होम »  लिविंग हेल्दी »  Kneel To Knee Up Exercise: फिटर बॉडी पाने के लिए फिटनेस एक्सपर्ट की बताई इस एक्सरसाइज को करें

Kneel To Knee Up Exercise: फिटर बॉडी पाने के लिए फिटनेस एक्सपर्ट की बताई इस एक्सरसाइज को करें

फिटनेस ट्रेनर कायला ने अपने नए इंस्टाग्राम वीडियो में एक्सरसाइज की. इन स्टेप्स का पालन करें और व्यायाम में महारत हासिल करें.

Kneel To Knee Up Exercise: फिटर बॉडी पाने के लिए फिटनेस एक्सपर्ट की बताई इस एक्सरसाइज को करें

एक्सपर्ट के बताए ये टिप्स आपको व्यायाम को पूरी तरह से करने में मदद करेंगी

Kneel To Knee Up Exercise: व्यायाम करने का सबसे महत्वपूर्ण पहलू चीजों को सही तरीके से करना है. गलत तरीके से व्यायाम करने से अक्सर चोट लग सकती है और रूटीन में कुछ व्यायाम दूसरों की तुलना में अधिक कठिन हो सकते हैं. फिटनेस ट्रेनर कायला इटिनेस ने अपने लेटेस्ट इंस्टाग्राम वीडियो में ऐसी ही एक एक्सरसाइज के बारे में बात की. उन्होंने इस बार अपने दर्शकों के लिए "नी-अप" एक्सरसाइज की. वीडियो में आप पहले कायला को इसे करने की कोशिश करते हुए देख सकते हैं, लेकिन स्वीकार करते हैं कि इसे क्रैक करना कठिन है. फिर वह इसे करने का सही तरीका दिखाती है. कैप्शन में, उन्होंने समझाया कि व्यायाम बहुत सरल लगता है, लेकिन शुरुआत में यह एक ब्रेन टीजर की तरह लग सकता है जब आप यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हों कि घुटना कहां और कब जाता है.

डायजेशन पावर बढ़ाने और गट हेल्थ के लिए किसी रामबाण से कम नहीं ये 6 टिप्स, आजमाकर देखें असर

आगे कैप्शन में, उन्होंने दर्शकों के लिए एक डिटेल्ड गाइड के रूप में इस अभ्यास को करने की पूरी प्रक्रिया को विस्तार से बताया.


कायला इटिनेस के अनुसार "नील टू नी-अप एक्सरसाइज" व्यायाम करने के तरीके:

1) जमीन पर घुटने टेकें और पहले एक पैर को ऊपर उठाएं और उसी तरफ अपनी कोहनी को ऊपर लाएं. इसलिए, अगर आपका दाहिना पैर ऊपर आता है, तो आपकी दाहिनी कोहनी भी ऊपर आती है.

2) कुछ साइड क्रंच मूवमेंट्स का अभ्यास करें, अपनी कोहनी को अपने शरीर के विपरीत दिशा में नीचे लाएं.

3) अपने घुटने वाले पैर से मजबूती से खड़े हो जाएं. अपने ग्ल्यूट्स को उलझाएं, और दूसरे घुटने को अपनी कोहनी तक लाएं. सुनिश्चित करें कि आप उस कोहनी को अपने घुटने तक लाने के लिए अपने धड़ पर घूम रहे हैं.

4) फिर आप दोनों पक्षों के बीच बारी-बारी से शुरू कर सकते हैं, प्रारंभिक घुटने की स्थिति में लौटकर और फिर से शुरू कर सकते हैं.

कायला ने कहा कि जब वह शुरुआती स्थिति में आती है तो वह अपने हाथों की स्थिति को बदलना पसंद करती है. इसलिए वह जानती है कि उसे किस तरफ घुटने टेकने की जरूरत है.

बालों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ाने के लिए 6 सबसे आसान और कारगर घरेलू उपाय

उसने अपने दर्शकों से कहा कि अभ्यास ही पूर्णता का एकमात्र मार्ग है. उसने कहा, "इसे ठीक करने के लिए धीरे-धीरे अभ्यास करते रहें, और मुझे पता है कि आप कुछ ही समय में उन सेट्स को बाहर कर देंगे."

कायला का विस्तृत नोट यहां पढ़ें:

इससे पहले उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक और वीडियो शेयर किया था जिसमें उन्होंने कुछ व्यायाम दिखाए जो दर्शकों को पेट की चर्बी बर्न करने में मदद करेंगे. इस वीडियो में, उन्होंने कहा कि यह न्यूनतम उपकरणों के साथ एक संपूर्ण व्यायाम कार्यक्रम है और इसे घर पर किया जा सकता है.

उन्होंने अपने 5 पसंदीदा एब व्यायाम भी दिखाए जिनमें फ़्लटर, रशियन ट्विस्ट, अल्टरनेटिंग जैकनाइफ़, साइड प्लैंक और ओब्लिक क्रंच और एक्स माउंटेन क्लाइम्बर्स शामिल थे. उन्होंने दर्शकों से कहा कि इन अभ्यासों को 30 सेकंड में किया जा सकता है और उसके बाद चक्र को दोहराया जा सकता है.

वजन घटाने और Tone Body के लिए आप इन 4 व्यायामों को करते हैं, तो आज ही छोड़ दें, नहीं मिलेगा कोई फायदा

चूंकि अब आपके पास नील टू नी अप रूटीन को करने के लिए एक विस्तृत गाइड है, आप किसका इंतजार कर रहे हैं? फिटर पाने के लिए हिलना-डुलना शुरू करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss Tips: अपने बढ़ते वजन से हैं परेशान, तो यहां है 5 स्टेप फॉर्मुला, आसानी से कम हो जाएगा एक्स्ट्रा फैट

Low Testosterone Level Symptoms: 8 वार्निंग साइन जो बताते हैं कि आपका टेस्टोस्टेरोन लेवल लो हो रहा है


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Thyroid Hormone को मैनेज करने और थायरॉइड ग्रंथि की कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए कमाल हैं ये 4 फल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------