होम »  लिविंग हेल्दी »  Healthy Digestion Tips: वर्क फ्रॉम होम में लगातार बैठकर बिगड़ गया है पाचन, तो यहां हैं पेट को हेल्दी रखने 5 आसान उपाय

Healthy Digestion Tips: वर्क फ्रॉम होम में लगातार बैठकर बिगड़ गया है पाचन, तो यहां हैं पेट को हेल्दी रखने 5 आसान उपाय

Digestion Problem Solutions: घर से काम करते समय लंबे समय तक बैठे रहने से पाचन संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं. अपनी दिनचर्या में साधारण बदलाव करने से आप इनसे बचाव कर सकते हैं. इनमें से कुछ इस प्रकार हैं.

Healthy Digestion Tips: वर्क फ्रॉम होम में लगातार बैठकर बिगड़ गया है पाचन, तो यहां हैं पेट को हेल्दी रखने 5 आसान उपाय

Healthy Digestion Tips: पाचन समस्याओं को दूर रखने के लिए हेल्दी और हल्के भोजन खाएं

खास बातें

  1. अपने पाचन को दुरुस्त रखने के लिए दिन भर में पर्याप्त पानी पिएं.
  2. नियमित अंतराल पर छोटे भोजन करें.
  3. शारीरिक गतिविधि आपके पाचन को हेल्दी रख सकती है.

How To Get Healthy Digestion: बीता साल प्रोफेशनली और मानसिक दोनों रूप से वर्किंग प्रोफशनल्स के लिए चुनौतीपूर्ण था. व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन के बीच धुंधली सीमाओं और इसके कारण होने वाली समस्याओं को नजरअंदाज कर, लोग पर्याप्त ब्रेक लिए बिना लंबे समय तक काम करते रहे. यह असमय और अस्वास्थ्यकर भोजन खाने, गलत मुद्रा में बैठने और पर्याप्त व्यायाम न करने के कारण हो सकता है. अनियमित भोजन की आदतों के साथ घर के तनाव और काम के बीच पाचन समस्याएं पैदा हुई हैं.

अगर आप कभी-कभार, बार-बार या पुराने पाचन लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो एक हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव आपके पाचन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. पाचन समस्याओं को रोकने के लिए यहां कुछ क्विक स्टेप्स दिए गए हैं, खासकर अगर आप घर से काम कर रहे हैं.

बेहतरीन सुपरफूड पपीता कैसे कई किलो वजन तेजी से कम कर सकता है? जानें फायदे और खाने की ट्रिक


पाचन समस्याओं से निजात पाने के लिए कारगर टिप्स | Effective Tips To Get Rid Of Digestive Problems

1. एक एक्सरसाइज रुटीन बनाएं और मेंटेन रखें

पाचन और गैस्ट्रिक समस्याओं को दूर रखने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप दिन में पर्याप्त व्यायाम सुनिश्चित करें. आप कुछ स्क्वाट्स और लंजेस को करने के लिए काम के घंटों के बीच मिनी-ब्रेक लेकर या प्राणायाम का अभ्यास अपनी सुविधानुसार ऐसा कर सकते हैं. एक सक्रिय जीवन शैली बनाए रखने से गैस, पेट फूलना और हार्ट बर्न जैसी समस्याओं को रोकने में मदद मिलेगी.

2. वज्रासन

यह एक त्वरित फिक्स विधि है जो आपके सिस्टम से गैस को कम करेगी. वज्रासन को वज्र मुद्रा के रूप में भी जाना जाता है, और यह पैरों में रक्त के प्रवाह को कम करके पाचन अंगों में रक्त के प्रवाह में सुधार करता है. यह योग मुद्रा जांघों, टखनों, घुटनों और पैरों को फैलाती है. यह मुद्रा आपके दिमाग को शांत करने में भी मदद करती है. आप भोजन के बाद वज्रासन मुद्रा में बैठने की कोशिश कर सकते हैं.

Summer Immunity Tips: गर्मियों में अपने इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए इन करागर टिप्स को करें फॉलो

dadkciiHealthy Digestion Tips: वज्रासन को भोजन के बाद किया जा सकता है

3. शराब से दूर रहें और कैफीन का सेवन कम से कम करें

आप महसूस कर सकते हैं कि शराब जलन पैदा कर सकती है और सीने में जलन का कारण बनता है. जिससे लीवर और अग्न्याशय को नुकसान होता है. चाय और कॉफी पर बिंजिंग भी कई लोगों के लिए एक समस्या बन गया है. एक दिन में अपनी चाय या कॉफी की खपत को 2 कप (60 मिली प्रत्येक) तक सीमित रखना आदर्श है.

डायबिटीज रोगी अक्सर करते हैं ये 5 आम गलतियां, संभल जाएं वर्ना तेजी से बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल!

4. अपनी डाइट फाइबर से भरपूर फूड्स को शामिल करें

डाइटरी फाइबर के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. पर्याप्त फाइबर का सेवन करने से पाचन में लाभ होता है और पुरानी बीमारियों के जोखिम को सीमित करता है. ये आंत के बैक्टीरिया को खिलाते हैं, बृहदान्त्र की दीवार को पोषण देते हैं, और कब्ज को रोकते हैं. अपनी डेली डाइट में फल और हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करें.

5. स्लिप रुटीन बहुत महत्वपूर्ण है

एक हेल्दी आंत के लिए एक अच्छी नींद की दिनचर्या को बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है. पाचन संबंधी समस्याओं को दूर रखने के लिए प्रत्येक दिन कम से कम 7-8 घंटे की नींद सुनिश्चित करें.

(डॉ. प्रसन्न भट्ट के एस, सलाहकार - हेपेटोलॉजी और गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, फोर्टिस अस्पताल बन्नेरघट्टा रोड)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसके लिए कोई जिम्मेदारी या उत्तरदायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Remedies For Eyesight: आंखों की रोशनी को नेचुरल तरीके से बढ़ाने के लिए बेस्ट 7 आयुर्वेदिक उपाय!

सिर्फ 10 मिनट की दौ़ड़ सेहत को दे सकती है गजब फायदे, आपको क्यों रोजाना दौड़ना चाहिए जानें 5 कारण


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

How To Get Fit At Home: बेहतरीन फिटनेस और बॉडी शेप के लिए ये 7 इक्विपमेंट-फ्री वर्कआउट्स हैं शानदार

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------