होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Millets And Buckwheat: अपनी डाइट में इन दो ग्लूटेन फ्री अनाजों को शामिल करने के बेहतरीन फायदेमंद

Millets And Buckwheat: अपनी डाइट में इन दो ग्लूटेन फ्री अनाजों को शामिल करने के बेहतरीन फायदेमंद

Gluten Free Grains: आम धारणा के विपरीत ग्लूटेन आपके लिए हानिकारक नहीं है. इसे वास्तव में कुछ अनाजों में पाए जाने वाले प्रोटीन ग्रुप्स के रूप में जाना जाता है. यह इन अनाजों से तैयार की गई रोटी को बेहतर बनाना है और उन्हें एक चबाने वाली बनावट देता है.

Millets And Buckwheat: अपनी डाइट में इन दो ग्लूटेन फ्री अनाजों को शामिल करने के बेहतरीन फायदेमंद

Millets And Buckwheat: आम धारणा के विपरीत ग्लूटेन आपके लिए हानिकारक नहीं है.

खास बातें

  1. आम धारणा के विपरीत ग्लूटेन आपके लिए हानिकारक नहीं है.
  2. इससे पाचन तंत्र के अस्तर में अपच और सूजन हो सकती है.
  3. Millets And Buckwheat: बाजरा एक ऐसा प्राचीन सुपरफूड है.

Millets And Buckwheat Benefits: आम धारणा के विपरीत ग्लूटेन आपके लिए हानिकारक नहीं है. इसे वास्तव में कुछ अनाजों में पाए जाने वाले प्रोटीन ग्रुप्स के रूप में जाना जाता है. यह इन अनाजों से तैयार की गई रोटी को बेहतर बनाना है और उन्हें एक चबाने वाली बनावट देता है. ज्यादातर लोगों के लिए ग्लूटेन उपभोग के लिए बिल्कुल सुरक्षित हैं. केवल सीलिएक रोग या ग्लूटेन संवेदनशीलता से पीड़ित लोगों को ग्लूटेन युक्त अनाज से बचना चाहिए क्योंकि इससे पाचन तंत्र के अस्तर में अपच और सूजन हो सकती है. आइए जानते हैं उन दो अनाजों के बारे में जो प्राकृतिक रूप से ग्लूटेन फ्री होते हैं और कई स्वास्थ्य लाभ भी देते हैं.

डेंगू में प्लेटलेट्स ही नहीं बढ़ाता ये जूस डायबिटीज के लिए भी प्राकृतिक दवा का करता है काम

बाजरा (Millet)



बाजरा एक ऐसा प्राचीन सुपरफूड है जो अपने पोषक तत्वों के कारण कई स्वास्थ्य लाभ देता है. यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने, हड्डियों के अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और वजन घटाने में सहायता करता है. इसमें सभी संभावित एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो उम्र बढ़ने और मेटाबॉलिज्म संबंधी विकारों जैसे डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, डिस्लिपिडेमिया आदि को रोकते हैं. हम जानते हैं कि हमारे शरीर के अम्लीय पीएच के कारण कई बीमारियां होती हैं. जहां क्षारीय फूड्स से भरपूर डाइट की जरूरत होती है. तो यह अनाज प्रकृति में क्षारीय है एसिडिटी और दिल की धड़कन की समस्याओं को रोकता है.

बाजरा के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Millet



  • यह नियासिन, फोलेट और पैंटोथेनिक एसिड जैसे बी विटामिन का एक अच्छा स्रोत है. ये पोषक तत्व हमारे शरीर में कई एंजाइमेटिक प्रतिक्रियाओं को करने में मदद करते हैं और अंगों के सामान्य कामकाज के लिए भी जरूरी हैं.
  • बाजरा में एक अघुलनशील फाइबर होता है जिसे प्रीबायोटिक्स के रूप में जाना जाता है. यह आंत में अच्छे बैक्टीरिया का समर्थन करता है. अघुलनशील फाइबर कब्ज, सूजन, गैस और ऐंठन आदि जैसे लक्षणों को दूर करने में मदद करता है.
  • अगर आप अपने दिल की रक्षा करना चाहते हैं तो यह आपके डाइट में शामिल करने के लिए एक स्वस्थ अनाज हो सकता है. इसमें अच्छी मात्रा में मैग्नीशियम होता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. बाजरा डाइट फाइबर (घुलनशील और अघुलनशील दोनों फाइबर) में भी समृद्ध है जो इसे हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल से पीड़ित लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है.
  • यह साधारण कार्ब्स में कम और जटिल कार्ब्स (कम जीआई भोजन) में हाई है और इसलिए इसका सेवन शुगर लेवल को कंट्रोल करने और वजन घटाने में सहायता के लिए अच्छा है.
  • बाजरा एंटीऑक्सिडेंट और फिनोल, विशेष रूप से फेरुलिक एसिड और कैटेचिन से भरपूर होते हैं. एंटीऑक्सिडेंट शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने और इम्यून फंक्शन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. गहरे रंग के बाजरा में हल्के वाले की तुलना में अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं.

Eating Too Much Sugar Signs: शरीर में दिखने लगे हैं ये 5 लक्षण तो शुगर खाने पर आज से ही लगा दें लगाम

बाजरा के अन्य लाभ | Other Benefits Of Millet

यह गर्भवती महिलाओं के लिए पोषक तत्वों से भरपूर अनाज में से एक है क्योंकि यह आयरन, प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट, आहार फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फोलेट से भरपूर है. गर्भावस्था के दौरान उन सभी पोषक तत्वों की अधिक जरूरत होती है. इसकी हाई आयरन सामग्री हीमोग्लोबिन लेवल में सुधार करती है. डाइटरी फाइबर कब्ज को रोकता है और गेस्टेशनल डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है. कैल्शियम और फोलेट भ्रूण के विकास में मदद करते हैं. मैग्नीशियम और पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं.

