होम »  लिविंग हेल्दी »  कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिलाती हैं इन चार चीजों की पत्तियां, इम्यून सिस्टम को भी रखती हैं मजबूत

कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिलाती हैं इन चार चीजों की पत्तियां, इम्यून सिस्टम को भी रखती हैं मजबूत

Medicinal Leaves Health Benefits: बदलता मौसम अपने साथ कई तरह के संक्रामक रोगों को लेकर आता है. यह न सिर्फ खांसी-जुकाम होता है बल्कि बालों और स्किन की समस्याएं, दांत और जोड़ों में दर्द, सूजन, अक्ड़न और कमजोर इम्यून सिस्टम से भी जुड़ा होता है. अगर आप इन मौसमी बीमारियों से कारगर तरीके से लड़ना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि कुछ चमत्कारिक पत्तियां इनसे छुटकारा दिला सकती हैं.

कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिलाती हैं इन चार चीजों की पत्तियां, इम्यून सिस्टम को भी रखती हैं मजबूत

खास बातें

  1. ये 4 औषधीय पत्तयां स्वास्थ्य को देती हैं कमाल के फायदे.
  2. मौसमी बीमारियों से राहत पाने के लिए इन 4 पत्तियों का करें इस्तेमाल.
  3. सर्दियों में खांसी-जुकाम और फ्लू आम समस्याओं में से एक है.

Medicinal Leaves Benefits: बदलता मौसम अपने साथ कई तरह के संक्रामक रोगों को लेकर आता है. यह न सिर्फ खांसी-जुकाम होता है बल्कि बालों और स्किन की समस्याएं, दांत और जोड़ों में दर्द, सूजन, अक्ड़न और कमजोर इम्यून सिस्टम से भी जुड़ा होता है. अगर आप इन मौसमी बीमारियों से कारगर तरीके से लड़ना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि कुछ चमत्कारिक पत्तियां इनसे छुटकारा दिला सकती हैं. ये 4 तरह की पत्तियां न सिर्फ इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती हैं बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर रखती हैं. खासकर वायरल फीवर, फ्लू, कोल्ड-कफ, सर्दी जैसी आम मौसमी बीमारियां सर्दियों में काफी परेशान करती हैं. मौसम बदलने पर पेट से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं.

खाली पेट इन 5 चीजों को खाने से होते हैं कई नुकसान, आज ही जान लें फायदे की बात

कई तरह की बीमारियों का आयुर्वेदिक इलाज हमारे आसपास ही मौजूद होता है. खासकर गुड़कारी पेड़-पौधों में ही कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज छिपा होता है. यहां बता रहे हैं सर्दियों में किन 4 तरह के पौधों की पत्तियों से कई मौसमी बीमारियों से छुटकारा पाया जाता है.


ये 4 तरह की पत्तियां स्वास्थ्य के लिए हैं कमाल | These 4 Types Of Leaves Are Amazing For Health

1. नीम के पत्ते

एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर नीम को सर्वोच्च औषधि के रूप में जाना जाता है। यह स्वाद में भले ही कड़वा हो, लेकिन इससे होने वाले लाभ अमृत के समान होते हैं. नीम का पत्ता स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है. सुबह खाली पेट नीम की पत्तियों को पीसकर सेवन करने से चर्मरोग से राहत मिल सकती है. इसके साथ ही चेहरे पर कील, मुहासों की समस्या में भी यह असरदार मानी जाती हैं. नीम की पत्तियां ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मददगार मानी जाती हैं. नीम ओरल हेल्थ के लिए भी कारगर होती हैं.

केवल इम्यूनिटी ही नहीं बढ़ाती, बालों का झड़ना भी रोकती है यह एक चीज, जानें लें इस्तेमाल का तरीका

1kvdcj0o

Medicinal Leaves Benefits:  सुबह खाली पेट नीम की पत्तियों को पीसकर सेवन किया जा सकता है

2. बबूल की पत्तियां

इसकी पत्तियां बहुत छोटी होती हैं. बबूल की पत्तियों का इस्तेमाल घाव को ठीक करने में कर सकते हैं इसकी पत्तियां खून का बहना रोकती है और संक्रमण से बचाती हैं. इन पत्तियों का पेस्ट बालों की समस्याओं को लिए फायदेमंद माना जाता है. बबूल की पत्तियां भी औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं. बबूल की पत्तियों को पानी में उबालकर कुल्ला करने से दांत और मसूड़े मजबूत होते हैं. इससे दांत साफ और मजबूत होते हैं. बबूल सर्दी-जुकाम से लड़ने में भी मददगार मानी जाती है.

डायबिटीज, बालों की ग्रोथ और वजन घटाने के लिए जबरदस्त हैं कद्दू के बीज, जानें 7 स्वास्थ्य लाभ!

3. बेर की पत्तियां

बेर की पत्तियां भी कई सारी परेशानियों में बेहद लाभकारी होती है. ये पत्तियां बाल झडऩे की परेशानी से छुटकारा दिलाती है. बेर और नीम की पत्तियों को बारीक पीसकर नींबू के रस में मिलाकर बालों में लगाने से बाल मजबूत होते हैं और इससे आपको बाल झड़ने की समस्या से राहत मिलती है. बाल झड़ने की समस्या से बेर की पत्तियां भी निजात दिलाती हैं. बेर की पत्तियां कई औषधियां गुणों से भरपूर होती हैं.

cerbejj8

4. तुलसी के पत्ते

यौन रोगों के इलाज में पुरुषों में शारीरिक कमजोरी होने पर तुलसी के बीज का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है. तुलसी के पत्ते अनियमित पीरियड्स की समस्या, सर्दी-जुकाम से छुटकारा दिलाने में भी कारगर माने जाते हैं. दस्त होने पर, सांस की दुर्गंध दूर करने के लिए, चोट लग जाने पर, चेहरे की चमक के लिए तुलसी के पत्ते काफी कारगर माने जाते हैं. अगर आप रोज सुबह तुलसी के पत्ते की चाय पीकर लाभ ले सकते हैं.

बिना किसी साइडइफेक्ट के नेचुरल तरीके से वजन घटाने के लिए सुबह जरूर करें ये 4 काम!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Glowing Skin Remedy: यह रस आपकी त्वचा को भीतर से देगा नेचुरल ग्लो, यहां जानें बनाने का तरीका

हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट के लिए सिर्फ अंडे और पनीर नहीं! डाइट में आज से ही शामिल करें ये 6 हेल्दी चीजें

वेजिटेरियन्स के लिए प्रोटीन के ये हैं 5 कमाल के स्रोत, अपनी डेली डाइट में करें शामिल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पाचन सिस्टम नहीं है दुरुस्त? अपच की समस्या से निजात पाने के लिए शानदार हैं ये 5 घरेलू नुस्खे!

Mental Health: इन आसान तरीकों को अपनाकर तनाव और चिंता को रखें हमेशा खुद से दूर

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------