होम »  Bones & Joints & nbsp;»  World Osteoporosis Day 2020: ऑस्टियोपोरोसिस से बचाव के लिए करने होंगे सिर्फ ये 4 काम, जल्द मिलेगी राहत!

World Osteoporosis Day 2020: ऑस्टियोपोरोसिस से बचाव के लिए करने होंगे सिर्फ ये 4 काम, जल्द मिलेगी राहत!

World Osteoporosis Day 2020: शराब पीने और धूम्रपान का सेवन करने से बचें, सुनिश्चित करें कि आप कैल्शियम और विटामिन डी (Calcium And Vitamin D) से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं. आप शारीरिक रूप से सक्रिय हैं और नियमित रूप से वजन घटाने वाले व्यायाम करते हैं. ये सभी टिप्स मिलकर ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम (Prevention Of Osteoporosis) में मदद कर सकते हैं.

World Osteoporosis Day 2020: ऑस्टियोपोरोसिस से बचाव के लिए करने होंगे सिर्फ ये 4 काम, जल्द मिलेगी राहत!

2020 World Osteoporosis Day: ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम के लिए कैल्शियम और विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थ खाएं

खास बातें

  1. 20 अक्टूबर को विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस मनाया जाता है.
  2. ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम के लिए वातित पेय और सोडा से बचें.
  3. कैल्शियम और विटामिन डी का सेवन बहुत जरूरी है.

World Osteoporosis Day 2020: 20 अक्टूबर को विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस के रूप में मनाया जाता है. यह दिन ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए है. ऑस्टियोपोरोसिस एक दुर्बल स्थिति जो हड्डियों को कमजोर (Weak Bones) और भंगुर बना सकती है. हड्डियां इतनी भंगुर हो जाती हैं कि गिरने या हल्का तनाव जैसे खांसने या झुकने से फ्रैक्चर (Fracture) हो सकता है. स्थिति आमतौर पर कूल्हे, कलाई या रीढ़ में फ्रैक्चर का कारण बनती है. ऑस्टियोपोरोसिस वाले व्यक्ति में, नई हड्डी के निर्माण को पुरानी हड्डी के नुकसान के साथ नहीं रखा जा सकता है. ऑस्टियोपोरोसिस के सामान्य लक्षणों (Common Symptoms Of Osteoporosis) में पीठ दर्द, समय के साथ ऊंचाई का कम होना, रुकी हुई मुद्रा और आसानी से टूटने वाली हड्डियां शामिल हैं.

Osteoporosis Day: क्या आपकी हड्डियां कमजोर हैं? क्यों होती है हड्डियों की बीमारी, जानें इसके रिस्क फैक्टर

ऑस्टियोपोरोसिस से बचाव के लिए क्या करें? | What To Do To Prevent Osteoporosis?


स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम के साथ शारीरिक रूप से सक्रिय जीवनशैली ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम में मदद कर सकती है.

1. नियमित व्यायाम करें

नियमित व्यायाम आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बना सकता है. वजन बढ़ाने वाले व्यायाम जैसे एरोबिक्स, सीढ़ियां चढ़ना, दौड़ना, चलना, योगा और डांसिंग, वज़न वहन करने वाले व्यायाम हैं जो आपकी हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं. आप नियमित रूप से स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और वेट ट्रेनिंग का अभ्यास भी कर सकते हैं. वे आपके शरीर की ताकत और हड्डियों की ताकत में समान रूप से सुधार कर सकते हैं.

World Osteoporosis Day 2020: ऑस्टियोपोरोसिस या कमजोर हड्डियों से निजात पाने के लिए रोजाना करें 5 योगाभ्यास!

2. कैल्शियम और विटामिन डी

कैल्शियम और विटामिन डी दो पोषक तत्व हैं जो आपको मजबूत और स्वस्थ हड्डियों के लिए आवश्यक हैं. अपने आहार में कैल्शियम की कमी से हड्डी द्रव्यमान का नुकसान हो सकता है. दूध और डेयरी उत्पाद, सोया खाद्य पदार्थ, सामन और सार्डिन और गहरे पत्ते वाली हरी सब्जियां कैल्शियम का अच्छा स्रोत हैं.

कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाने के लिए शरीर द्वारा विटामिन डी की जरूरत होती है. सूर्य के प्रकाश की उपस्थिति में शरीर में धूप विटामिन का संश्लेषण होता है. आप वसायुक्त मछली, मशरूम, दूध और डेयरी उत्पाद और अंडे की जर्दी खाकर विटामिन डी पा सकते हैं.

बालों की हर समस्या को जड़ से मिटाने के लिए प्याज का रस है कमाल, इस तरह करें इस्तेमाल!

6oc08gf8World Osteoporosis Day 2020: दूध और डेयरी उत्पाद कैल्शियम का अच्छा स्रोत हैं

3. गैस से भरी हुई ड्रिंक न पिएं

इन ड्रिंक्स में अधिक मात्रा में शुगर होती है. इन्हें पीना खाली कैलोरी का सेवन करने जैसा है, इसलिए इन्हें वैसे भी खाने से बचना चाहिए. क्या अधिक है, अध्ययनों में पाया गया है कि वातित या कार्बोनेटेड पेय हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. यह संभवतः आपके शरीर में अतिरिक्त फास्फोरस के कारण हो सकता है जो इसे कैल्शियम को अवशोषित करने से रखता है.

खराब डाइट है कमजोर हड्डियों का कारण, मजबूती के लिए इन 6 जरूरी पोषक तत्वों का करें सेवन!

4. धूम्रपान और शराब से बचें

ये दो आदतें आपको कल्पना करने की तुलना में अधिक तरीकों से नुकसान पहुंचा सकती हैं. वे हड्डियों के नुकसान का खतरा बढ़ा सकते हैं और इसलिए आपको हर हालत में शराब और सिगरेट पीने से बचना चाहिए.

अतिरिक्त सुरक्षा के लिए, आप एक हड्डी घनत्व परीक्षण प्राप्त कर सकते हैं, जो एक या कुछ हड्डियों के एक छोटे हिस्से को मापता है कि वे कितने मजबूत हैं. यह टेस्ट ऑस्टियोपोरोसिस होने की संभावना के बारे में बता सकता है. अपने विशेषज्ञ से बात करें कि आपको अस्थि घनत्व टेस्ट की जरूरत है या नहीं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

डायबिटीज में रामबाण से कम नहीं हैं ये 5 चीजें, डाइट में शामिल कर तुरंत कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल!

प्रेगनेंसी में बढ़ गया है Weight? डिलीवरी के बाद इस एक चीज का सेवन कर घटाएं, सेहत को भी देगी शानदार फायदे

 सुबह सिर्फ ये 4 काम बनाएंगे आपकी स्किन को ग्लोइंग, आज से ही कर दें रुटीन में शामिल!

गैस और कब्ज से छुटकारा दिलाने के साथ एसिडिटी को चुटकियों में हवा कर देंगी ये 5 चीजें!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सफेद बालों को काला करने के लिए जबरदस्त हैं 3 आयुर्वेदिक चीजें, जल्द दिखेगा असर!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -