होम »  लिविंग हेल्दी »  Food For Upset Stomach: एसिडिटी, कब्ज, अपच और पेट की हर समस्या को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स!

Food For Upset Stomach: एसिडिटी, कब्ज, अपच और पेट की हर समस्या को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स!

How To Get Rid Of Acidity Quickly: अक्सर लोग एक समस्या से काफी परेशान रहते हैं. वह समस्या है एसिडिटी और अपच (Indigestion). एसिडिटी और पेट की समस्याओं के लिए फूड्स (Foods For Stomach Problems) के तौर पर हमें संतुलित आहार लेना चाहिए. पेट में होने वाला समान्य दर्द भी एसिडीटी के कारण (Causes Of Acidity) हो सकता है.

Food For Upset Stomach: एसिडिटी, कब्ज, अपच और पेट की हर समस्या को दूर करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स!

Food For Upset Stomach: पेट में होने वाला समान्य दर्द भी एसिडीटी के कारण हो सकता है

खास बातें

  1. केला कब्ज और एसिडिटी की समस्या से दिला सकता है राहत.
  2. एसिडिटी के लिए ये 5 सुपरफूड्स हो सकते हैं फायदेमंद.
  3. यहां जानें गैस की समस्या को दूर करने के लिए कौन से फूड्स खाएं.

How To Get Healthy Digestion: अक्सर लोग एक समस्या से काफी परेशान रहते हैं. वह समस्या है एसिडिटी और अपच (Indigestion). एसिडिटी और पेट की समस्याओं के लिए फूड्स (Foods For Stomach Problems) के तौर पर हमें संतुलित आहार लेना चाहिए. पेट में होने वाला समान्य दर्द भी एसिडीटी के कारण (Causes Of Acidity) हो सकता है. ऐसे में हमें एसिडिटी के लक्षण (Symptoms Of Acidity) पहचानने जरूरी हैं. कुछ फूड्स ऐसे होते हैं जो एसिडिटी (Food For Acidity) और गैस की समस्या से आपको छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. हम कई बार एसिडिटी से राहत पाने के लिए उल्टी सीधी दवाएं भी खा लेते हैं, जो सेहत को और नुकसान पहुंचा सकती हैं. जी हां, कई लोग एसिडिटी के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Acidity) अपनाते हैं.

आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में जानकारी देंगे जो एसिडिटी और गैस की समस्या (Acidity Problem) को दूर करने में मदद करते हैं. एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर सुपरफूड अपच की समस्या (Indigeston Problems) को तो दूर करते ही हैं, साथ ही शरीर के लिए ज़रूरी पोषण भी प्रदान करते हैं. इन सुपरफूड्स में केला, तरबूज, नारियल पानी, ठंडा दूध और खीरा शामिल हैं.

Arthritis Diet: गठिया में बढ़े हुए यूरिक एसिड को घटाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं! जानें हर सवाल का जवाब


बदहजमी को दूर करने के लिए खाएं ये 5 फूड्स | Eat these 5 Foods To Remove Indigestion

1. केले को डाइट में करें शामिल

गैस और अपच की समस्या से निजात पाने के लिए केला रामबाण के तौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला फूड है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पोटेशियम गैस की समस्या को दूर करने में मदद करता है. केले में मौजूद ट्राइप्टोफान एमिनो एसिड तनाव को भी कम कर आपके मूड को रिलैक्स करता है. इसके साथ ही ये आपके इम्यून सिस्टम को भी बेहतर करता है. इसमें मौजूद पेसटिन तत्व खानपान की गड़बड़ी के कारण होने वाले कब्ज को दूर करता है.

हाई ब्लड शुगर लेवल को घटाने में कारगर हैं ये 5 मसाले, डायबिटीज डाइट में इस तरह करें शामिल!

acidity acidity home remediesFood For Upset Stomach: केले के सेवन से गैस की समस्या को दूर किया जा सकता है

2. तरबूज खाने से दूर होगी समस्या

तरबूज में लाइकोपिन पाया जाता है जो त्वचा की चमक को बरकरार रखता है. तरबूज के रोजाना सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है. इसमें पानी की मात्रा 90 प्रतिशत तक होती है. यह गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचाता है. तरबूज का लेप बनाकर लगाने से सिरदर्द भी दूर होता है.

कमर दर्द से राहत पाने के लिए रोज करें ये स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज, आज से ही करें शरू

3. नारियल पानी एसिडिटी को करेगा कम

नारियल पानी के इस्तेमाल से एसिडिटी की समस्या दूर की जा सकती है. आपको नारियल पानी पीने के तुरंत बाद राहत मिलनी शुरू भी हो जाती है. नारियल पानी में फाइबर अधिक होने की वजह से ये पाचन में मदद करता है, जिससे एसिडिटी की समस्या फिर से नहीं होती है. इससे पेट में होने वाली जलन से भी राहत मिलती है.

4. ठंडे दूध से मिलेगी राहत

एसिडिटी की समस्या आपको ज़्यादा परेशान करती है तो आप ठंडे दूध का सेवन करें. ठंडा दूध पेट में होने वाली जलन को दूर करता है. इसमें मौजूद लेक्टिक एसिड एसिडिटी की समस्या से राहत पहुंचाता है. दूध में मौजूद कैल्शियम एसिड को बनने से रोकता है. 

Yoga For Better Sleep: नींद न आने की समस्या का नेचुरल उपाय हैं ये 4 योग, इस तरीके से करें

acidityFood For Upset Stomach: पेट में तेज जलन होना एसिडिटी का लक्षण हो सकता है

5. खीरे का करें इस्तेमाल

खीरे के इस्तेमाल से भी एसिडिटी और पेट से संबंधित बीमारियों से राहत मिलती है. खीरा जहां एक ओर आपको डिहाइड्रेशन से बचाता है वहीं खाने को पचाने में भी मदद करता है. खीरे के इस्तेमाल से एसिड बनना कम होता है. खीरा वजन कम करने में भी मददगार साबित होता है. एसिडिटी को दूर करने के लिए खीरे के जूस का सेवन करने की सलाह दी जाती है. इसके साथ ही खीरे को खाने से कब्ज की समस्या से भी राहत मिलती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पेट और छाती में एसिड रिफ्लक्स को रोकने के लिए प्रोबायोटिक्स हैं असरदार, यहां जानें कैसे?

स्किन पर पुराने दाग-धब्बों को दूर करने के लिए बेहद फायदेमंद है शहद, जान लें इस्तेमाल का तरीका


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

खराब पाचन को दुरुस्त करने के लिए रोजाना ब्रेकफास्ट में खाएं ये 5 फूड्स, तेज होगा मेटाबॉलिज्म!

Hot Water Vs Cold Water: गर्म या ठंडा दोनों में से कौन सा पानी है वजन घटाने के लिए कारगर, यहां जानें जवाब

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Cracked Heels Home Remedies: क्रैक हील्स को ठीक करने के लिए यहां 5 कारगर उपचार, सूखी और फटी एड़ियों से मिलेगी मुक्ति

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------