होम »  गर्भावस्था »  प्रेगनेंसी में बढ़ गया है Weight? डिलीवरी के बाद इस एक चीज का सेवन कर घटाएं, सेहत को भी देगी शानदार फायदे

प्रेगनेंसी में बढ़ गया है Weight? डिलीवरी के बाद इस एक चीज का सेवन कर घटाएं, सेहत को भी देगी शानदार फायदे

Weight Loss After Delivery: यह नॉर्मल है कि प्रेगनेंसी में वजन तेजी से बढ़ने लगता है, क्योंकि इस दौरान महिलाओं को अधिक भूख लगती है और इस वजह से महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए अधिक कैलोरी की चीजों का भी सेवन करना पड़ता है. यह प्रेगनेंसी (Pregnancy) में वजन बढ़ने का मुख्य कारण है. यहां एक ऐसी चीज के बारें में बताया गया है जो आपके पेट की चर्बी (Belly Fat) के साथ एक्ट्रा किलो को बहाने में मदद कर सकती है.

प्रेगनेंसी में बढ़ गया है Weight? डिलीवरी के बाद इस एक चीज का सेवन कर घटाएं, सेहत को भी देगी शानदार फायदे

Weight Loss After Delivery: प्रेगनेंसी में वजन बढ़ने के हैं कई कारण, इस चीज का सेवन कर घटाएं वजन

खास बातें

  1. प्रेगनेंसी से वजन बढ़ना एक आम बात है.
  2. डिलीवरी के बाद वजन घटाने के लिए इस चीज का करें सेवन.
  3. यहां जानें प्रेगनेंसी के बाद वजन घटाने के लिए क्या खाएं.

How To Reduce Belly Fat After Delivery: यह नॉर्मल है कि प्रेगनेंसी में वजन तेजी से बढ़ने लगता है, क्योंकि इस दौरान महिलाओं को अधिक भूख लगती है और इस वजह से महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए अधिक कैलोरी की चीजों का भी सेवन करना पड़ता है. यह प्रेगनेंसी में वजन बढ़ने का मुख्य कारण (Causes Of Weighi gain In Pregnancy) है. इस स्थिति का सामना लगभग हर महिला को करना ही पड़ता है. इसके साथ प्रेगनेंसी में वजन बढ़ने के कारणों में ज्यादा तनाव लेना, नींद की कमी और डायबिटीज भी हो सकती है. मां के शरीर को बच्चे को जन्म देने के बाद पोषक तत्वों की जरूरत होती है, जो उन्हें स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

डॉक्टर्स भी प्रेगनेंसी में हेल्दी खाना खाने की सलाह देते हैं, लेकिन क्या आप डिलीवरी के बाद वजन घटाने के उपाय (Weight Loss Remedies After Delivery) के बारे में जानते हैं? अगर आप भी प्रेगनेंसी के बाद वजन घटाने के तरीके (Ways Of Weight Loss After Pregnancy) तलाश रहे हैं, तो यहां एक ऐसी चीज के बारें में बताया गया है जो आपके पेट की चर्बी (Belly Fat) के साथ एक्ट्रा किलो को बहाने में मदद कर सकती है.

डायबिटीज में रामबाण से कम नहीं हैं ये 5 चीजें, डाइट में शामिल कर तुरंत कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल


प्रेगनेंसी के बाद वजन घटाने के लिए खाएं अखरोट | Eat Walnuts For Weight Loss After Pregnancy

1. अखरोट का सेवन सही तरीके से किया जाए तो यह वजन घटाने में भी कारगर हो सकता है. यह फाइबर युक्त होने के कारण फैट को कम करने में मदद कर सकता है. हालांकि अखरोट का सेवन वजन बढ़ा भी सकता है, क्योंकि इसमें फैट और कैलोरी भरपूर मात्रा में होते हैं. लेकिन अखरोट को भिगोने के लिए उसे रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह उनका सेवन करें. इससे प्रेगनेंसी में बढ़ा वजन कम किया जा सकता है.

नवरात्रि में उपवास के दौरान डाइट में जरूर शामिल करें ये एक चीज, मिलेंगे 7 कमाल के फायदे!

uj8mhkt

Weight Loss After Delivery:  प्रेगनेंसी के बाद अखरोट को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें

2. अखरोट का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट डाइट में मुठ्ठीभर अखरोट का सेवन करने की सलाह देते हैं. गर्भावस्था के दौरान भी अखरोट का सेवन लाभकारी हो सकता है. इसमें पाए जाने वाले फैटी एसिड, विटामिन ए , ई और बी-कॉम्प्लेक्स होने वाले शिशु के मानसिक विकास में मदद कर सकते हैं. इसमें आयरन और कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके साथ ही यह डिलीवरी के बाद बढ़े हुए वजन को कम करने में भी मदद कर सकता है.

Navratri 2020: खाली पेट ये छोटी सी गलतियां बना सकती हैं आपको बीमार, भूलकर भी न खाएं ये 4 चीजें!

3. प्रेगनेंसी में वजन बढ़ने के कारणों में तनाव और नींद की कमी की समस्या को दूर करने के लिए अखरोट का सेवन काफी लाभकारी हो सकता है. अखरोट में विटामिन-बी6, ट्रिप्टोफैन, प्रोटीन और फोलिक एसिड जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो तनाव से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं.

4. प्रेगनेंसी के बाद अखरोट का सेवन काफी लाभकारी माना जाता है. न सिर्फ वजन को कंट्रोल करने में बल्कि अखरोट एक ऐसा आहार है, जो प्रेगनेंसी के बाद के पोषण में मदद करता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत होता है. ऐसे में प्रेगनेंसी के बाद अखरोट का सेवन जरूर करना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

गैस और कब्ज से छुटकारा दिलाने के साथ एसिडिटी को चुटकियों में हवा कर देंगी ये 5 चीजें!

Navratri 2020: नवरात्रि में व्रत करने से कमजोर न हो Immunity, मजबूत इम्यून सिस्टम के उपवास में खाएं ये 5 चीजें!

Hirayama Disease: किन लोगों को होती है न्यूरोलॉजिकल बीमारी हिरयामा? जानें इसके बारे में जानें सबकुछ


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Foods Not Eat At Night: रात में भूलकर भी नहीं करना चाहिए इन चीजों का सेवन, आज से ही हो जाएं सतर्क!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------