होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Banana Peel Health Benefits: केले का छिलका स्किन को बनाएगा शाइनी और जवां, दांतों को रखेगा हेल्दी, जानें 4 शानदार फायदे

Banana Peel Health Benefits: केले का छिलका स्किन को बनाएगा शाइनी और जवां, दांतों को रखेगा हेल्दी, जानें 4 शानदार फायदे

Banana Peel Benefits: केला सबसे आम फल है जो लगभग सभी को पसंद होता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और कई आवश्यक पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. केला पाचन (Digestion) के साथ-साथ हार्ट को स्वस्थ रखने में लाभदायक है. फल की तरह ही केले के छिलके (Banana Peel) में भी कई गुण होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं.

Banana Peel Health Benefits: केले का छिलका स्किन को बनाएगा शाइनी और जवां, दांतों को रखेगा हेल्दी, जानें 4 शानदार फायदे

Banana Peel Benefits: केले के छिलके को स्किन की समस्याएं दूर की जा सकती है.

खास बातें

  1. केले के छिलकों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं.
  2. केला का छिलका स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद कर सकता है.
  3. यहां जानें केले का छिलका के 4 शानदार स्वास्थ्य लाभ.

Benefits Of Banana Peel: केला सबसे आम फल है जो लगभग सभी को पसंद होता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और कई आवश्यक पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. केला पाचन (Digestion) के साथ-साथ हार्ट को स्वस्थ रखने में लाभदायक है. फल की तरह ही केले के छिलके (Banana Peel) में भी कई गुण होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. जी हां केले के छिलके का भी इस्तेमाल (Use Of Banana Peel) किया जा सकता है. केले के छिलके के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Banana Peel) कई हैं. केले के छिलके में एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं इसके अलावा इसमें विटामिन बी 6, बी 12, मैग्नीशियम और पोटेशियम भरपूर मात्रा पाए जाते हैं. अगली बार जब आप केला खाएं तो छिलके को फेंकें नहीं और इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों को उठाएं.

केले का छिलका स्किन (Banana Peel For Face) से लेकर दांत तक में केले के छिलके का उपयोग किया जा सकता है. यह थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन हां केले का छिलका आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. यहां केले के छिलके के कुछ फायदे बताए गए हैं जिन्हें आपको जरूर लेना चाहिए.

हाई बीपी नहीं हो रहा कंट्रोल? पोटेशियम और मैग्नीशियम के लिए सोयाबीन के साथ इन 7 चीजें का करें सेवन!



केले के छिलके 4 कमाल के स्वास्थ्य लाभ | 4 Amazing Health Benefits Of Banana Peel



1. स्किन के लिए फायदेमंद

केले का छिलका आपको स्किन की कई समस्याओं से लड़ने में मदद कर सकता है. यह आपको झुर्रियां, फुंसी, सूखापन, मुँहासे के निशान कम करने में मदद कर सकता है. आपको बस केले के छिलके के अंदर के भाग को अपनी स्किन पर रगड़ना है. शिकन और फुंसी के लिए केले के छिलके के दो टुकड़े लें और इसे कुछ समय के लिए अपनी आंखों के नीचे रखें.

Food For Thyroid: थायराइड से निजात पाने के लिए ये फूड्स हैं शानदार, जानें डाइट में कौन सा तेल करें शामिल!

9a4uqh48Banana Peel Benefits: फल की तरह ही केले के छिलके में भी कई गुण होते हैं

2. दांतों के लिए भी लाभदायक

आप उन अपने दातों को चमकाने के लिए केले के छिलके का उपयोग कर सकते हैं. केले के छिलके को सीधे अपने दांतों पर रगड़ने से आपको जल्द ही रिजल्ट दिखने लग जाएगा. इफेक्टिव रिजल्ट के लिए कम से कम एक हफ्ते के लिए हर दिन इस क्रिया को दोहराएं.

गठिया के मरीजों को कभी नहीं खानी चाहिए ये 7 चीजें, तेजी से बढ़ेगा Uric Acid, आज ही छोड़ दें!

3. सिर दर्द में आएगा काम

ज्यादा लोग अक्सर सिरदर्द की शिकायत करते हैं. सिरदर्द के लिए के लिए केले का छिलका चमत्कारी साबित हो सकता है. आप केले के छिलके को कुछ समय के लिए फ्रीज कर सकते हैं और बाद में इसे अपने माथे पर रख सकते हैं. 

9a5e4c28Banana Peel On Forehead: केले के छिलकों फेंके नहीं बल्कि इससे होने वाले लाभों को लें

4. फस्ट एड में करें इस्तेमाल

केले के छिलके में ऐसे गुण होते हैं जो आपको औषधीय लाभ दे सकता है. आप इसे धूप के रेसेज या दाने के इलाज के लिए भी उपयोग कर सकते हैं. केले के छिलकों का इस्तेमाल कई तरह के घावों पर किया जा सकता है. आपको बस इसे इस्तेमाल करने के तरीके पता होने चाहिए

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हमेशा हेल्दी और फिट रहने के लिए हर किसी को खाने चाहिए ये 6 सुपरफूड्स, आज से ही करें डाइट में शामिल!

सफेद बालों को काला करने के लिए जबरदस्त हैं 3 आयुर्वेदिक चीजें, जल्द दिखेगा असर!

Parkinson's Disease Symptoms: पार्किसंस रोग के इन 11 शुरुआती लक्षणों को न करें नजरअंदाज


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Chia Seeds: चिया सीड्स के आश्चर्यचकित करने वाले ये 8 स्वास्थ्य लाभ!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -