होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Weight Gain Tips: दुबलेपन से छुटकारा पाने और तेजी से वजन बढ़ाने के लिए इन 6 टिप्स को करें फॉलो

Weight Gain Tips: दुबलेपन से छुटकारा पाने और तेजी से वजन बढ़ाने के लिए इन 6 टिप्स को करें फॉलो

How To Gain Weight: अगर आपका भी वजन नहीं बढ़ रहा है तो आपको वजन बढ़ाने के उपाय (Remedies To Gain Weight) करने की जरूरत है. कई लोग सवाल करते हैं कि वजन कैसे बढ़ाएं? (How To Increase Weight). ऐसे में न सिर्फ वजन बढ़ाने के लिए डाइट (Weight Gain Diet) पर ध्यान देने की जरूरत है बल्कि आपको अपनी दिनचर्या में इन 6 बातों को ध्यान रखना चाहिए.

Weight Gain Tips: दुबलेपन से छुटकारा पाने और तेजी से वजन बढ़ाने के लिए इन 6 टिप्स को करें फॉलो

Weight Gain Tips: हेल्दी वजन के लिए हर रोज कम से कम 8 घंटे की गहरी नींद लें

खास बातें

  1. दुबलेपन से परेशान तो यहां हैं कमजोरी दूर करने के टिप्स.
  2. वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं यहां मिलेगा जवाब.
  3. जानें हेल्दी बॉडी पाने के लिए दिनचर्या में क्या करें बदलाव.

How To Gain Weight Fast: जिस तरह से मोटापा लोगों के लिए सबसे बड़ी होता है ठीक वैसे ही दुबला-पतला होना भी कई लोगों के लिए एक बुरा अनुभव हो सकता है. आजकल हर कोई अपनी फिटनेश पर ध्यान दे रहा है. बॉडी को शेप में लाने के लिए लोग जिम में जी तोड़ मेहनत करते हैं. कई लोगों का सवाल होता है कि वजन कैसे बढ़ाएं (How To Gain Weight) जिन लोगों का वजन कम होता है या जो दुबले पतले हैं वह खुद से हीन भावना रखते है और उनमें आत्मविश्वास की कमी रहती है. आपने कई ऐसे लड़के-लडकियों को देखा होगा जो अपनी यंग होने पर भी इनका शरीर काफी दुबला पतला होता है. चाहे वह कितना भी खा लें लेकिन वजन नहीं बढ़ता है. हर कोई सुंदर और आकर्षक बॉडी पाना चाहता है. पतले लोग मोटे होने के लिए कई तरह के कई तरह के उपाय करके वजन बढ़ाते हैं लेकिन कुछ लोग वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय (Home Remedy For Weight Gain) ढूंढते हैं तो कुछ लोगों का सवाल होता है कि किशमिश से वजन कैसे बढ़ाएं अगर आप भी वजन बढ़ाना चाहते हैं तो हम बता रहे हैं कि वजन बढ़ाने के तरीके क्या हैं.

अपच और पेट की गैस के लिए ये देसी नुस्खा है कमाल, पेट की कई समस्याओं से मिलेगी राहत

वजन कैसे बढ़ा सकते हैं (How To Gain Weight). दुबलापन कोई बीमारी नहीं होती है बल्कि दुबलापन व्यक्ति के भोजन, आहार-समय और लापरवाही के कारण होता है. हम यहां बजन बढ़ाने के तरीके, दुबला-पतला होने का कारण बता रहे हैं. दुबलेपन का प्रमुख कारण कही आनुवंशिकता है तो कही व्यक्ति का पौष्टिक भोजन न लेना और Digestive system का ठीक न होना है. अगर आपका पाचन तंत्र ठीक नहीं होगा तो यह आपके शरीर को मिलने वाले जरुरी पोषक तत्वो को आपके शरीर में नहीं जाने देगा.



