होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Diet For Typhoid: टाइफाइड में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए?

Diet For Typhoid: टाइफाइड में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए?

What To Eat And Avoid In Typhoid: डाइट चेंजेस टाइफाइड बुखार के इलाज के लिए आदर्श तरीका नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है. ऐसे में आपको ये जानना काफी ज्यादा जरूरी है कि टाइफाइड में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए. यहां आपके लिए एक परफेक्ट गाइड है.

Diet For Typhoid: टाइफाइड में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए?

Diet For Typhoid:

खास बातें

  1. टाइफाइड, साल्मोनेला टाइफी नामक बैक्टीरिया के कारण होता है.
  2. टाइफाइड बुखार में सिरदर्द, बुखार, थकान, शरीर में दर्द जैसे लक्षण दिखते है
  3. टाइफाइड के लक्षणों को कम करने के लिए कार्बोहाइड्रेट का सेवन करें.

Diet For Typhoid Patients: टाइफाइड से गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं. टाइफाइड, साल्मोनेला टाइफी नामक बैक्टीरिया के कारण होता है, जो मानव शरीर के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है. टाइफाइड बुखार में सिरदर्द, बुखार, थकान, शरीर में दर्द आदि जैसे कई दुष्प्रभाव होते हैं. टाइफाइड में डाइट प्लान का काफी ध्यान रखना होता है. इस बीमारी से संक्रमित होने के पीछे मुख्य कारक दूषित भोजन या पानी में बैक्टीरिया को पीने या खाने से है.  डाइट चेंजेस टाइफाइड बुखार के इलाज के लिए आदर्श तरीका नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है. ऐसे में आपको ये जानना काफी ज्यादा जरूरी है कि टाइफाइड में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए. यहां आपके लिए एक परफेक्ट गाइड है.

आपको Workout से पहले कभी नहीं करने चाहिए ये 5 काम, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

टाइफाइड में क्या खाएं और किन फूड्स से बचें | What To Eat In Typhoid And What Foods To Avoid



इन चीजों को खाएं-



1. दही

एक अध्ययन के अनुसार, दही में बिफीडोबैक्टीरिया होता है जो तीन से छह सप्ताह के भीतर टाइफाइड रोगियों में सूजन और परेशान आंत्र मूवमेंट में सुधार करता है. अगर आप टाइफाइड से पीड़ित हैं, तो दही खाने से आपको कुछ लक्षणों से राहत पाने में मदद मिल सकती है. दही सबसे अच्छा प्रोबायोटिक फूड्स में से एक है जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और कई बीमारियों पर काबू पाने में मदद करते हैं. आप अपने सुबह के आहार में दूध या दही शामिल कर सकते हैं.

लंबाई बढ़ाने की चाह रखने वालों को जरूर जान लेने चाहिए हाइट बढ़ाने से जुड़े कुछ मिथ्स

2. तरबूज और अंगूर

टाइफाइड बुखार के रोगी के लिए आसानी से पचने वाला भोजन फायदेमंद होता है. तरबूज और अंगूर ऐसे फल हैं जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है और इन्हें आसानी से पचाया जा सकता है. इन फलों में समृद्ध पानी की मात्रा शरीर में पानी की सामग्री को बहाल करने में मदद करती है जो टाइफाइड रोगियों में निर्जलीकरण के कारण बाधित हो सकती है. तरबूज और अंगूर में विटामिन सी, ए और बी 6 जैसे पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा होती है जो टाइफाइड बुखार के तापमान को कम करने में मदद करता है. इसलिए, इन फलों को टाइफाइड के रोगी के डेली डाइट में शामिल किया जाना चाहिए.

22nrb72o

Diet For Typhoid: अंगूर का सेवन थायराइड में काफी फायदेमंद हो सकता है 

3. उबला हुआ आलू

टाइफाइड के लक्षणों को कम करने के लिए कार्बोहाइड्रेट का सेवन बढ़ाने की भी सलाह दी जाती है. आलू का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह कार्ब्स का अच्छा स्रोत है. आलू आयरन, पोटेशियम और विटामिन सी के अच्छे स्रोत हैं और आपकी इम्यूनिटी के लिए फायदेमंद हो सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप टाइफाइड बुखार से तेजी से रिकवरी हो सकती है.

Exercise For Strong Lungs: फेफड़ों को मजबूत कर इनकी कैपेसिटी बढ़ाने वाली 8 आसान और कारगर एक्सरसाइज

4. दलिया

दलिया को टाइफाइड के रोगी की डाइट में भी शामिल किया जाना चाहिए. यह एक ठोस भोजन है जो टाइफाइड के दौरान कमजोरी से उबरने में मदद कर सकता है. दलिया कार्बोहाइड्रेट से भरा होता है और इसमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन होते हैं जो आसान पाचन में मदद करते हैं और टाइफाइड से पीड़ित व्यक्तियों में कमजोरी से मुकाबला करते हैं.

5. बहुत सारे तरल पदार्थ

टाइफाइड के रोगी के लिए घर पर बहुत सारे तरल सेवन की सलाह दी जाती है. अगर आप इस बीमारी से पीड़ित हैं तो नारियल पानी, चूने का रस, रोहाफजा और छाछ जैसे तरल पदार्थों का सेवन प्रचुर मात्रा में किया जाना चाहिए. तरल पदार्थ निश्चित रूप से अधिक होने चाहिए क्योंकि आपको टाइफाइड में अधिक भूख नहीं होती है, इसलिए आप उनके माध्यम से ऊर्जा और पोषक तत्व प्राप्त कर सकते हैं.

6. केले

केले हाई कैलोरी डाइट में शामिल किए जा सकते हैं, इस प्रकार वजन बढ़ाने में टाइफाइड के रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है. स्वास्थ्य लाभ के लिए इस फल को अपने फलों के सलाद में शामिल करना चाहिए. केले अत्यधिक पौष्टिक होते हैं, पोटेशियम, विटामिन सी जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के साथ पौष्टिक और वे आपको और भी अधिक ऊर्जा और कई एंटीऑक्सिडेंट देंगे जो टाइफाइड के लक्षणों को दूर करने की ताकत प्रदान करते हैं.

Oxygen Rich Foods: खून में ऑक्सीजन लेवल बेहतर रखने के लिए क्या-क्या खाएं, एक्सपर्ट से जानें

इस चीजों का सेवन करने से बचें-

1. मसालेदार भोजन और मिर्च

मसालेदार और तैलीय फूड्स में बहुत सारे मसाले, मिर्च और तेल होते हैं जो आंतों में सूजन पैदा कर सकते हैं. टाइफाइड के रोगी को तले हुए जंक फूड या गर्म मसालेदार चटनी में तैयार फूड्स के बजाय तरबूज और केले जैसे अनुशंसित फलों और सब्जियों को पसंद करना चाहिए क्योंकि इससे पेट में दर्द जैसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण भी हो सकते हैं. मसालेदार भोजन और मिर्च डायरिया जैसे टाइफाइड बुखार के लक्षणों को और अधिक खराब कर सकते हैं.

2. सलाद ड्रेसिंग और सिरका

टाइफाइड के रोगी के लिए भी सलाह दी जाती है कि वह अपने भोजन में सलाद ड्रेसिंग और सिरका के उपयोग से बचें क्योंकि वे भी एसिटिक एसिड वाले खाद्य पदार्थ हैं और टाइफाइड से जूझते हुए आपकी आंतों पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं. इन रसोई सामग्रियों का उपयोग विभिन्न फूड्स में किया जाता है, लेकिन इन्हें ट्रिगर्स के रूप में गिना जाता है.

सीमित मात्रा में खाएं बादाम, ओवरडोज से हो सकता है पाचन खराब, एलर्जी और किडनी स्टोन

3. चाय / कॉफी

चाय और कॉफी में मौजूद बहुत अधिक कैफीन को पचाना बहुत मुश्किल हो सकता है, खासकर टाइफाइड से पीड़ित व्यक्ति के लिए. यह आपके एसिड के स्तर को तुरंत बढ़ा देता है, जिससे पेट में भारीपन और एसिडीटी हो सकती है. इसलिए, आपको चाय / कॉफी का सेवन करने से बचना चाहिए.

4. मांसाहारी भोजन

हमें उन फूड्स से बचना चाहिए जो टाइफाइड को पचाने में मुश्किल होते हैं क्योंकि यह आपकी आंतों को कमजोर बना सकते हैं. चिकन और मांस जैसे सभी मांसाहारी फूड्स को इस समय से बचना चाहिए क्योंकि यह आंतों पर प्रभाव डाल सकता है. यह टाइफाइड रोगियों के लिए गैस और सूजन पैदा कर सकता है.

5. कच्ची सब्जियां

गोभी, शिमला मिर्च और शलजम जैसी कच्ची सब्जियों को भी टाइफाइड के रोगी के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है क्योंकि ये पचाने में मुश्किल होते हैं और इसके परिणामस्वरूप सूजन भी हो सकती है. हालांकि, सब्जियों और फलों का सेवन करने के लिए बहुत हेल्दी हैं, फिर भी कुछ चीजें हैं जो टाइफाइड के रोगी को बचना चाहिए. कच्चे या बिना पके हुए वेजी ब्रेकिंग डाउन और पाचन प्रक्रिया को बहुत कठिन बनाते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Dehydration Symptoms: आपके शरीर में पानी की कमी से होती है कब्ज, मुहांसे, थकान और इंफेक्शन

How To Improve Fertility: अपनी प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए एक्सपर्ट ने बताए 8 आसान और कारगर उपाय


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Jumping Squat करते समय होने वाली 10 आम गलतियां, आज ही जान लें और परफेक्ट तरीके से करें स्क्वाट्स

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -