होम »  लिविंग हेल्दी »  Exercise For Building Muscles: वजन घटाने और अच्छी बॉडी शेप पाने के लिए आपको कितनी बार वर्कआउट करना चाहिए?

Exercise For Building Muscles: वजन घटाने और अच्छी बॉडी शेप पाने के लिए आपको कितनी बार वर्कआउट करना चाहिए?

Workout And Weight Loss: आपका फिटनेस टारगेट वजन कम करना, मांसपेशियों का निर्माण करना या हेल्दी रहना हो सकता है और इसके आधार पर यहां जानें कि आपको एक दिन में कितना व्यायाम करना चाहिए.

Exercise For Building Muscles: वजन घटाने और अच्छी बॉडी शेप पाने के लिए आपको कितनी बार वर्कआउट करना चाहिए?

Exercise For Building Muscles: शारीरिक गतिविधियों में संलग्न रहने से आपका मूड बेहतर हो सकता है

खास बातें

  1. शारीरिक गतिविधियों में संलग्न रहने से आपका मूड बेहतर हो सकता है.
  2. दिन में 30 मिनट तक टहलना आपको हेल्दी रखने में मदद करेगा.
  3. वजन कम करने के लिए, आपको कैलोरी बर्न करने की जरूरत है.

Exercise For Building Muscles: एक्सरसाइज करने के बहुत सारे कारण हैं. नियमित रूप से शारीरिक गतिविधियों में संलग्न रहने से आपका मूड बेहतर हो सकता है, तनाव कम हो सकता है और बीमारी का खतरा कम हो सकता है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आपको एक हफ्ते में कितनी बार व्यायाम करना चाहिए? चाहे आप वजन घटाने या मांसपेशियों का निर्माण करने के लिए एक्सरसाइज कर रहे हो, हमें यकीन है कि इस विषय ने आपको कई बार परेशान किया होगा. ईमानदारी से, इस सवाल का एक भी जवाब नहीं है. दिनों की संख्या आपके फिटनेस टारगेट और आपके पास कितना खाली समय है पर निर्भर करती है. आपका फिटनेस टारगेट वजन कम करना, मांसपेशियों का निर्माण करना या हेल्दी रहना हो सकता है और इसके आधार पर यहां जानें कि आपको एक दिन में कितना व्यायाम करना चाहिए.

वर्क फ्रॉम होम में लगातार बैठकर बिगड़ गया है पाचन, तो यहां हैं पेट को हेल्दी रखने 5 आसान उपाय

1. हेल्दी रहने के लिए व्यायााम


अगर आपका उद्देश्य हेल्दी और फिट रहना है, तो आप उन व्यायामों या शारीरिक गतिविधियों का विकल्प चुन सकते हैं जिनका आप आनंद लेते हैं. एक निश्चित वर्कआउट रुटीन का पालन करना आपके लिए जरूरी नहीं है. आपके पास बहुत खाली समय है, आप 30 मिनट के लिए बाहर काम कर सकते हैं या फिर 15 मिनट सिंपल एक्सरसाइज कर सकते हैं. यहां तक कि दिन में 30 मिनट तक टहलना आपको हेल्दी रखने में मदद करेगा. बस अपनी दिनचर्या के अनुरूप बनने की कोशिश करें. यह आपके मूड को बढ़ावा देने, आपकी मुद्रा को सही करने और धीरज बढ़ाने में भी मदद कर सकता है.

2. वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज

वजन कम करने के लिए आपको अधिक सुसंगत रहने की जरूरत है और अपने वजन घटाने के टारेगट को ध्यान में रखते हुए अपनी एक्सरसाइड रुटीन की योजना बनाएं. आप दिन में तीन बार वर्कआउट करना शुरू कर सकते हैं और फिर एक महीने के बाद इसे 5 बार कर सकते हैं. आपके वर्कआउट रुटीन में कार्डियो और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज का अच्छा मिश्रण होना चाहिए. वजन कम करने के लिए, आपको अधिक कैलोरी बर्न करने की जरूरत है.एक सामान्य वयस्क को हर हफ्ते 150 मिनट और हर हफ्ते 300 मिनट तक मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम में संलग्न होना चाहिए. वजन कम करने के लिए कार्डियो और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज दोनों को अपनी दिनचर्या में शामिल करें.

पीसीओएस से निजात पाने के लिए क्या खाएं? यहां जानें PCOS को मैनेज करने के लिए असरदार डाइट टिप्स

3. मांसपेशियों का निर्माण वर्कआउट

यहां तक कि मांसपेशियों के निर्माण के लिए, हफ्ते में 4 से 5 दिन व्यायाम करना पर्याप्त से अधिक है. हालांकि, वजन कम करने की कोशिश करने वालों का वर्कआउट रुटीन काफी अलग होगा. आप वजन उठाने पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कार्डियो एक्सरसाइज पूरी तरह से छोड़ देनी चाहिए. आयरन को पंप करना आपकी मांसपेशियों को टोन करने और हड्डियों को मजबूत करने में मदद कर सकता है. हल्का वजन उठाकर दोहराव की संख्या बढ़ाने की कोशिश करें. यह धीरज बनाने, वसा को जलाने और मांसपेशियों के निर्माण में मदद कर सकता है. मांसपेशियों के निर्माण की कोशिश कर रहे लोगों के लिए सप्ताह में 4 से 5 दिन 40 से 50 मिनट तक व्यायाम करना पर्याप्त हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Summer Immunity Tips: गर्मियों में अपने इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए इन करागर टिप्स को करें फॉलो

डायबिटीज रोगी अक्सर करते हैं ये 5 आम गलतियां, संभल जाएं वर्ना तेजी से बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Remedies For Eyesight: आंखों की रोशनी को नेचुरल तरीके से बढ़ाने के लिए बेस्ट 7 आयुर्वेदिक उपाय!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------