होम »  weight loss »  Papaya For Weight Loss: बेहतरीन सुपरफूड पपीता कैसे कई किलो वजन तेजी से कम कर सकता है? जानें फायदे और खाने की ट्रिक

Papaya For Weight Loss: बेहतरीन सुपरफूड पपीता कैसे कई किलो वजन तेजी से कम कर सकता है? जानें फायदे और खाने की ट्रिक

Can Papaya Help You Lose Weight?: वजन घटाने के लिए पपीता डाइट का पालन किया जा सकता है. पपीता डाइट बहुत प्रतिबंधक है और हर किसी के अनुरूप नहीं है. पपीता डाइट या कोई अन्य डाइट शुरू करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए. पपीता फैट को जलाता है और विषहरण में मदद करता है.

Papaya For Weight Loss: बेहतरीन सुपरफूड पपीता कैसे कई किलो वजन तेजी से कम कर सकता है? जानें फायदे और खाने की ट्रिक

Papaya For Weight Loss: पपीता आपको एक चमकती त्वचा पाने में मदद कर सकता है

खास बातें

  1. वजन घटाने के लिए पपीता डाइट का पालन किया जा सकता है.
  2. पपीता फैट बर्न करने और विषहरण में मदद कर सकता है.
  3. पपीता न्यूनतम कैलोरी के साथ फाइबर से भरपूर होता है.

Are Papayas Good For Weight Loss?: वैसे तो पपीता सालभर उपलब्ध होता है, लेकिन गर्मियों में काफी डिमांड में होता है क्यों यह कईयों का पसंदीदा फल है. यह न केवल पाचन में सुधार करने में मदद करता है बल्कि आपको एक चमकती त्वचा भी देता है. गर्मियों में पपीता खाने के फायदे किसी से छुपे नहीं हैं. पपीते में मौजूद जादुई एंजाइम, पपीना आपके शरीर को चिकित्सीय लाभ प्रदान करता है और कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर रखने में मदद करता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, यह प्रकृति में मूत्रवर्धक है और न्यूनतम कैलोरी के साथ फाइबर से भरपूर होता है. यही सब नहीं है, इन सभी लाभों के अलावा, पपीता आपको वजन कम करने में भी मदद कर सकता है. फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों के लिए पपीता काफी लाभकारी है. खासकर जो गर्मियों में वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं. यह जानने के लिए पढ़ें कि पपीता आपके वजन घटाने में कैसे मदद कर सकता है.

Summer Immunity Tips: गर्मियों में अपने इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए इन करागर टिप्स को करें फॉलो

वजन घटाने के लिए पपीता डाइट का पालन किया जा सकता है. पपीता डाइट बहुत प्रतिबंधक है और हर किसी के अनुरूप नहीं है. पपीता डाइट या कोई अन्य डाइट शुरू करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए. पपीता फैट को जलाता है और विषहरण में मदद करता है.


ज्यादा मात्रा में पपीते का सेवन आपको दस्त की समस्या दे सकता है. इससे आपके पेट में दर्द हो सकता है लेकिन यह सामान्य है. इस डाइट का पालन सप्ताह में दो-तीन दिन नियमित रूप से दो-तीन महीने तक करना चाहिए. ऐसा करने से न केवल आपको उन अतिरिक्त किलो को बहाने में मदद मिल सकती है बल्कि आपके पाचन में सुधार होगा और आपके शरीर को डिटॉक्सिफाई करेंगे.

वेट लॉस के लिए पपीता डाइट का पालन कैसे करें | How To Follow Papaya Diet For Weight Loss

1. सुबह का नाश्ता

एक डाइट को आदर्श रूप से दिन के पहले भोजन से शुरू करना चाहिए. एक गिलास पतला बादाम दूध या दलिया पानी लें, जो आपको दिन के लिए पर्याप्त फाइबर देगा. 30 मिनट का ब्रेक लें और पपीते का सलाद खाएं. यह आपके दिन की शुरुआत करने का एक पौष्टिक और स्वस्थ तरीका है. पहले और दूसरे दिन दोनों के लिए ब्रेकफास्ट रुटीन का पालन करें.

डायबिटीज रोगी अक्सर करते हैं ये 5 आम गलतियां, संभल जाएं वर्ना तेजी से बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल!

e68nsm58Papaya For Weight Loss: यह आपके दिन की शुरुआत करने का एक पौष्टिक और स्वस्थ तरीका है

2. दोपहर का भोजन

पहले दिन, टमाटर, पालक, जैतून, लहसुन के साथ नमक और नींबू के साथ साबुत अनाज का सलाद खाएं. आप इसे चावल के साथ शामिल कर सकते हैं. इसके बाद, एक गिलास पपीते का रस लें. दूसरे दिन, आप कुछ पके हुए सब्जी जैसे बैंगन को पालक के साथ खा सकते हैं. बाद में एक गिलास पपीते का जूस पिएं.

Remedies For Eyesight: आंखों की रोशनी को नेचुरल तरीके से बढ़ाने के लिए बेस्ट 7 आयुर्वेदिक उपाय!

3. मिड-डे स्नैक

एक मध्यम आकार का पपीता लें और इसे दो टुकड़ों में काट लें. आधा पपीता और अनानास के दो स्लाइस लें और उन्हें एक साथ मिलाकर एक चिकना मिश्रण बनाएं. इस स्मूदी को नाश्ते के रूप में लें. यह आपको अधिक समय तक फुल रखेगा और आपको भौंकने से रोकेगा.

4. रात का खाना

नींबू का रस, अजवाइन और प्याज के साथ एक कटोरी सब्जी शोरबा तैयार करें. इसे पपीते के कटोरे के साथ लें, जो मिठाई के रूप में भी काम कर सकता है. दूसरे दिन, कुछ हल्के डिनर (ज़ूचिनी) लें, जिसमें एक बड़ा कटोरा पके हुए पपीते के साथ हो.

कब्ज को इन 5 कारगर घरेलू नुस्खों से करें छुमंतर, पेट रहेगा हेल्दी और बढ़ेगी पाचन शक्ति!

पपीते के बीज और वेट लॉस | Papaya Seeds And Weight Loss

हालांकि यह आपको हैरान कर सकता है लेकिन यह सच है कि पपीते के बीज भी आपको वजन कम करने में मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं, इन छोटे काले बीजों के कुछ अन्य लाभ भी हैं जैसे कि आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को समाप्त करना, आपके लीवर की रक्षा करना, आप लीवर सिरोसिस से पीड़ित हैं, तो किडनी की समस्या से पीड़ित होने पर अपनी किडनी की रक्षा करना.

सबसे महत्वपूर्ण बात, पपीते के बीज आपके शरीर को वसा को अवशोषित करने से रोकने की क्षमता रखते हैं. आप उन्हें अंगूर के गिलास के साथ शामिल कर सकते हैं जो और भी बेहतर है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

How To Get Fit At Home: बेहतरीन फिटनेस और बॉडी शेप के लिए ये 7 इक्विपमेंट-फ्री वर्कआउट्स हैं शानदार

एक परफेक्ट बॉडी शेप के लिए कमाल हैं ये योगासन, आपको आज से ही शुरू करना चाहिए अभ्यास

डिहाइड्रेशन को हल्के में न लें! हेल्दी और फिट रहने की कुंजी हाइड्रेशन को बनाएं लाइफस्टाइल का हिस्सा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डैंड्रफ को जड़ से मिटा देता है लहसुन का घरेलू नुस्खा, इन तरीकों से इस्तेमाल कर पाएं रूसी से छुटकारा

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------