जो लोग गर्भधारण करने की कोशिश कर रहे हैं उनके लिए अन्य जानकारी कि यह अनाज आपकी मदद कर सकता है. इसके पीछे का विज्ञान है, अनाज जो जटिल कार्ब्स में हाई और रिफाइंड कार्ब में कम होते हैं, इंसुलिन रेजिस्टेंट में वृद्धि को रोकते हैं और ओव्यूलेशन को संरक्षित करते हैं. साथ ही पीसीओडी से पीड़ित महिलाओं को इस अनाज को अपने डेली डाइट में शामिल करना चाहिए. यह आंत की चर्बी को कम करने में मदद करता है, इस प्रकार मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करता है.

फैटी लीवर का कारण बनती हैं आपकी ये तीन गलतियां, जानें फैटी लीवर के लिए असरदार घरेलू नुस्खे

कुट्टू (Buckwheat)

एक प्रकार का अनाज गेहूं का एक प्रकार नहीं है. यह एक लस मुक्त अनाज है जो अनाज के समूह के अंतर्गत आता है जिसे आमतौर पर छद्म अनाज कहा जाता है. चूंकि यह घास में नहीं उगता है, यह क्विनोआ और ऐमारैंथ की तरह ही एक पौधा है. यह एक बीज है जिसे इसका आटा बनाने के लिए पीसने की जरूरत होती है. हम सभी उपवास के दिनों में इस अनाज को अपनी डाइट में शामिल करते हैं, लेकिन क्या हम इसके आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं?

कुट्टू के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Buckwheat

यह अपनी शक्ति से भरपूर पोषक तत्व और जटिल कार्बोहाइड्रेट सामग्री के कारण किसी भी अन्य अनाज की तुलना में अधिक तृप्त करने वाला होता है. और यह वजन कम करने में मदद करता है क्योंकि यह आपको लंबे समय तक भरा रखता है और आपको ज्यादा खाने से रोकता है.

आयरन हमारे शरीर के सामान्य कामकाज के लिए बहुत जरूरी है. इस खनिज की कमी से एनीमिया, कमजोरी और थकान होती है. कुट्टू आयरन का अच्छा स्रोत है. तो इस अनाज को उपवास के दिनों में भी अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं.

यह मैग्नीशियम और कैल्शियम में समृद्ध है. खनिज जो हेल्दी और मजबूत हड्डियों और दांतों के लिए जरूरी है.

अन्य छद्म अनाजों में एक प्रकार का अनाज रुटिन एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत है. इसमें क्वेरसेटिन जैसे अन्य एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं. रूटीन में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-कैंसर और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. एंटीऑक्सिडेंट हमारे शरीर से "फ्री रेडिकल्स" नामक संभावित हानिकारक पदार्थों को निकालने में मदद करते हैं. इस तरह यह इम्यूनिटी को बूस्ट करता है.

यह प्लांट बेस्ड प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है. विशेष रूप से इसमें एस्पार्टिक एसिड, आर्जिनिन और लाइसिन एमिनो एसिड की अच्छी मात्रा होती है. ये अमीनो एसिड शरीर में हार्मोन को नियमित करने में मदद करते हैं. अध्ययनों से पता चलता है कि लाइसिन के सेवन से चिंता कम हो सकती है और कैल्शियम के अवशोषण में भी सुधार होता है.

डायजेशन पावर बढ़ाने और गट हेल्थ के लिए किसी रामबाण से कम नहीं ये 6 टिप्स, आजमाकर देखें असर

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

कुट्टू के अन्य लाभ | Other Benefits Of Buckwheat

अपने चमत्कारी पोषक तत्वों की वजह से यह गर्भवती महिलाओं के लिए सुपरफूड हो सकता है. गर्भावस्था के दौरान इसका सेवन करना पूरी तरह से सुरक्षित है क्योंकि इसमें फोलेट, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आहार फाइबर और आवश्यक अमीनो एसिड की अच्छी मात्रा होती है. गर्भावस्था के दौरान या गर्भधारण से पहले फोलेट सप्लीमेंट की जरूरत होती है. फोलेट से भरपूर डाइट तंत्रिका जन्म दोषों को रोकने में मदद करता है. इसके अलावा, इसमें तीनों फाइबर - घुलनशील, अघुलनशील या रेजिस्टेंट स्टार्च सहित डाइटरी फाइबर की अधिक मात्रा होती है. हमारे शरीर में फाइबर की भूमिका शुगर के मेटाबॉलिज्म में देरी करना और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखना है. तो इस बीज का सेवन आपको गर्भावस्था के दौरान होने वाली सामान्य समस्याओं जैसे कब्ज, गर्भकालीन डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर से दूर रखेगा.

Breakfast For Diabetes: नाश्ते में करें इन 5 चीजों का सेवन झट से कंट्रोल हो जाएगा हाई ब्लड शुगर लेवल

यह उन महिलाओं के लिए एक बढ़िया विकल्प होगा जो गर्भधारण करने की योजना बना रही हैं, क्योंकि एक प्रकार का अनाज फोलिक एसिड का एक अच्छा स्रोत है जो ओव्यूलेशन के दौरान अंडे को छोड़ने में मदद करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss: क्या खाली पेट लहसुन की कली खाने से कम हो सकता है वजन? जानें ऐसा करने के फायदे

फिटर बॉडी पाने के लिए फिटनेस एक्सपर्ट की बताई इस एक्सरसाइज को करें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपने बढ़ते वजन से हैं परेशान, तो यहां है 5 स्टेप फॉर्मुला, आसानी से कम हो जाएगा एक्स्ट्रा फैट

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -