होम »  डायबिटीज »  Superfoods For Diabetes: डायबिटीज के लिए ये 5 सुपरफूड्स हैं रामबाण उपाय, ब्लड शुगर लेवल को रखते हैं कंट्रोल!

Superfoods For Diabetes: डायबिटीज के लिए ये 5 सुपरफूड्स हैं रामबाण उपाय, ब्लड शुगर लेवल को रखते हैं कंट्रोल!

Control Blood Sugar Level: एक स्वस्थ आहार ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है और डायबिटीज के जोखिम को भी कम कर सकता है. जब भी डायबिटीज के लिए सुपरफूड्स (Superfoods For Diabetes) की बात होती है, तो कई चीजों को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है. ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज डाइट का खास ध्यान रखना होता है.

Superfoods For Diabetes: डायबिटीज के लिए ये 5 सुपरफूड्स हैं रामबाण उपाय, ब्लड शुगर लेवल को रखते हैं कंट्रोल!

Diabetes Diet: एक स्वस्थ आहार रक्त शर्करा को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने में मदद कर सकता है

खास बातें

  1. कम जीआई वाले फूड्स ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित कर सकते हैं.
  2. मधुमेह रोगी बादाम खा सकते हैं और हृदय स्वास्थ्य बढ़ा सकते हैं.
  3. मधुमेह रोगियों के लिए भी खट्टे फल फायदेमंद होते हैं.

Superfoods For Blood Sugar Level: डायबिटीज को प्रभावी रूप से हराने के लिए स्वस्थ भोजन करना आवश्यक है. एक हेल्दी डाइट ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को नियंत्रित करने में मदद करता है और डायबिटीज के जोखिम को भी कम कर सकता है. जब भी डायबिटीज के लिए सुपरफूड्स (Superfoods For Diabetes) की बात होती है, तो कई चीजों को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) का खास ध्यान रखना होता है. डायबिटीज में क्या खाना चाहिए (What To Eat In Diabetes) और क्या नहीं? इस बात को गांठ बांध लेना चाहिए, क्योंकि डायबिटीज आपके खानपान से ही जुड़ी हुई है. मधुमेह रोगियों के लिए एक कम जीआई की सिफारिश की जाती है.

कई स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है Walnut, जानें एक दिन में कितने अखरोट खाने चाहिए? डाइट में शामिल करने दिलचस्प तरीके

डायबिटीज एक पुरानी स्थिति है जिसमें स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखना महत्वपूर्ण है. अनियंत्रित रक्त शर्करा (Blood Sugar) गंभीर मधुमेह जटिलताओं को जन्म दे सकता है और यह शरीर के विभिन्न अंगों को प्रभावित करना शुरू कर देता है. अगर आप एक डायबिटीज रोगी हैं और कुछ स्वस्थ विकल्पों की तलाश कर रहे हैं, जिनका आप सुरक्षित रूप से आनंद ले सकते हैं, तो यहां कुछ सुपरफूड्स ककी लिस्ट दी गई है...


ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये सुपरफूड्स | Eat These Superfoods To Control Blood Sugar Level

1. वसायुक्त मछलियां

वसायुक्त मछलियां ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं. डायबिटीज रोगियों को हृदय रोग होने का अधिक खतरा होता है, इसलिए ओमेगा -3 को मधुमेह वाले आहार में शामिल करने से जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है. ये स्वस्थ वसा हैं जो हृदय रोग से जुड़े विभिन्न जोखिम कारकों को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.

खाली पेट इन 5 चीजों को खाने से होते हैं कई नुकसान, आज ही जान लें फायदे की बात

fhhv2vtSuperfoods For Diabetes: सैल्मन ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरा होता है जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है

2. खट्टे फल

खट्टे फल आपको कई आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं. ये विटामिन सी से भरे होते हैं जो आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ा सकते हैं और त्वचा के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा दे सकते हैं. अध्ययनों के अनुसार, खट्टे फल खाने से मधुमेह का खतरा कम हो सकता है. इनमें से अधिकांश फलों का जीआई स्कोर भी कम है. डायबिटीज के मरीजों को जूस पीने की बजाय फल खाना चाहिए.

केवल इम्यूनिटी ही नहीं बढ़ाती, बालों का झड़ना भी रोकती है यह एक चीज, जानें लें इस्तेमाल का तरीका

3. मेवे

नट्स अच्छी तरह से आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं. इनमें ओमेगा -3, फाइबर, मैग्नीशियम और कई अन्य खनिज और विटामिन होते हैं. पागल में आमतौर पर कम जीआई स्कोर होता है. स्नैकिंग के लिए मधुमेह रोगी न्यूट्रिशन में नट्स चुन सकते हैं. तली हुई या नमकीन चीजों का सेवन न करें. मधुमेह रोगियों के लिए बादाम और अखरोट दो स्वस्थ नट्स हैं.

e5i8gffgSuperfoods For Diabetes: मेवे मधुमेह के लिए फायदेमंद होते हैं और स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकते हैं

4. हरी पत्तेदार सब्जियां

पत्तेदार साग अत्यधिक पौष्टिक होते हैं. ये मधुमेह रोगियों के लिए भी फायदेमंद हैं. केल, पालक और अन्य पत्तेदार साग आपके मधुमेह आहार का हिस्सा हो सकते हैं. आप इन्हें सलाद, करी, पास्ता और बहुत कुछ में जोड़ सकते हैं.

डायबिटीज, बालों की ग्रोथ और वजन घटाने के लिए जबरदस्त हैं कद्दू के बीज, जानें 7 स्वास्थ्य लाभ!

5. साबुत अनाज

द जर्नल्स ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, पूरे अनाज का सेवन क्रमशः पुरुषों और महिलाओं में प्रति अनाज में टाइप 2 मधुमेह के 11% और 7% कम जोखिम के साथ जुड़ा हुआ है. ब्राउन राइस, एक प्रकार का अनाज, क्विनोआ एड जौ कुछ स्वस्थ विकल्प हैं, जिन्हें डायबिटीज डाइट में शामिल किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

डायबिटीज के लिए ये 5 सुपरफूड्स हैं रामबाण उपाय, ब्लड शुगर लेवल को रखते हैं कंट्रोल!

कैल्शियन और विटामिन डी से भरपूर ये 5 फूड्स बनाते हैं हड्डियों को मजबूत, विंटर डाइट में करें शामिल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Sitaphal Health Benefits: सर्दियों में क्यों जरूर खाना चाहिए सीताफल? यहां जानें 5 दिलचस्प कारण

कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिलाती हैं इन चार चीजों की पत्तियां, इम्यून सिस्टम को भी रखती हैं मजबूत

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------