ा सकते हैं आपका स्टेमिना

4. हरी पत्तेदार सब्जियां भी बढ़ा सकती हैं स्टेमिना   

यह आपके शरीर में लौह तत्व की कमी को पूरा करती हैं. खासतौर से स्टेमिना बढ़ाने के लिए हरी सब्जियां फायदेमंद हो सकती है. इसके अलावा यह आपके शरीर में वि‍टामिन ए, कैल्श‍ियम और अन्य पोषक तत्वों की आपूर्ति भी कर सकती हैं.

यह ग्लूट्स और एब्स वर्कआउट वजन घटाने के साथ फ्लैट टमी पाने के लिए भी है शानदार!

5. बादाम भी स्टेमिना बढ़ाने में कारगर

बादाम विटामिन ई, आहार फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. जो स्टेमिना बढ़ाने में फायदेमंद हो सकते हैं. बादाम में मैंगनीज और पोटेशियम भी पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने और रक्त शर्करा को कंट्रोल करने में भी मददगार हो सकते हैं. बादाम रक्तचाप की समस्या वाले लोगों के लिए भी बेहद फायदेमंद हो सकते हैं. 

अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

छींक रोकना, ज्यादा पानी पीना जैसी ये 8 आदतें आपकी सेहत को पहुंचाती हैं नुकसान

नेचुरल तरीके से पीरियड्स टालने के लिए बड़े काम हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, इस तरीके से करें फॉलो

आपनी स्किन को डैमेज कर सकती हैं ये 4 चीजें, महिला हो या पुरुष दोनों ही बंद कर दें इनका इस्तेमाल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इन 4 फुल बॉडी वर्कआउट के लिए नहीं चाहिए कोई मशीन या उपकरण, जानें इनको करने का तरीका

Skin Care Tips: मानसून में स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग रखने के लिए फॉलो करें ये नाइट स्किन केयर रुटीन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------