होम »  लिविंग हेल्दी »  Blocked Nose Home Remedies: सर्दियों में जुकाम से बंद हो गई है नाक? तो इन 5 घरेलू नुस्खों से पाएं नाक की जकड़न से छुटकारा!

Blocked Nose Home Remedies: सर्दियों में जुकाम से बंद हो गई है नाक? तो इन 5 घरेलू नुस्खों से पाएं नाक की जकड़न से छुटकारा!

How To Get Rid Of Nasal Tightness: सर्दियों बंद नाक एक आम समस्या है जो जुकाम के साथ पैदा होती है. हालांकि बंद नाक के लिए उपाय (Remedy For Blocked Nose) करना सबसे बेस्ट हो सकता है. बंद नाक से राहत पाने के तरीके (Ways To Get Relief From Blocked Nose) अपनाकर जल्द इस समस्या से निजात पाई जा सकती है.

Blocked Nose Home Remedies: सर्दियों में जुकाम से बंद हो गई है नाक? तो इन 5 घरेलू नुस्खों से पाएं नाक की जकड़न से छुटकारा!

Blocked And Stuffy Nose: सर्दियों बंद नाक एक आम समस्या है जो जुकाम के साथ पैदा होती है.

खास बातें

  1. सर्दियों में बंद नाक आपको काफी परेशान कर सकती है.
  2. यहां हैं नाक की जकड़न से राहत पाने के घरेलू उपाय.
  3. बंद नाक से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये कारगर टिप्स.

Home Remedies For Block Nasal: सर्दियों बंद नाक एक आम समस्या है जो जुकाम के साथ पैदा होती है. हालांकि बंद नाक के लिए उपाय (Remedy For Blocked Nose) करना सबसे बेस्ट हो सकता है. एक भरी हुई नाक कष्टप्रद हो सकती है. आपकी नाक टपकती है. जब आप बात करते हैं तो आपको अजीब लगता है और जब आप अंत में फिर से सांस लेने के लिए अपनी नाक को उड़ाना चाहते हैं, तो कुछ भी नहीं निकलता है. बंद नाक से राहत पाने के तरीके (Ways To Get Relief From Blocked Nose) अपनाकर जल्द इस समस्या से निजात पाई जा सकती है. बहुत से लोग सोचते हैं कि यह नाक के मार्ग में बहुत अधिक बलगम होने का परिणाम है. हालांकि, एक भरा हुआ नाक वास्तव में साइनस (Sinus) में रक्त वाहिकाओं में सूजन के कारण होता है. इन चिढ़ वाहिकाओं को आमतौर पर सर्दी, फ्लू, एलर्जी, या साइनस संक्रमण द्वारा ट्रिगर किया जाता है.

Remedies For Constipation: पेट की सबसे बड़ी और आम समस्या कब्ज से निजात पाने के लिए गजब हैं ये 4 जूस!


बंद और भरी हुई नाक से राहत पाने के कारगर उपाय | Effective Ways To Get Relief From Blocked And Stuffy Nose

1. एक ह्यूमिडिफायर का उपयोग करें

एक ह्यूमिडीफ़ायर साइनस दर्द को कम करने और एक भरी हुई नाक को राहत देने के लिए एक त्वरित, आसान तरीका है. मशीन पानी को नमी में परिवर्तित करती है जो धीरे-धीरे हवा को भरती है, जिससे एक कमरे में नमी बढ़ जाती है. इस नम हवा में श्वास चिढ़ ऊतकों को शांत कर सकता है और आपकी नाक और साइनस में रक्त वाहिकाओं की सूजन को दूर कर सकता है. ह्यूमिडिफ़ायर आपके साइनस में बलगम को भी पतला करता है.

सर्दियों में इन 4 कारणों से करता है ज्यादा सोने का मन, यहां हैं अर्ली मॉर्निंग बिस्तर से उठने के शानदार टिप्स!

2. एक शॉवर लें

क्या आपने कभी भरी हुई नाक के साथ शॉवर लिया है. गर्म पानी से स्नान के बाद आप इतनी अच्छी सांस ले सकते हैं? उसके लिए एक अच्छा कारण है एक शॉवर से भाप आपकी नाक में बलगम को पतला करने और सूजन को कम करने में मदद करती है. गर्म स्नान करने से आपकी सांस को सामान्य होने में मदद मिल सकती है.

warm showerHome Remedies For Block Nasal: बंद नाक से राहत पाने के लिए गर्म पानी से स्नान करें

3. लहसुन और अदरक का सेवन करें

लहसुन में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल दोनों तरह के गुण होते हैं जो इसे इस समस्या के इलाज में उपयोगी हो सकते हैं, जिसमें कंजेस्टिव से संबंधित जुकाम को दूर किया जा सकता है. अदरक भी इसी श्रेणी में आता है. आप इसका सेवन भी कई तरीकों से कर सकते हैं.

सर्दियों में ये 5 सुपरफूड्स फेंफडों को हेल्दी रखने के लिए हैं शानदार, आज से ही कर दें डाइट में शामिल!

4. हाइड्रेटेड रहें

जब आपकी नाक ऊपर की ओर भर जाए तो तरल पदार्थों का सेवन बढ़ाएं. पानी और जूस आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकते हैं. वे आपके नाक मार्ग में बलगम को पतला करने में मदद करते हैं, आपकी नाक से तरल पदार्थ को बाहर निकालते हैं और आपके साइनस में दबाव को कम करते हैं.

5. गर्म सूप और चाय का सेवन करें

कई लोग भरी हुई नाक से राहत पाने के लिए तरल पदार्थ, विशेष रूप से गर्म तरल पदार्थ पीते हैं. नाक की जकड़न को दूर करने के लिए गर्म तरल पदार्थों के प्रभाव से कम किया जा सकता है.

क्या खाली पेट एक्सरसाइज करना सही है? वर्कआउट को और भी फायदेमंद बनाने के लिए व्यायाम से पहले क्या खाएं?

h15l2nlHome Remedies For Blocked Nose: बंद नाक से छुटकारा पाने के लिए गर्म चीजों का सेवन करें

6. मसालेदार भोजन खाएं

कुछ लोग पाते हैं कि मसालेदार भोजन जैसे कि मिर्च या गर्म सरसों उनके नाक मार्ग को खोलने में मदद करते हैं और कुछ साइनस के दर्द और दबाव से राहत दिलाते हैं. काली मिर्च में सक्रिय संघटक कैपसाइसिन, कुछ प्रकार के दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सर्दियों में बेहद परेशान करती हैं स्किन की ये 6 समस्याएं, एक्सपर्ट से जानें इनसे छुटकारा पाने के आसान उपाय

स्किन पर चमक लाने के लिए कमाल हैं ये 5 फूड्स, डाइट में शामिल कर पाएं नेचुरल ग्लो!

कोविड-19 वैक्सीन लेने का क्या है पूरा प्रोसेस? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए वैक्सीनेशन जुड़े 27 सवालों के जवाब


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Egg: अंडे के बारे में आप नहीं जानते होंगे ये बातें, आज ही जान लें ये जरूरी फैक्ट्स!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------