होम »  लिविंग हेल्दी »  Foods For High Cholesterol: डाइट में आज से ही शामिल करेंगे ये 5 फूड्स, तो अपने आप कंट्रोल हो जाएगा हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल!

Foods For High Cholesterol: डाइट में आज से ही शामिल करेंगे ये 5 फूड्स, तो अपने आप कंट्रोल हो जाएगा हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल!

Food To Eat In High Cholesterol: कई लोग हाई कोलेस्ट्रॉल से परेशान रहते हैं, लेकिन एक हेल्दी कोलेस्ट्रॉल डाइट आपको इसे कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. यहां ऐसे 7 फूड्स के बारे में बताया गया है जो आपको कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

Foods For High Cholesterol: डाइट में आज से ही शामिल करेंगे ये 5 फूड्स, तो अपने आप कंट्रोल हो जाएगा हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल!

High Cholesterol Diet: कुछ फूड्स हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं.

खास बातें

  1. एक हेल्दी कोलेस्ट्रॉल डाइट आपको इसे कंट्रोल करने में मदद कर सकती है.
  2. कुछ फूड्स हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं.
  3. समय के साथ यह दिल का दौरा या स्ट्रोक का कारण बन सकता है.

Foods To Lower Cholesterol Levels: इस बात के अच्छे प्रमाण हैं कि हेल्दी हार्ट डाइट का पालन करने से आपके ब्लड में कोलेस्ट्रॉल और हार्ट के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है. कई लोग हाई कोलेस्ट्रॉल से परेशान रहते हैं, लेकिन एक हेल्दी कोलेस्ट्रॉल डाइट आपको इसे कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल को घटाने के उपाय तलाश रहे हैं, तो यहां कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है जो हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं. कोलेस्ट्रॉल आपके ब्लड में वसा का एक प्रकार है जो आपके शरीर द्वारा स्वाभाविक रूप से बनता है. यह कुछ फूड्स जैसे अंडे, ऑफल और शेलफिश में भी पाया जाता है. आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए कुछ हेल्दी कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है.

आपको भी होती है बहुत ज्यादा थकान, तनाव और अक्सर पेट की समस्याएं, तो कमजोर है आपकी इम्यूनिटी!

जब आपके पास ब्लड में हाई कोलेस्ट्रॉल का स्तर होता है (जिसे हाइपरलिपिडिमिया भी कहा जाता है) यह एथेरोस्क्लेरोसिस की प्रक्रिया को तेज करता है. यह तब है जब पट्टिका आपकी धमनी की दीवारों में निर्माण करती है, जिससे वे संकरी हो जाती हैं. इससे उन्हें ब्लड फ्लो करने में कठिनाई होती है, और समय के साथ यह दिल का दौरा या स्ट्रोक का कारण बन सकता है. ऐसे में अपनी डाइट में कुछ हेल्दी कोलेस्ट्रॉल फूड्स को शामिल करने से आपके काफी फायदा हो सकता है. यहां ऐसे 7 फूड्स के बारे में बताया गया है जो आपको कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.


क्या अच्छी डाइट कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल कर सकती है? | Can A Good Diet Control Cholesterol Level

कुछ फूड्स खाने से आपके कोलेस्ट्रॉल और समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है.  आप अपनी डाइट में कुछ हेल्दी चीजों को शामिल कर सकते हैं जैसे-

  • सब्जियां
  • फल
  • फलियां
  • साबुत अनाज
  • अखरोट
  • बीज

प्लांट बेस्ड फूड्स खाने से आपको पोषक तत्वों, हृदय-स्वस्थ वसा और फाइबर प्राप्त करने में मदद मिल सकती है. ये सभी बेहतर हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं.

Blood Sugar लेवल को कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज डाइट में Cinnamon को शामिल कर देखें कमाल, ये हैं 5 आसान तरीके!

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए फूड्स | Foods To Lower Cholesterol Level

1. ओट्स और जौ

साबुत अनाज वाले फूड्स खाने से आपके हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है. ओट्स और जौ अतिरिक्त विशेष होते हैं क्योंकि वे एक प्रकार के घुलनशील फाइबर से भरे होते हैं जिन्हें 'बीटा ग्लूकेन' कहा जाता है. बीटा ग्लूकेन आपके रक्त में 'खराब 'एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है.

barley

Foods For High Cholesterol: ओट्स और जौ का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है 

2. सब्जियां और फल

रोजाना विभिन्न प्रकार की रंगीन सब्जियां और फल खाने से आप हृदय रोग, स्ट्रोक और कुछ कैंसर से बच सकते हैं. कई सब्जियां और फल घुलनशील फाइबर में उच्च होते हैं जो आपके रक्त में कोलेस्ट्रॉल और कम 'खराब' एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करने में मदद कर सकता है.

डायबिटीज रोगी इन 5 चीजों को खाने का मन सपने में भी न बनाएं, ये फूड्स तेजी से बढ़ाते हैं शुगर लेवल!

3. हेल्दी फैट से भरपूर फूड्स

बहुत सारे ऐसे फूड्स खाने से जिनमें हार्ट हेल्दी मोनो और पॉली-अनसैचुरेटेड फैट होते हैं, आपके ब्लड में 'अच्छे' एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. इनमें एवोकाडो, मैकेरल, सार्डिन और सामन जैसी ऑयसी मछली, बीज, जैतून, वनस्पति तेल शामिल हैं.

4. फलियां और बीन्स

फलियां और बीन्स घुलनशील फाइबर और पौधे-आधारित प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं. मांस (पशु प्रोटीन) के बजाय फलियां और बीन्स खाने से आपके 'खराब' एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है.

dcd9hijoFoods For High Cholesterol: फलियां कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए लाभकारी हो सकती हैं

5. नट्स

नट्स में हार्ट-हेल्दी फैट और फाइबर होते हैं जो आपके कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में मदद कर सकते हैं. नियमित रूप से खाने वाले मेवों को LD खराब 'एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के लो लेवल तक जोड़ा गया है. विभिन्न प्रकार के नट्स खाना सबसे अच्छा होता है क्योंकि इनमें हेल्दी फैट होता है.

बेहतरीन सुपरफूड पपीता कैसे कई किलो वजन तेजी से कम कर सकता है? जानें फायदे और खाने की ट्रिक

6. सोया प्रोडक्ट्स

सोया प्रोडक्ट में टोफू, सोया दूध, सोया बीन्स और एडाम्स बीन्स शामिल हैं. कुछ सबूत बताते हैं कि नियमित रूप से सोया उत्पादों को खाने से 'खराब' एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को थोड़ा कम करने में मदद मिल सकती है.

7. प्लांट स्टेरोल

पादप स्टेरोल्स का लो लेवल फलों, सब्जियों, नट और अनाजों में पाया जाता है. हालांकि, कुछ खाद्य पदार्थों (जैसे मार्जरीन) में पौधों के स्टेरोल शामिल होते हैं. संतुलित भोजनों के हिस्से के रूप में पादप स्टेरोल से भरपूर फूड्स खाने से 'खराब' एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

वजन घटाने और अच्छी बॉडी शेप पाने के लिए आपको कितनी बार वर्कआउट करना चाहिए?

वर्क फ्रॉम होम में लगातार बैठकर बिगड़ गया है पाचन, तो यहां हैं पेट को हेल्दी रखने 5 आसान उपाय


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सिर्फ 10 मिनट की दौ़ड़ सेहत को दे सकती है गजब फायदे, आपको क्यों रोजाना दौड़ना चाहिए जानें 5 कारण

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------