होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Healthy Tips: सुबह 8 बजे से पहले करें ये काम, रहेंगे खुशहाल और सेहतमंद

Healthy Tips: सुबह 8 बजे से पहले करें ये काम, रहेंगे खुशहाल और सेहतमंद

8 Healthy Tips: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में तालमेल बैठाने के लिए सेहतमंद रहना बेहद जरूरी है. अगर आप भी हेल्दी और फिट रहना चाहते हैं तो रोज सुबह उठने के बाद 8 बजे से पहले ये 8 नियम अपनाएं.

Healthy Tips: सुबह 8 बजे से पहले करें ये काम, रहेंगे खुशहाल और सेहतमंद

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में तालमेल बैठाने के लिए सेहतमंद रहना बेहद जरूरी है.

खास बातें

  1. 8 घंटे की नींद सेहतमंद रखने में मदद कर सकती है. 
  2. अपने सुबह के रूटीन वर्क में वर्कआउट को शामिल करें.
  3. सलाद को अपने खाने में शामिल करें.

8 Healthy Tips: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में तालमेल बैठाने के लिए सेहतमंद रहना बेहद जरूरी है. स्वस्थ रहने के लिए हममें से ज्यादातर लोग हर वो मुमकिन कोशिश करते हैं जो कर सकते है. अगर आप भी हेल्दी और फिट रहना चाहते हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे नियम जो आपको सेहतमंद रखने में कर सकते हैं मदद. आपको ज्यादा कुछ नहीं करना बस रोज सुबह उठने के बाद 8 बजे से पहले ये 8 नियम अपनाना है. ये आपको सेहतमंद और खुशहाल रखने में मदद कर सकते हैं. 

इन नियमों को अपनाकर रह सकते हैं सेहतमंद और खुशहालः

1. सुबह जल्दी उठेंः



सुबह जल्दी उठना सौ दुखों की दवा है. लेकिन इसके साथ नींद पूरी होना भी बेहद जरूरी है. इसलिए आप रात को जल्द सोएं और सुबह भी जल्द उठें. इससे शरीर में किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी. इससे आपका दिमाग भी सक्रिय रहेगा. 8 घंटे की नींद सेहतमंद रखने में मदद कर सकती है. 

2. उठने के बाद पिएं शहद-नींबू पानीः



ज्यादातर लोग सुबह उठकर चाय का सेवन करना पसंद करते हैं. लेकिन ये ठीक नहीं है. आप सुबह उठने के बाद गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद, आधा नींबू डालकर खाली पेट पिएं. इसका सेवन करने से आपका खून साफ रहेगा. साथ ही पाचन को भी बेहतर बना सकते हैं. 

nl2vqnso

सुबह उठने के बाद गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद, आधा नींबू डालकर खाली पेट पिएं.  

3. एक्सरसाइज को रूटीन में करें शामिलः

आप अपने सुबह के रूटीन वर्क में वर्कआउट को शामिल करें. इससे आप फिट और हेल्दी रहेंगे. करीब आधे घंटे की एक्सरसाइज से आप फिट रह सकते हैं. शारीरिक और मानसिक तौर पर स्वस्थ रखने में व्यायाम मददगार हो सकता है.

4. ब्रश किए बिना कुछ न खाएंः

कुछ लोगों को ब्रश करे बिना ही कुछ भी खा लेने की आदत होती है. ऐसा करने से खाने में मौजूद तत्व दांत पर लगे प्लार्करासायनिक क्रिया कर अम्ल का निर्माण करते हैं. यह आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है. अगर आप ब्रश करने के बाद नाश्ता करेंगे, तो ये आपके दांतों को भी सुरक्षित रखने में मदद कर सकते हैं.

5. ब्रेकफास्ट जरूर करेंः

अक्सर हम सुबह उठने के बाद ऑफिस जाने की जल्दबाजी या फिर किसी काम की वजह से नाश्ता को दरकिनार कर देते हैं. ऐसा नहीं करना चाहिए. सुबह ज्यादा वक्त तक खाली पेट रहना सेहत के लिए ठीक नहीं रहता. इससे मोटापे और दूसरी बीमारियों की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. सेहतमंद और खुशहाल रहने के लिए सुबह नाश्ता जरूर मील में से एक माना जाता है.

6. फल का सेवन करेंः

सुबह एक फल जरूर खाएं. इसे आप अपने नियम में शामिल करें. इससे आप स्वस्थ रहेंगे और शरीर में एनर्जी बनी रहती है. फल खाने से कई बीमारियों के खतरे को भी कम कर सकते हैं.

7. सलाद खाएंः

सलाद को अपने खाने में शामिल करें. इसमें पौष्टिक तत्व रहते हैं. इसके अलावा आपका इम्यून पॉवर भी मजबूत रहता है. सलाद में फल और सब्जियों को शामिल कर इसे हेल्दी बनाया जा सकता है.

8. मेडिटेशन करेंः

शरीर के साथ मन को स्वस्थ रखना भी बहुत जरूरी है. इसके लिए मेडिटेशन को अपनी आदत बनाएं. भले ही 10-15 मिनट ही सही, पर नियमित रूप से ध्यान करना मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. साथ ही इससे ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों को भी कंट्रोल किया जा सकता है.  

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

स्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

वैक्सीनेशन के नियम में बदलाव, अब CoWIN पर रजिस्ट्रेशन जरूरी नहीं, सीधे सेंटर पर जाकर ले सकेंगे वैक्सीन

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल होने पर हाथों, स्किन और आंखों पर दिखाई देते हैं ये 3 लक्षण, रहें सावधान


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

5 आसान व्यायाम जो आपको कंधे के दर्द से छुटकारा दिला सकते हैं, यहां जानें करने का तरीका

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -