होम »  लिविंग हेल्दी »  World Cancer Day 2020: क्यों होता है कैंसर, कैसे पहचानें कैंसर के लक्षण और क्या है इसका इलाज और उपाय

World Cancer Day 2020: क्यों होता है कैंसर, कैसे पहचानें कैंसर के लक्षण और क्या है इसका इलाज और उपाय

Cancer: क्या आप जानके हैं कैंसर के लक्षणों को कैसे पहचानते हैं. कैंसर होता कैसे है. रोज की दिनचर्या में हम कई तरह के शारीरिक और मानसिक कामों को करते हैं. जिनका प्रभाव शरीर पर पड़ता है, लेकिन कुछ प्रभाव लंबे समय तक बने रहते हैं, जिन्हें हम अनदेखा कर जाते हैं.

World Cancer Day 2020: क्यों होता है कैंसर, कैसे पहचानें कैंसर के लक्षण और क्या है इसका इलाज और उपाय

World Cancer Day: 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है

खास बातें

  1. यहां जानें कैसे पहचानें कैंसर (Cancer) के लक्षण.
  2. 4 फरवरी को है विश्व कैंसर दिवस.
  3. जानें कैंसर से बचने के कुछ उपाय.

World Cancer Day 2020: क्या आप जानते हैं कैंसर के लक्षणों (Symptoms Of Cancer) को कैसे पहचानते हैं. कैंसर होता कैसे है. रोज की दिनचर्या में किए गए शारीरिक और मानसिक कामों का प्रभाव शरीर पर पड़ता है, लेकिन कुछ प्रभाव लंबे समय तक बने रहते हैं, जिन्हें हम अनदेखा कर जाते हैं. क्या आप जानते हैं, कि इनमें कैंसर के लक्षण (Symptoms Of Cancer) भी छिपे हो सकते हैं. 4 फरवरी को कैंसर के प्रति जागरुकता लाने के लिए वर्ल्ड कैंसर डे (World Cancer Day) मनाया जाता है. वर्तमान समय में कैंसर एक भयानक बीमारी के रूप में उभरकर सामने आई है. कैंसर को लेकर जागरुकता फैलाने की जरूरत है. अगर आप नहीं जानते हैं कैंसर क्या है (What Is Cancer), कैंसर के लक्षण औऱ उपाय (Cancer Symptoms And Remedy) तो हम यहां आपको बताएंगे क्यों होता है कैंसर और क्या है इसके पीछे की वजह. कैंसर कई प्रकार के होते हैं सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer), ब्रेन कैंसर, बोन कैंसर (Bone Cancer), ब्लैडर कैंसर, पेंक्रियाटिक कैंसर (Pancreatic Cancer), प्रोस्टेट कैंसर, गर्भाशय कैंसर, किडनी कैंसर (Kidney Cancer), लंग कैंसर, त्वचा कैंसर (Skin Cancer) , पेट कैंसर, थायरॉड कैंसर, मुंह का कैंसर (Oral Cancer) और गले का कैंसर प्रमुख है. अगर आपके मन भी ये सवाल आ रहा है कि क्या कैंसर का इलाज संभव है तो हम यहां आपके मन में उठने वाले सभी सवालों का देंगे जवाब... 

कोरोनोवायरस के 2 और संदिग्ध दिल्ली के आरएमएल में भर्ती, चीन में अब तक 259 लोगों की मौत!

ऐसे पहचानें कैंसर के लक्षण


1. बगैर किसी कारण अचानक वजन कम होने पर, इसे अनदेखा न करें. यह कोलोन कैंसर की चेतावनी हो सकती है. यही नहीं य ह पाचन तंत्र के कैंसर के लिए भी जिम्मेदार हो सकता है. इसके अलावा बेवजह वजन घटना, लीवर कैंसर के लक्षण भी हो सकते हैं, जो आपकी भूख को प्रभावित करने के साथ ही, शरीर की अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने के क्षमता पर भी असर डालता है.

वजन के साथ डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, ब्लड शुगर भी होगा नॉर्मल!

2. शरीर में अत्यधिक थकान का बने रहना, ब्लड प्लेटलेट्स या लाल रक्त कोशिकाओं में गड़बड़ी का कारण हो सकता है, जिससे ल्यूकेमिया का खतरा बना रहता है. ऐसा होने पर अनदेखा न करें.

करें ये 7 काम दुबलेपन और कमजोरी से मिलेगा छुटकारा, आसानी से बढ़ेगा वजन मिलेगा हेल्दी शरीर!

4jbj2l2Cancer: यहां जानें कैंसर के लक्षण और कारण

3. शरीर के किसी भाग में कोई फोड़ा, गांठ या फिर कोई त्वचा के कई सारी परतें, जो एक ही जगह पर इकट्ठा हुई हों, यदि इलाज के बावजूद ठीक नहीं हो पा रही हो, तो इसे गंभीरता से लें. यह त्वचा का कैंसर भी हो सकता है. जो कई तरह का हो सकता है.

इन 5 बीमारियों के लक्षण और कारण महिलाओं और पुरुषों में नहीं होते एक जैसे! जानें कैसे पहचाने बीमारी

4. समान्य कमजोरी और थकान का बना रहना कई प्रकार के कैंसर के लक्षणों में शामिल है. साथ ही बिना कारण थकान महसूस होने पर यदि भरपूर नींद ओर आराम के बाद भी वह ठीक न हो तो इसे अनदेखा बिल्कुल न करें। डॉक्टर को जरूर दिखाएं.

5. लंबे समय तक कफ का बना रहना और सीने में दर्द होना, ल्यूकेमिया के साथ ही कई प्रकार के कैंसर का खतरा पैदा करता है. यह लंग ट्यूमर या ब्रांकाईटिस के लक्षण भी हो सकते हैं. लंग कैंसर के कारण सीने में होने वाला दर्द कंधे और बांहों में भी बना रहता है.

कमर दर्द के साथ पीरियड्स, पेट दर्द के लिए कमाल हैं ये योगासन, जानें पीठ दर्द से बचाव के उपाय और योग करने का तरीका!

6 कूल्हे या पेट के निचले भाग में होने वाला दर्द भी किसी प्रकार से सामान्य नहीं है. पेट में दर्द होने पर कुछ ही देर में सूजन आ जाना, ऐंठन होना, गर्भाशय का कैंसर हो सकता है. इसके अलावा ल्यू‍केमिया में भी प्लीहा के बढ़ जाने के कारण पेट में दर्द हो सकता है.

ये योगासन पेट दर्द, कब्ज और एसिडिटी का है रामबाण इलाज! इस नेचुरल तरीके से मिलेगा जबरदस्त फायदा


कैंसर होने के मुख्य कारण

- उम्र का ब़ढ़ना
- किसी भी प्रकार का इरिटेशन
- तम्बाकू का सेवन
- विकिरणों का प्रभाव
- आनुवांशिकता
- शराब का सेवन
- इन्फेक्शन

कोरोना वायरस के साथ ही इन भ्रमों और म‍िथकों से बचना भी है जरूरी...

कैंसर शुरुआती अवस्था में अपने प्राथमिक अंग में रहता है, धीरे-धीरे यह रक्त की धमनियों के द्वारा बहकर दूसरे अंगों में फैल जाता है. इस प्रक्रिया को मटास्टेसिस कहते हैं.

v8e1eftgCancer: कैंसर के बारे में जागरुकता फैलाना सबसे ज्यादा जरूरी है


कैंसर से बचने के उपाय

1. खाने का तेल इस्तेमाल करने से पहले यह देख लें कि आप जो तेल खाने जा रहे हैं वह स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है. ऑलिव ऑयल या फिर कोकोनट ऑयल का इस्तेमाल भोजन पकाने में करें.
2. ज्यादा से ज्यादा पत्तेदार सब्जियाँ, चना और फल खाएं. सब्जियों और फलों में फाइबर मौजूद होता है जो रोगों से लड़ने की क्षमता रखता है. यह कई प्रकार के कैंसर से लड़ने में मददगार होता है. फूलगोभी, पत्तागोभी, टमाटर, एवोकाडो, गाजर जैसे फल और सब्जियाँ जरूर खाएं.

क्यों होते हैं बच्चों के पेट में कीड़े? जानें पेट में कीड़े होने के लक्षण और घरेलू उपाय

3. शक्कर का सेवन कम-से-कम करें. एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि महिलाओं में कोलोरेक्टल कैंसर की सम्भावना शक्कर के सेवन से काफी बढ़ जाती है.
4. जहाँ तक संभव हो इलेक्ट्रॉनिक चीजों का इस्तेमाल कम ही करें.
5. गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल लम्बे समय तक न करें. गर्भनिरोधक के ज्यादा लम्बे समय तक प्रयोग करने से औरतों में स्तन कैंसर या लीवर कैंसर होने का खतरा रहता है। साथ ही यह हृदयघात की सम्भावना को भी बढ़ाता है. हॉरमोन से संबंधित थैरेपी का प्रयोग कभी न करें.

डायबिटीज में इन 3 बातों को ध्‍यान रख करें ब्‍लड शुगर को कंट्रोल...

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.

और खबरों के लिए यहां क्लिक करें

How To Quit Smoking: क्‍या कहा, स्‍मोकिंग छोड़नी है, तो सम‍झिए छूट गई...!

केले के छिलके को फेंके नहीं! जानें स्किन और दांत के साथ कई और कमाल के फायदे

हाई ब्लड प्रेशर से हैं परेशान तो आज ही छोड़ें ये 5 चीजें, कंट्रोल में रहेगा हाई बीपी!

मुंह का कैंसर हो सकता है खतरनाक, जानें ओरल कैंसर के लक्षण, कारण और रोकथाम के उपाय


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कब और क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड कैंसर डे, क्या होता है ब्रेस्ट कैंसर, जानें कारण, लक्षण और बचाव के उपाय 

तेजी से घटाना है वजन और मोटापा, तो ये 3 योगासान करेंगे कमाल, कम होगी पेट की चर्बी

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------