होम »  स्किन »  Honey For Face Scars: स्किन पर पुराने दाग-धब्बों को दूर करने के लिए बेहद फायदेमंद है शहद, जान लें इस्तेमाल का तरीका

Honey For Face Scars: स्किन पर पुराने दाग-धब्बों को दूर करने के लिए बेहद फायदेमंद है शहद, जान लें इस्तेमाल का तरीका

How To Use Honey For Skin: शहद को घरेलू उपायों में काफी इस्तेमाल किया जाता है. पुराने लोग शहद (Honey) को सर्दी-खांसी के लिए रामबाण इलाज मानते हैं. शहद के फायदे (Benefits Of Honey) कई हैं. ये न सिर्फ आपके पाचन और सर्दी खांसी के लिए कारगर साबित हो सकती है बल्कि स्किन के लिए भी शहद (Honey For Skin) काफी फायदेमंद मानी जाती है.

Honey For Face Scars: स्किन पर पुराने दाग-धब्बों को दूर करने के लिए बेहद फायदेमंद है शहद, जान लें इस्तेमाल का तरीका

How To Get Rid Of Skin Spots: स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है शहद

खास बातें

  1. स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाने के लिए फायदेमंद है शहद.
  2. शहद आपके पाचन के लिए भी लाभदायक है.
  3. शहद में कई तरह के गुण होते हैं जो स्किन को फायदा पहुंचाते हैं

Is Honey Beneficial For Skin: शहद को घरेलू उपायों में काफी इस्तेमाल किया जाता है. पुराने लोग शहद (Honey) को सर्दी-खांसी के लिए रामबाण इलाज मानते हैं. शहद के फायदे (Benefits Of Honey) कई हैं. ये न सिर्फ आपके पाचन और सर्दी खांसी के लिए कारगर साबित हो सकती है बल्कि स्किन के लिए भी शहद (Honey For Skin) काफी फायदेमंद मानी जाती है. शहद एक नेचुरल चीज है और इसमें कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं. शहद को कई तरह के फेसमास्क (Facemask) में भी इस्तेमाल किया जाता है. कई लोग सवाल करते हैं कि ग्लोइंग स्किन पाने के लिए क्या करें? (What To Do To Get Glowing Skin) अगर आपकी स्किन पर मंहासों के दा-धब्बे रह गए हैं तो कैसे स्किन के स्पॉट से छुटकारा (Get Rid Of Skin Spots) पाएं. दाग-धब्बे दूर करने के लिए आप कई जतन करते हैं लेकिन यह जिद्दी निशान आपके चेहरे से हटने का नाम ही नहीं लेते. ऐसे में शहद स्किन के स्पॉट्स को दूर करने का काम कर सकता है. यहां जानें कैसे शहद स्किन के लिए रामबाण साबित हो सकता है.

पैर के तलवों में जलन हाई यूरिक एसिड का है लक्षण, जानें कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं!

स्किन के लिए शहद के फायदे | Benefits Of Honey For Skin


1. शहद में होते हैं ये कमाल के तत्व

शहद में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं. शहद में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी, आयरन, मैगनीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम आदि गुणकारी तत्व होते हैं. यह कार्बोहाइड्रेट का भी प्राकृतिक स्रोत है, इसलिए इसके सेवन से शरीर में शक्ति, स्फूर्ति और ऊर्जा आती है और यह रोगों से लड़ने के लिए शरीर को शक्ति देता है. स्किन के लिए शहद कई हेल्दी इफेक्ट छोड़ सकता है.

आसानी से घटेगा कई किलो वजन, सिर्फ इन 4 असरदार चीजों का रोजाना सुबह खाली पेट करें सेवन!

sard9ct8Is Honey Beneficial For Skin: स्किन से दाग-धब्बे को दूर करने के लिए शहद का इस्तेमाल करें

2. मॉइस्चराइजिंग मास्‍क

अपने हाथ में एक चम्मच शहद लें और इसे पूरे चेहरे पर लगाएं. 5-30 मिनट तक लगा रहने दें. फिर गर्म पानी से धो लें. इसके अलावा आप चाहें तो 1 बड़ा चम्मच छाछ, 1 चम्मच शहद और 1 अंडे की जर्दी मिलाकर स्‍किन पर लगाएं. 20 मिनट रुकने के बाद इसे धो लें.

बालों की कम ग्रोथ और सफेद बालों से हैं परेशान? ये एक देसी तेल है कमाल, घर पर आसानी बनाएं!

3. पुराने दाग-धब्बों कर सकते हैं दूर

अगर आप स्किन का शहद पर इस्तेमाल करते हैं तो आप अपनी स्किन के पुराने दाग-धब्बों को दूर रख सकते हैं. शहद में कई ऐसे गुण होते है जो स्किन को ग्लोइंग बनाने में फायदेमंद साबित हो सकते हैं. आप शहद को जले हुए निशान पर लगा सकते हैं. शहद में एंटीसेप्टिक और हीलिंग गुण होते हैं. नियमित रूप से जले पर शहद लगाने से दाग जल्दो गायब हो जाते हैं.

4. स्‍किन टोन करने के लिए

नींबू विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. इनमें अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड भी होता, जो एक्सफोलिएट करता है. आधा नींबू काटें और उस पर 1 टीस्पून शहद डालें. कटे हुए साइड को अपने चेहरे पर रगड़ें. इसे 5 मिनट तक रहने दें और फिर गर्म पानी से धो लें.

डायबिटीज में हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए रामबाण हैं ये 4 चीजें, जानें सेवन का तरीका!

0bhul81gBenefits Of Honey For Skin: स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए शहद का ऐसे करें इस्तेमाल

इस तरह से करें शहद का इस्तेमाल

आप शहद को मलाई, चंदन और बेसन के साथ मिलाकर फेस पैक के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यह मास्क चेहरे की अशुद्धियों को हटा सकता है और त्वचा को मुलायम और चिकना भी बनाता है. आपके चेहरे पर अगर कोई पुराना दाग या झाईयां हैं, तो आप इस उपाय को फॉलो करके उनसे निजात पा सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

खराब पाचन को दुरुस्त करने के लिए रोजाना ब्रेकफास्ट में खाएं ये 5 फूड्स, तेज होगा मेटाबॉलिज्म!

Hot Water Vs Cold Water: गर्म या ठंडा दोनों में से कौन सा पानी है वजन घटाने के लिए कारगर, यहां जानें जवाब

Is Pickle Harmful To Health: क्या अचार दिल की सेहत और ब्लड प्रेशर के लिए खराब है? एक्सपर्ट से जानें सच


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नाखूनों पर दिखाई देता है आयरन की कमी का संकेत, जानें दूर करने के लिए क्या खाएं?

पानी में उबालें काली मिर्च, खाली पेट गुनगुना करके पिएं, मिलेंगे ये 5 शानदार फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------