होम »  लिविंग हेल्दी »  Fruits For Healthy Skin: हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए इस रंग के फल हैं असरदार, मिलेगी नेचुरल चमक!

Fruits For Healthy Skin: हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए इस रंग के फल हैं असरदार, मिलेगी नेचुरल चमक!

Fruits For Skin Glow: सर्दी के मौसम में स्किन केयर के लिए और त्वचा के पौषण के लिए कुछ फ्रूट्स (Fruits) आपके लिए असरदार हो सकते हैं. यहां हम आपको बता रहे हैं पीले रंग के ऐसे फ्रूट्स के बारे में जो आपकी त्वचा के लिए रामबाण हो सकते हैं.

Fruits For Healthy Skin: हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए इस रंग के फल हैं असरदार, मिलेगी नेचुरल चमक!

Skin Care Tips: पीले रंग के ये फल स्किन के लिए हैं रामबाण उपाय

खास बातें

  1. पीले रंग के ये फल देंगे हेल्दी और ग्लोइंग स्किन!
  2. हेल्दी स्किन के लिए डाइट में बदलाव करना है जरूरी.
  3. जानें कौन से हैं वह पीले रंग के फल जो स्किन को रखते हैं हेल्दी.

Fruits For Glowing Skin: स्किन की देखभाल के लिए लोग न जाने क्या-क्या करते हैं. घरेलू उपाय (Home Remedies) से लेकर मार्केट प्रोड्क्ट्स तक इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आपकी स्किन पर वह नेचुरल ग्लो (Natural Glow) नहीं आ पाता. सर्दियों में त्वचा की देखभाल (Skin Care) के लिए घरेलू उपाय जरूरी होते हैं. सर्दी के मौसम में स्किन केयर के लिए और त्वचा के पौषण के लिए कुछ फ्रूट्स (Fruits) आपके लिए असरदार हो सकते हैं. यहां हम आपको बता रहे हैं पीले रंग के ऐसे फ्रूट्स के बारे में जो आपकी त्वचा के लिए रामबाण हो सकते हैं. जी हां! अगर आप डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करेंगे तो इसका सीधा असर आपकी स्किन पर दिखेगा. जब शरीर दुरुस्त होगा तो उसकी चमक चेहरे पर दिखेगी ही. ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) हर कोई पाना चाहता है.

सर्दियों में तेजी से वजन घटाने के लिए सोने से पहले पिएं ये डिंक्स, पूरे शरीर की जिद्दी चर्बी होगी गायब!

चेहरे की रौनक बनाए रखने के लिए आपको अपनी स्किन की देखभाल (Skin Care Tips) करने के साथ ही कुछ हेल्दी आहार (Healthy Diet) को भी हर दिन अपनी डाइट में शामिल करना होगा. हर मौसम में त्वचा को अलग-अलग तरह की परेशानियां झेलनी पड़ती हैं. इसीलिए, अपने भोजन में शामिल कीजिए पीले रंग के ये 5 फल. ये फल एंटी-ऑक्सिडेंट्स और विटामिन्स से भरे हुए होते हैं. यहां जानिए कौन से हैं पीले रंग के वह फल जो आपकी स्किन के लिए फायदेमंद हो सकते हैं...


पीले रंग के ये फल स्किन के लिए हैं कमाल | These Yellow Fruits Are Amazing For Skin

1. केला (Banana)

केला में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो कई बीमारियों से लड़ने में मददगार होते हैं साथ ही ये स्किन के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. केला पेट के लिए रामबाण माना जाता है. केले के सेवन से पाचन तंत्र सही रहता है, जिससे आपकी स्किन भी ग्लोइंग और चमकदार हो सकती है. केले में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन ई भरपूर मात्रा में होते हैं. पीले रंग का ये फल स्किन को मुलायक और हेल्दी बनाने में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

सर्दियों में ये 7 फूड्स डायबिटीज को मैनेज करने के साथ ब्लड शुगर लेवल को भी करते हैं कंट्रोल!

7tnmmvs8Fruits Skin Care: स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए केला है फायदेमंद

2. कद्दू (Pumpkin) 

कद्दू के बीज भी बहुत गुणकारी होते हैं. कद्दू और इसके बीज विटामिन सी और ई, आयरन, कैलशियम मैग्नीशियम, फॉसफोरस, पोटैशियम, जिंक, प्रोटीन और फाइबर के भी अच्छे स्रोत होते हैं. यह सब्जी विटामिन ए से भरपूर होती है. जो, स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बनाते में लाभदायक हो सकता है.

इन 5 गजब के स्वास्थ्य लाभों से भरा है अनार का जूस, सभी को होना चाहिए पता!

3. आम (Mango) 

फाइबर और विटामिन से भरपूर आम न सिर्फ सेहत बनाता है बल्कि स्वाद का भी ख्याल रखता है. आम का इस्तेमाल त्वचा और बालों की देखभाल के लिए भी किया जा सकता है. बालों की कंडीशनिंग हो या चेहरे की झुर्रियां हटानी हो, आम इन सारी परेशानियों को हल कर सकता है. ये दिल की बीमारियों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

7pucibmgFruits Skin Care: आम भी है स्किन को हेल्दी बनाने में लाभदायक

4. नींबू (Lemon)

इसमें विटामिन सी और विटामिन बी काफी मात्रा में होते है। जिससे यह हमारे  बालों से लेकर त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने में काफी उपयोगी सिद्ध होता है। डेड स्‍किन, ब्‍लैकहेड को साफ करने के साथ यह खुले हुए पोर्स को भी ठीक करने में मददगार होता है. नींबू में एंटी-बैक्टेरियल तत्व होते हैं जो, स्किन को इंफेक्शन्स और एलर्जिस से बचाने में मदद करते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Psoriasis Vs Eczema: सोरायसिस और एक्जिमा के लक्षणों में कैसे करें फर्क? जानें कौन सी चीजें करती हैं ट्रिगर

Winter Hair Care: सर्दियों में ड्राई हेयर से हैं परेशान? इन 8 बातों का रखें ध्यान और पाएं शाइनी बाल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Food To Avoid In Uric Acid: इस त्योहारी सीजन में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, बढ़ सकता है यूरिक एसिड

वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करने का नहीं है समय, तो फिट रहने के लिए करें ये 4 आसान काम

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------