होम »  लिविंग हेल्दी »  Buffalo Milk Benefits: भैंस का दूध पीने से होते हैं ये 5 शानदार फायदे, आज ही जान लें और डाइट में करें शामिल!

Buffalo Milk Benefits: भैंस का दूध पीने से होते हैं ये 5 शानदार फायदे, आज ही जान लें और डाइट में करें शामिल!

Buffalo Milk Health Benefits: भैंस का दूध प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन ए और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है. भैंस के दूध (Buffalo Milk) के कई कमाल के फायदे होते हैं, जिन्हें आप नहीं जानते हैं होंगे...

Buffalo Milk Benefits: भैंस का दूध पीने से होते हैं ये 5 शानदार फायदे, आज ही जान लें और डाइट में करें शामिल!

Buffalo Milk Benefits: भैंस के दूध में काफी मात्रा में कैल्शियम और प्रोटीन पाया जाता है

खास बातें

  1. भैंस के दूध में कैल्शियम और विटामिन डी भरपूर मात्रा में होता है.
  2. भैंस के दूध में गाय के दूध की तुलना में अधिक कैल्शियम और फास्फोरस होता है
  3. भैंस का दूध प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए से भरपूर होता है.

Buffalo Milk Benefits: दूध को अक्सर दुनिया भर के विभिन्न पोषण विशेषज्ञों द्वारा एक पूर्ण भोजन के रूप में माना जाता है. शायद कोई और ड्रिंक्स इतना स्वस्थ और पौष्टिक नहीं है जितना दूध है. भैंस के दूध के स्वास्थ्य लाभ (Buffalo Milk Health Benefits) कई होते हैं. इसकी कैल्शियम और विटामिन डी सामग्री शरीर को अधिक कुशलता से कैलोरी बर्न करने और एक स्थिर वजन बनाए रखने में मदद कर सकती है. गाय के दूध के अलावा कई तरह के दूध उपलब्ध हैं. उदाहरण के लिए, बकरी का दूध, भेड़ का दूध और बहुत लोकप्रिय भैंस का दूध (Buffalo Milk). भारत में कई लोग हैं जो विभिन्न कारणों से भैंस के दूध का सेवन करते हैं.

सर्दियों में तेजी से वजन घटाने के लिए सोने से पहले पिएं ये डिंक्स, पूरे शरीर की जिद्दी चर्बी होगी गायब!

भैंस के दूध में गाय के दूध की तुलना में अधिक कैल्शियम और फास्फोरस, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे अन्य खनिज होते हैं, लेकिन गाय का दूध हल्का, वसा में कम और आसानी से पचने वाला होता है. दोनों ही बेहद पौष्टिक हैं. भैंस का दूध प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन ए और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है.


यहां जानें भैंस के दूध के स्वास्थ्य लाभ | Learn Here The Health Benefits Of Buffalo Milk

1. दिल के लिए लाभकारी

दूध वास्तव में आपके समग्र हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. भैंस के दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. कैल्शियम उच्च रक्तचाप के खतरे को दूर करने में मदद कर सकता है, जिससे रक्त का प्रवाह सुचारू रूप से होता है. अन्य दूध स्रोतों की तुलना में भैंस का दूध कोलेस्ट्रॉल में भी कम है, जो आपके दिल के लिए एक अच्छी खबर है.

सर्दियों में ये 7 फूड्स डायबिटीज को मैनेज करने के साथ ब्लड शुगर लेवल को भी करते हैं कंट्रोल!

bo4e6tuoBuffalo Milk Benefits: भैंस का दूध दिल के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है

2. हड्डियों की मजबूती के लिए फायदेमंद

भैंस का दूध कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत है. भैंस का दूध अन्य खनिजों जैसे तांबा, मैंगनीज, फॉस्फोरस और जस्ता के साथ भी भरा जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. भैंस के दूध में गाय के दूध की तुलना में अधिक कैल्शियम होता है. यह ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया जैसे हड्डी संबंधी बीमारियों की शुरुआत को रोकने में मदद कर सकता है.

Pomegranate Juice Benefits: इन 5 गजब के स्वास्थ्य लाभों से भरा है अनार का जूस, सभी को होना चाहिए पता!

3. रक्तचाप को नियंत्रित करता है

भैंस के दूध में पोटेशियम सामग्री स्थिर रक्तचाप के लिए महत्वपूर्ण है. पोटेशियम एक वैसोडिलेटर के रूप में कार्य करता है जो रक्त वाहिकाओं और धमनियों को चौड़ा करता है और आसान रक्त प्रवाह सुनिश्चित करता है. पोटेशियम धमनियों को सख्त करने जैसी अन्य कोरोनरी जटिलताओं को भी रोक सकता है.

4. प्रोटीन का बढ़िया स्रोत

प्रोटीन का एक पौष्टिक स्रोत, भैंस का दूध उन लोगों के लिए एक आदर्श पेय है जो अपनी मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए देख रहे हैं. गाय के दूध की तुलना में भैंस का दूध अधिक प्रोटीन युक्त होता है. प्रोटीन पचाने में सबसे लंबा समय लेता है जो आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है. प्रोटीन का उपयोग विभिन्न एंजाइमों, हार्मोन और अन्य रसायनों के सुचारू संचालन के लिए भी किया जाता है.

Fruits For Healthy Skin: हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए इस रंग के फल हैं असरदार, मिलेगी नेचुरल चमक

k48n3pfg

5. त्वचा के लिए फायदेमंद

भैंस का दूध कई एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन से भरा होता है. भैंस का दूध आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. यह आपकी त्वचा को पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ पोषित और महत्वपूर्ण बनाए रखता है. आप एक कोमल और चमकती त्वचा के लिए फेस पैक बनाने के लिए भैंस के दूध का उपयोग कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Psoriasis Vs Eczema: सोरायसिस और एक्जिमा के लक्षणों में कैसे करें फर्क? जानें कौन सी चीजें करती हैं ट्रिगर

Winter Hair Care: सर्दियों में ड्राई हेयर से हैं परेशान? इन 8 बातों का रखें ध्यान और पाएं शाइनी बाल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Food To Avoid In Uric Acid: इस त्योहारी सीजन में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, बढ़ सकता है यूरिक एसिड

कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिलाती हैं इन चार चीजों की पत्तियां, इम्यून सिस्टम को भी रखती हैं मजबूत

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------