होम »  लिविंग हेल्दी »  मलाइका अरोड़ा से सीखें चेस्ट, कंधों और हिप्स के लिए बेस्ट योगासन, देखें

मलाइका अरोड़ा से सीखें चेस्ट, कंधों और हिप्स के लिए बेस्ट योगासन, देखें

हाल ही में मलाइका अरोड़ा ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट (Instagram post) में कुछ योगासन साझा किए. 47 साल की मलाइका अरोड़ा अपनी फिटनेस और स्वस्थ जीवन शैली के लिए जानी जाती हैं, नियमित रूप से अपने सोशल मीडिया फॉलोअर्स के साथ विशेष व्यायाम दिनचर्या और योग दिखाती हैं.

मलाइका अरोड़ा से सीखें चेस्ट, कंधों और हिप्स के लिए बेस्ट योगासन, देखें

चमत्कारासन कंधों, फेफड़े और छाती को खोलता है.

योग फिटनेस और मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों की बेहतरी में मददगार है. बॉलीवुड अदाकारा मलाइका अरोड़ा  (Malaika Arora) के फिटनेस सीक्रेट में से एक उनका नियमित योगा करना भी है. हाल ही में मलाइका अरोड़ा ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट (Instagram post) में कुछ योगासन साझा किए. 47 साल की मलाइका अरोड़ा अपनी फिटनेस और स्वस्थ जीवन शैली के लिए जानी जाती हैं, नियमित रूप से अपने सोशल मीडिया फॉलोअर्स के साथ विशेष व्यायाम दिनचर्या और योग दिखाती हैं. वह अपनी 'मलाइका की मूव ऑफ द वीक सीरीज़' में अपने प्रशंसकों के साथ व्यायाम की तस्वीरें और वीडियो साझा करती रही हैं. इसी लिस्ट में लेटेस्ट योग मुद्रा जिसे मलाइका ने साझा किया है वह मन और शरीर दोनों को सक्रिय करने में मदद कर सकती है.

जानें चमत्कारासन के फायदे और इसे करने का सही तरीका (Camatkarasana: Benefits, steps to perform and more)

यह योगा करते हुए अपनी एक तस्वीर साझा करते हुए उन्होंने लिखा, “सभी को नमस्ते! मुझे उम्मीद है कि सभी लोग ठीक हैं और अपने स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रख रहे हैं. इस हफ्ते मलाइका का मूव ऑफ द वीक है कैमत्कारासन (वाइल्ड थिंग पोज). यह मुद्रा छाती, कंधों और कूल्हों को फैलाती है और खोलती है, बाहों को मजबूत करती है क्योंकि आप अपना वजन एक हाथ पर रखते हैं. यह शरीर और दिमाग को सक्रिय करने के लिए बहुत अच्छा है, और आत्मविश्वास में भी सुधार करता है."


फोटो के अलावा मलाइका ने यह भी शेयर किया है कि आप घर पर आसन कैसे कर सकते हैं. ये चरण हैं, जैसा कि अभिनेत्री ने बताया है:

1) अधोमुख शवासन (डाउनवर्ड-फेसिंग डॉग पोज़) में शुरू करें. अपने बाएं पैर को उठाएं और अपने कूल्हे को छत की ओर खोलना शुरू करें और बाएं घुटने को मोड़ें.

2) पैरों को खोलना जारी रखें और दाहिने पैर पर अपने पैर की उंगलियों को सिर के पीछे की ओर ले जाना शुरू करें. बैकबेंड के लिए पोजीशन में आएं.

3) बाएं पैर को अपने दाहिने पैर के बाहर फर्श पर लाएं.

4) अपना दाहिना हाथ उठाएं और इसे सि‍र के ऊपर की ओर इंगित करें.

5) कुछ सेकंड इसी स्थिति में रहें.

6) दूसरी तरफ दोहराएं.

सूखी खांसी से निजात पाने के लिए अचूक हैं ये 8 घरेलू उपचार, जल्द दिला हो सकते हैं आराम

यहां देखें :

Period Pain Remedies: पीरियड्स के दर्द को कम करने के लिए पेनकिलर नहीं, इन कारगर और आसान घरेलू उपायों को आजमाएं

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ, Video देखें-



इससे पहले मलाइका ने मांओं के लिए तीन खास आसनों के बारे में बताया था. ये आसान से योग आसन माताओं को "आराम और शांत" महसूस करने में मदद करेंगे, उन्होंने लिखा था. वीडियो को साझा करते हुए, अभिनेत्री ने कहा, "वृक्षासन मुद्रा में सुधार करने में मदद करता है और शारीरिक और भावनात्मक दोनों तरह से संतुलन को बढ़ावा देता है."

Watch Video- COVID-19 and Black Fungus: What Is Mucormycosis | क्या है ब्लैक फंगस, एक्सपर्ट से जानें बचाव

दूसरा आसन त्रिकोणासन था, जिसे मलाइका ने कहा, "हंच यानी कूबड़ से लड़ने में मददगार बताया था. खासकर स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए." इस बीच, उत्कटासन, जो श्रृंखला में तीसरी मुद्रा थी, पूरे शरीर में ताकत विकसित करने में मदद करती है, "विशेषकर पीठ की मांसपेशियों को कंधों में जकड़न से राहत देते हुए", उसने कहा.

इन सरल योग पोज़ को आज़माएं और अपने घर के आराम से अपनी फिटनेस यात्रा जारी रखें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Exercise For Constipation Relief: कब्ज की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए ये 6 एक्सरसाइज हैं फायदेमंद


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

How To Boost Happy Hormones: एक हेल्दी आंत के साथ हैप्पी हार्मोन लेवल को कैसे बढ़ा सकते हैं? यहां जानें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------