होम »  लिविंग हेल्दी »  Benefits Of Egg: अंडे के बारे में आप नहीं जानते होंगे ये बातें, आज ही जान लें ये जरूरी फैक्ट्स!

Benefits Of Egg: अंडे के बारे में आप नहीं जानते होंगे ये बातें, आज ही जान लें ये जरूरी फैक्ट्स!

Eggs For Weight Loss: हाल के शोध से पता चला है कि शरीर में अधिकांश कोलेस्ट्रॉल हमारे जिगर द्वारा बनाया जाता है, न कि हम जो भोजन करते हैं, उससे बनता है. पूजा माखीजा कहती हैं.

Benefits Of Egg: अंडे के बारे में आप नहीं जानते होंगे ये बातें, आज ही जान लें ये जरूरी फैक्ट्स!

Weight Loss Tips: अंडे बेहद बहुमुखी और वजन घटाने के अनुकूल हैं

खास बातें

  1. अंडे प्रोटीन के सबसे अच्छे खाद्य स्रोतों में से एक हैं.
  2. वे विटामिन ए, बी और डी से भरपूर होते हैं.
  3. वजन कम करने वाले आहार में अंडे को शामिल किया जा सकता है.

Eggs Really Bad For Health?: अंडे निस्संदेह अस्तित्व में स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से एक हैं. वे प्रोटीन, अच्छे वसा, लोहा, विटामिन, खनिज, कैरोटीनॉइड, ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन से समृद्ध हैं. अंडे भी संपूर्ण आहार भोजन हैं. वे कीटो आहार के लिए सबसे फायदेमंद माने जाते हैं. एक ऐसा आहार जो त्वरित वजन घटाने के लाभों की पेशकश करने का वादा करता है. हालांकि, कई लोग मानते हैं कि अंडे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि में योगदान कर सकते हैं और संभवतः हृदय स्वास्थ्य के लिए खराब हैं. क्या यह वास्तव में सच है? अंडों के बारे में कल्पना से अलग तथ्य पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा से जानें...

डायबिटीज रोगियों के लिए सबसे खराब हैं ये 3 ड्रिंक्स, तेजी से बढ़ाती हैं ब्लड शुगर लेवल!

क्या अंडे वास्तव में स्वास्थ्य के लिए खराब हैं? | Are Eggs Really Bad For Health?


अपने IGTV में, मखीजा ने बताया कि कैसे कुछ साल पहले तक, हमें बताया गया था कि अंडे की जर्दी में कोलेस्ट्रॉल दिल की सेहत के लिए खराब है, लेकिन, यह सच्चाई से बहुत दूर हो सकता है.

हाल के शोधों से पता चला है कि शरीर में अधिकांश कोलेस्ट्रॉल हमारे जिगर से बनता है, न कि हम जो भोजन करते हैं. हमारे आहार में मुख्य रूप से संतृप्त वसा और ट्रांस वसा द्वारा कोलेस्ट्रॉल बनाने के लिए जिगर को उत्तेजित किया जाता है, न कि आहार स्रोतों से, "माखीजा वीडियो में बताते हैं.

एक बड़े अंडे में 1.5 ग्राम संतृप्त वसा होता है. बेशक, यह मायने रखता है कि आप अंडे के साथ क्या खाते हैं. माखीजा कहते हैं, "अगर आप पनीर, मक्खन, बेकन, सॉसेज या मफिन जोड़ते हैं, तो यह आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को अंडों में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में योगदान देगा."

कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए इस एक योगासन के साथ अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत!

li8hdejgयह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आप अंडे के साथ क्या खाते हैं

उक्त शोध ने यह भी पुष्टि की कि अंडे में कई पोषक तत्व होते हैं जो वास्तव में आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं. मखीजा कहते हैं, "उदाहरण के लिए, ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन आपकी आंखों के लिए अच्छे हैं. चोलिन आपके मस्तिष्क और तंत्रिकाओं के लिए फायदेमंद है. विटामिन ए, बी और डी आपको मजबूत हड्डियों, मजबूत प्रतिरक्षा और संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं."

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अचूक उपाय हैं ये बीज, यहां जानें हाइपरटेंशन के लिए 4 कमाल के फूड्स!

अंडे प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं और कैलोरी में बहुत अधिक नहीं हैं. यह उन्हें वजन घटाने के लिए आदर्श भोजन बनाता है. वे सस्ते और आसानी से उपलब्ध हैं, और इन्हें कई तरीकों से तैयार किया जा सकता है. यह अंडे को बेहद बहुमुखी बनाता है.

"अगर आप आनुवांशिकी या अन्य अस्वास्थ्यकर आदतों जैसे गतिहीन जीवन शैली, शराब और धूम्रपान के नियमित सेवन के कारण पहले से ही हृदय रोग के विकास के जोखिम में नहीं हैं, तो आगे बढ़ें और एक दिन में एक अंडा खाएं. अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं. आप अंडे की सफेदी के लिए जा सकते हैं या सप्ताह में एक से दो बार जर्दी ले सकते हैं, "मुंबई स्थित पोषण विशेषज्ञ सुझाव देते हैं कि अन्य मामलों में, आप हर दिन एक अंडा अपराध-मुक्त खा सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Yoga For Sound Sleep: इन योगासनों का रोजाना अभ्यास करेगा आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार

Benefits Of Vitamin D: विटामिन डी के ये होते हैं 3 अद्भुत फायदे, कमी से हड्डी या मांसपेशियों में होता है दर्द!

बेहतर मेटाबॉलिज्म तेजी से घटाता है बॉडी फैट, इन 3 तरीकों से बढ़ाएं कैलोरी बर्न करने की शक्ति


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Pregnancy: 30 साल के बाद मां बनने वाली महिलाओं को पता होनी चाहिए ये जरूरी बातें!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------