होम »  लिविंग हेल्दी »  Sprinting Benefits: सिर्फ 10 मिनट की दौ़ड़ सेहत को दे सकती है गजब फायदे, आपको क्यों रोजाना दौड़ना चाहिए जानें 5 कारण

Sprinting Benefits: सिर्फ 10 मिनट की दौ़ड़ सेहत को दे सकती है गजब फायदे, आपको क्यों रोजाना दौड़ना चाहिए जानें 5 कारण

Benefits Of Sprinting: अगली बार जब आप स्प्रिंट के लिए एक बहाना बनाते हैं, तो फिर से सोचें! स्प्रिंट ने सिर्फ आपको परफेक्ट बॉडी पाने में मदद कर सकता है बल्कि वजन घटाने के साथ मांसपेशियों का निर्माण करने, आपके स्वास्थ्य में सुधार करने और हेल्दी लाइफस्टाइल को बढ़ावा देने में भी कमाल है.

Sprinting Benefits: सिर्फ 10 मिनट की दौ़ड़ सेहत को दे सकती है गजब फायदे, आपको क्यों रोजाना दौड़ना चाहिए जानें 5 कारण

Sprinting Benefits: स्प्रिंटिंग आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और फैट को बर्न कर सकता है

खास बातें

  1. स्प्रिंटिंग आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और आपके फैट को बर्न करता है.
  2. एक घंटे के लिए ट्रेडमिल पर दौड़ना अक्सर थकाऊ हो सकता है.
  3. लेकिन स्प्रिंटिंग से आप अपने सपने को पूरा कर सकते हैं.

Health Benefits Of Sprinting: अगर आपने इस गर्मी में उन अतिरिक्त किलो को बहाने और एक हेल्दी और फिट बॉडी पाने का फैसला किया है तो आप जो भी कर रहे हैं उसे रोक दें और बस स्प्रिंटिंग करना शुरू कर दें. क्या आप जानते हैं कि स्प्रिंटिंग आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और आपके फैट को बर्न करने वाले हार्मोन को नियंत्रित कर सकता है. स्प्रिंटिंग एक आसान व्यायाम नहीं है और इसके लिए बहुत ताकत और समर्पण की जरूरत होती है, लेकिन इसके उत्कृष्ट परिणाम बेहतरीन प्रेरणा प्रदान कर सकते हैं. एक घंटे के लिए ट्रेडमिल पर दौड़ना अक्सर थकाऊ हो सकता है, और कुछ दिनों के बाद आप प्रेरणा भी खो सकते हैं. नतीजतन, आपका वजन कम करने और आकार में आने का सपना चकनाचूर हो जाता है, लेकिन स्प्रिंटिंग से आप अपने सपने को पूरा कर सकते हैं. स्प्रिंट मूल रूप से छोटे रन होते हैं. यानि कम दूरी पर तेजी से रन करना.

How To Get Fit At Home: बेहतरीन फिटनेस और बॉडी शेप के लिए ये 7 इक्विपमेंट-फ्री वर्कआउट्स हैं शानदार

क्या करें: शुरू में 10 मिनट के लिए स्प्रिंट शुरू करें और फिर धीरे-धीरे समय बढ़ाएं. 10 राउंड करने का टारेगट रखें और हर बार 15-20 मीटर की दूरी तय करें. एक स्प्रिंट पूरा करने के बाद 30 सेकंड का आराम करें.


1. 15 मिनट के लिए हाई इंटेंसिटी कार्डियो या 15 मिनट में 10 स्प्रिंट

जब आप कम समय में समान परिणाम प्राप्त कर सकते हैं तो अतिरिक्त पसीना क्यों. स्प्रिंट से प्रभावी ढंग से वजन कम करने में मदद मिलती है. वे एक घंटे के लिए टहलने से ज्यादा प्रभावी नहीं हैं. स्प्रिंट वर्कआउट के लिए जाना सबसे अच्छा है जिसे आप कभी भी कर सकते हैं. यह आधे समय में आपकी कसरत को अधिकतम करता है!

2. स्प्रिटिंग मांसपेशियों को बनाता है

यह उसी तरह मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है जैसे कि वेट ट्रेनिंग करता है. हालांकि, वजन ट्रेनिंग के दौरान आप एक समय में एक शरीर के अंग पर ध्यान केंद्रित करते हैं. दूसरी ओर, स्प्रिंटिंग, एक ही समय में दर्जनों मांसपेशियों का उपयोग करता है, जिससे यह सबसे पूर्ण मांसपेशी ट्रेनिंग अभ्यासों में से एक है.

डिहाइड्रेशन को हल्के में न लें! हेल्दी और फिट रहने की कुंजी हाइड्रेशन को बनाएं लाइफस्टाइल का हिस्सा

running tips

Benefits Of Sprinting: यह मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है

3. स्प्रिंटिंग मेटाबॉलिज्म बूस्ट कर सकता है

इसमें कोई संदेह नहीं है कि स्प्रिंटिंग बहुत कम समय में बहुत अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद करता है. जब आप स्प्रिंट करते हैं, तो आप अपने चयापचय को किक-स्टार्ट करते हैं जो आपको स्प्रिंट करने पर भी अधिक कैलोरी बर्न करने की अनुमति देता है.

Weight Loss Exercise: तेजी से कई किलो वजन कम करने के लिए जबरदस्त हैं ये 8 व्यायाम, आसान और कारगर भी!

4. स्प्रिंटिंग आपके दिल की देखभाल करता है

स्प्रिंटिंग केवल वजन घटाने में ही नहीं बल्कि हृदय संबंधी लाभों के साथ भी जाना जाता है. यह आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है. जब आप स्प्रिंट करते हैं तो आपके हृदय की कार्यक्षमता में सुधार करने में मदद मिलती है. जब आप स्प्रिंट करते हैं, तो आप अपनी मांसपेशियों को अपने दिल के पंप को कठिन बनाने के लिए अपना सारा प्रयास करते हैं, इस प्रकार रक्त परिसंचरण में सुधार होता है.

5. स्प्रिंट्स मानव विकास हार्मोन उत्पादन बढ़ाता है

स्प्रिंट्स का अन्य रोमांचक लाभ आपके शरीर में स्वाभाविक रूप से मानव विकास हार्मोन (एचजीएच) के उत्पादन को बढ़ाने की क्षमता है, जो वजन घटाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और आपके शरीर में ऊतक विकास को बढ़ाकर बुढ़ापे की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

डेली करते हैं Push-ups तो जानें आपको एक ब्रेक लेने की जरूरत क्यों है? जानें हर दिन पुश-अप्स करने के दुष्परिणाम

Yoga For Immunity: रोजाना सुबह ये 3 आसान प्राणायाम आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में करेंगे मदद


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दातों को लेकर आपको भी है ये भ्रम, तो आज से ही न करें इन बातों पर विश्वास; जानें कुछ डेंटल मिथ्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------