होम »  स्किन »  Skin Care Tips: आपनी स्किन को डैमेज कर सकती हैं ये 4 चीजें, महिला हो या पुरुष दोनों ही बंद कर दें इनका इस्तेमाल

Skin Care Tips: आपनी स्किन को डैमेज कर सकती हैं ये 4 चीजें, महिला हो या पुरुष दोनों ही बंद कर दें इनका इस्तेमाल

Skin Care Routine: आप अपनी स्किन पर कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं जिससे स्किन डैमेज ( Damage Skin) हो सकती है. यानि स्किन ड्राई (Dry Skin) हो सकती है. हो सकता है आपको ऐसी चीजों के बारे में पता न हो कि यह स्किन के लिए नुकसानदायक होते हैं, लेकिन आज आपको जान लेना चाहिए कि किन चीजों के इस्तेमाल से आपकी चमकती त्वचा (Glowing Skin) खराब हो सकती है.

Skin Care Tips: आपनी स्किन को डैमेज कर सकती हैं ये 4 चीजें, महिला हो या पुरुष दोनों ही बंद कर दें इनका इस्तेमाल

Skin Care Routine: अगर आप भी करते हैं ये 4 गलतियां तो आज से दोहराना छोड़ दें

खास बातें

  1. साबुन का ज्यादा इस्तेमाल स्किन को ड्राई बना सकता है.
  2. स्किन पर केमिकल के इस्तेमाल से बचें.
  3. आपकी इन 4 गलतियों की वजह से स्किन की चमक खो सकती है.

Skin Care Tips: आप अनजाने में अपनी स्किन पर कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं जिससे स्किन डैमेज ( Damage Skin) हो सकती है. यानि स्किन ड्राई (Dry Skin) या पपडी निकल सकती है. हो सकता है आपको ऐसी चीजों के बारे में पता न हो कि यह स्किन के लिए नुकसानदायक होते हैं, लेकिन आज आपको जान लेना चाहिए कि किन चीजों के इस्तेमाल से आपकी चमकती त्वचा (Glowing Skin) खराब हो सकती है. महिला हो या पुरुष हर कोई चाहता है कि उसकी स्किन हेल्दी (Healthy Skin) और चमकदार बनी रहे. इसके लिए कई लोग स्किन केयर रुटीन (Skin Care Routine) भी फॉलो करते हैं. वहीं कुछ लोग ग्लोइंग स्किन पाने के उपाय (Remedies To Get Glowing Skin) तलाशते हैं, लेकिन अगर आप भी अपने चेहरे को साफ करने के लिए इन 4 चीजों का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी स्किन को काफी नुकासन हो सकता है. आपकी इन्हीं इन गलतियों की वजह से इन मंहगे स्किन केयर प्रोडक्ट (Skin Care Products) का आप बेहतर प्रभाव नहीं पड़ पाता है. यहां जानें कौन सी गलतियां हैं जिन्हें आज से ही दोहराना बंद कर देना चाहिए.

हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने के लिए सुबह के रुटीन में आज से ही शामिल करें ये 5 चीजें!

अपनी स्किन पर न करें इन चीजों का इस्तेमाल | Do Not Use These Things On Your Skin


1. साबुन का इस्तेमाल

स्किन पर बहुत ज्यादा साबुन के इस्तेमाल से स्किन ड्राई हो जाती है. साथ ही स्किन की चमक भी खो सकती है. साबुन लगाने से आपकी स्किन डेमेज हो सकती है क्योंकि साबुन शरीर कोमलता को खुर्दरा बना सकता है. इसलिए चेहरे को साफ करने के लिए आपको हमेशा फेस वॉश का इस्तेमाल ही करना चाहिए. इसके अलावा आप कुछ नेचुरल चीजों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

लंग्स को स्ट्रॉन्ग रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, आसपास नहीं फटकेंगी फेफड़ों की बीमारियां!

f9d1s1cgSkin Care Tips: अगर आप बार-बार स्किन को धोने के लिए साबुन का इस्तेमाल करते हैं तो स्किन ड्राई हो सकती है

2. सख्त तौलिया

सख्त तौलिया स्किन की कोमलता को खराब कर सकता है. इससे स्किन ड्राई हो जाती है साथ ही स्किन पर पपड़ी भी निकल सकती हैं. कुछ तौलियों के रोएं बहुत सख्त होते हैं और कुछ के मुलायम होते हैं. आपको अपने चेहरे को पोंछने के लिए हमेशा मुलायम रोएं वाले तौलिए का ही इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि आपके चेहरे की त्वचा बहुत ही सेंसिटिव को बनाए रखते हैं और स्किन पर इनका नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है.

पेट और सीने की जलन से छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, मिलेगा कमाल का फायदा!

3. केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स

ये तो आप भी जानते हैं कि आपको अपनी स्किन पर कैमिकल वाली चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. लेकिन आप जाने अनजाने में कर ही लेते हैं. आपके लिए ये जानना काफी मुश्किल हो सकता है कि आपकी स्किन के लिए कौन सा प्रोडक्ट फायदे है और कौन सा नुकसानदायक. लेकिन आप प्रोडक्ट्स का लेवल पढ़कगर पता कर सकते हैं कि वह किन चीजों से बना है. सल्फेट, सल्फ्यूरिक एसिड, पैराबीन्स, टालवीन, लेड, पॉलीएथलीन ग्लाइकोल, एल्कोहल, जैसी चीजें आपकी स्किन को खराब कर सकती हैं.

10flgv9g

4. सख्त स्क्रब

डेड स्किन को निकालने के लिए स्किन को स्क्रब करना जरूरी होता है. आपके चेहरे की मृत कोशिकाओं को साफ करने के लिए स्क्रब करना काफी फायदेमंद सकता है, लेकिन सख्त या मोटे दाने वाला स्क्रब आपकी स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है. आप अपनी स्किन को स्क्रब से जितना रगड़ते हैं उतनी ही आपकी स्किन की चमक खोने लगती है और स्किन ड्राई हो जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Vitamin D Toxicity: जरूरत से ज्यादा विटामिन डी का सेवन करने से होते हैं ये 5 साइडइफेक्ट्स!

छींक रोकना, ज्यादा पानी पीना जैसी ये 8 आदतें आपकी सेहत को पहुंचाती हैं नुकसान

शरीर की जिद्दी चर्बी घटाने के लिए आपको करने होंगे ये काम, आसानी से कम होगा बॉडी फैट!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इन 4 फुल बॉडी वर्कआउट के लिए नहीं चाहिए कोई मशीन या उपकरण, जानें इनको करने का तरीका

Skin Care Tips: मानसून में स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग रखने के लिए फॉलो करें ये नाइट स्किन केयर रुटीन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------