हर रोज सुबह खाली पेट चबाएं पुदीना और तुलसी की पत्तियां, पाचन में होगा सुधार, मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे

gd3gthsgGain Weight: वजन बढ़ाने के लिए करें ये काम, दुबलेपन से मिलेगा छुटकारा



वजन बढ़ाने के तरीके | Ways To Gain Weight 

वजन बढञाने के लिए मैटाबॉलिज्म और पाचन तंत्र का अहंम रोल होता है. जिसका पाचन तंत्र और मैटाबॉलिज्म अच्छा होगा वह जल्दी वैट गेन कर लेता है. मोटा होने के लिए जरुरी है की आप वह खाना खाए जिसमे कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक हो. वजन बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में प्रोटीन, मिनरल्स, वसा और कार्बोहाईड्रेट शामिल करना चाहिए यहां कुछ तरीके बताए गए जिनसे आप वजन बढ़ा सकते हैं-

High Blood Sugar Symptoms: क्या आपको भी दिख रहे हैं शरीर में ये 5 बदलाव? तो तुरंत कराएं अपनी शुगर जांच

1. पूरी और गहरी नींद लें 

जिस तरह भोजन और पानी आवश्यक है ठीक उसी तरह भरपूर नींद लेना भी हमारे लिए जरूरी है. हर रोज कम से कम 8 घंटे की गहरी नींद लें. अच्छी नींद लेने से हमारी बॉडी में नई कोशिकाएं बनती हैं. अच्छी नींद लेने के लिए रात को खाना खाने के बाद तुरंत सो जाएं और सुबह जल्दी उठ जाये. 

2. किशमिश का सेवन करें

रोजाना दिनभर में एक मुट्ठी किशमिश खाएं. ऐसा करने से आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है. इसके अलावा किशमिश और अंजीर को बराबर भागों में बांटकर, रातभर भिगोने के बाद खाएंगे तो उससे भी वजन बढ़ सकता है.

9e92h2ugWeight Gain Tips: वजन बढ़ाने के लिए किशमिश का सेवन किया जा सकता है

3. व्यायाम करें 

एक्‍सरसाइज करने से हमारे शरीर में मौजूद कैलोरी सही मात्रा में हमारे शरीर के अंगो में बंट जाती है जिससे पेट की चर्बी नहीं बढती है. व्यायाम करने से कोलेस्ट्रोल और शरीर की मांसपेशियां भी अच्छी तरह बढती है, भूख खुलती है जिस कारण खाना भी अच्छी तरह से पचता है और शरीर मजबूत बनता है.

Weight Loss: बॉडी के एक्स्ट्रा फैट को घटाने के लिए रात को अच्छी नींद लेना क्यों है जरूरी? एक्सपर्ट ने बताया कारण

4. पीनट बटर खाएं

पीनट बटर यानि मूंगफली के मक्खन से भी वजन बढ़ाया जा सकता है. आप इसे ब्रेड पर लगाकर या फिर रोटी के साथ खा सकते हैं. पीनट बटर में हाई कैलोरी तो होती ही हैं साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट्स भी भरपूर मात्रा में होते हैं.

5. खूब पानी पिएं

पानी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है. इसलिए रोजाना 2 लीटर से अधिक पानी पिए. इससे शरीर में मौजूद जहरीले पदार्थ बाहर निकल जाते है और भोजन का पाचन भी अच्छी तरह से होता है. 

drink waterWeight Gain Tips: तेजी से वजन बढ़ाने के लिए खूब पानी पिएं

6. अंडा और केला है फायदेमंद

अंडे में फैट और कैलोरी काफी होती हैं और इसका रोजाना सेवन करने से वजन बढ़ सकता है. केले से भी वजन बढ़ाया जा सकता है. केले में भरपूर मात्रा में कैलोरी होती हैं जो शरीर को ना सिर्फ एनर्जी देती हैं बल्कि वजन बढ़ाने में भी मदद करती है. केला आप दूध के साथ भी खा सकते हैं, इसके अलावा केले का शेक बनाकर भी आप ले सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए बेस्ट हैं ये 6 एक्सरसाइज, कई और बीमारियों को भी रखेंगी दूर

सूजन दूर करने के साथ स्किन पर नेचुरल चमक लाती है हल्दी, यहां जानें 5 जबरदस्त फायदे

तनाव दूर करने के लिए इन 5 बातों को रखें याद, Stress से राहत पाने के लिए क्या खाएं?


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शरीर में में बढ़ रही सूजन को नजरअंदाज न करें, इन 5 फूड्स का सेवन कर जल्द मिलेगा आराम!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -