होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Delhi Pollution: आसानी से बनने वाली 5 ड्रिंक्स नेचुरल तरीके से करेंगी आपके फेफड़ों को Detoxify

Delhi Pollution: आसानी से बनने वाली 5 ड्रिंक्स नेचुरल तरीके से करेंगी आपके फेफड़ों को Detoxify

Delhi Pollution: दिल्ली में सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर दिया गया है. ऐसे में समय में खुद को स्वस्थ रखने के लिए जल्द ही उपाय करने की जरूरत है. खांसी, सर्दी, और सांस लेने में परेशानी जैसी समस्याओं को कम करने के लिए अपने दैनिक आहार में इन ड्रिंक्स को शामिल करें..

Delhi Pollution: आसानी से बनने वाली 5 ड्रिंक्स नेचुरल तरीके से करेंगी आपके फेफड़ों को Detoxify

Delhi Pollution: इन ड्रिंक्स से फेफड़ो को करें Detoxify

Delhi Pollution: दिल्ली में सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर दिया गया है. ऐसे में समय में खुद को स्वस्थ रखने के लिए जल्द ही उपाय करने की जरूरत है. खांसी, सर्दी, और सांस लेने में परेशानी जैसी समस्याओं को कम करने के लिए अपने दैनिक आहार में इन ड्रिंक्स को शामिल करें.. दिल्ली में हवा आपातकालीन श्रेणी में आ गई है. अगर यह खुद को स्मॉग से बचाने के लिए तुरंत उपाय करने का समय नहीं तो क्या है? कुल मिलाकर एयर इंडेक्स 459 तक गिरा हुआ है इससे दिल्ली में आपतकाल जैसी स्थिति पैदा हो गई है. वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए आपको जितना हो सके घर के अंदर ही रहना चाहिए. जब भी बाहर जाएं तो मास्क पहनें. मास्क ऐसा होना चाहिए जो आपके चेहरे पर अच्छी तरह से फिट हो. इस मौसम में लाजमी है कि आपको खांसी, सर्दी जुकाम और सांस लेने में परेशानी हो जैसी समस्याएं हो सकती है. ऐसा समय अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, सीओपीडी और जिन लोगों को सांस की समस्याएं हैं उनके लिए काफी मुश्किल होने वाला है.

Air Pollution Prevention: बच्चों को प्रदूषण से बचाना है तो करें ये उपाय, वरना हो सकती हैं ये समस्याएं

Delhi pollution: 5 ड्रिंक्स जो प्रदूषण के दौरान आपके फेफड़ों को डिटॉक्स कर सकती हैं



1. अदरक शहद नींबू चाय (Ginger Honey Lemon Tea)

अदरक आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद कर सकता है. शहद आपकी खांसी में फायदा दे सकता है और नींबू में विटामिन सी होता है जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ा सकता है. इस ड्रिंक को बनाने के लिए अदरक को पीस लें, पानी में एक चम्मच शहद और नींबू के रस की कुछ बूंदें डालें और इसे उबाल लें. एक कप में मिश्रण को आधा कर लें. अपने फेफड़ों को detoxify करने के लिए इसे गर्म करें.



गैस चैम्बर बन चुके हैं महानगर, जरूर पढ़ें हेल्दी रहने के नुस्खे और उपाय...

pltogjfoDelhi Pollution: अदरक, नीबू और शहद कर सकते हैं फेफड़ों को डिटॉक्सीफाई 

2. ग्रीन टी (Green Tea)

साल के इस समय में ग्रीन टी का सेवन कर आप फायदा ले सकते हैं. वजन घटाने के अलावा ग्रीन टी आपको एंटीऑक्सिडेंट और कैफीन देती है. इस मौसम में ग्रीन टी आपको स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है. ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकाल सकते हैं और पाचन में सुधार भी कर सकते हैं.

आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है पॉल्यूशन, कैसे बचें

3. हल्दी और अदरक पीना (Turmeric And Ginger Drink)

खांसी, सर्दी को कंट्रोल करने के लिए हल्दी के औषधीय गुण फायदेमंद हो सकते हैं. आप हल्दी अदरक की ड्रिंक बना सकते हैं. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट और कैंसर विरोधी तत्व होते हैं. 

ndog18bgDelhi Pollution: हल्दी और अदरक भी दे सकते हैं प्रदूषण से राहत 

4. मसाला चाय (Masala Chai)

मसाला चाय खांसी, सर्दी, कंजेशन और सांस लेने में तकलीफ जैसी बीमारियों के इलाज के लिए लाभदायक हो सकती है. अदरक, दालचीनी, लौंग, काली मिर्च, इलायची और तुलसी से बने मसाले की चाय सभी औषधीय गुणों से भरपूर होती है. ये ड्रिंक आपके गले को साफ कर सकती है. साथ ही गले में जलन, खांसी, कंजेशन को ठीक करने में फायदा दे सकती है. इसे तैयार करने के लिए सभी सामग्रियों को मिलाएं और एक मोटे पेस्ट के रूप में तैयार करें. उन्हें उबलते पानी में डालें. 

Air Pollution से है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा! ये 5 चीजें चाएंगी स्तन कैंसर से

और खबरों के लिए यहां क्लिक करें

दिवाली के बाद दिल्ली में धुंध, वायु गुणवत्ता में गिरावट

Home Remedies: दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ा, कैसे बचाएं खुद को, पढ़ें नुस्खे

किडनी के लिए बेहद खतरनाक है Air Pollution!, लेकिन कितना...

कैसे बनाएं घर को Pollution Proof, यहां हैं 6 बेस्ट उपाय

आपके घर में बैठा है ये हत्यारा, कैसे बचें इससे...

दिल्ली में कोई नहीं है Non-smoker, बच्चे से लेकर बूढ़े तक रोज पीते हैं 7 सिगरेट!

2 साल तक कम हो गई है आपकी उम्र, दिल्ली वाले रहें ज्यादा सावधान!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिल की बनावट में चेंज ला सकता है जलवायु प्रदूषण

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -