होम »  स्किन »  Winter Skincare Tips: सर्दियों में बेहद परेशान करती हैं स्किन की ये 6 समस्याएं, एक्सपर्ट से जानें इनसे छुटकारा पाने के आसान उपाय

Winter Skincare Tips: सर्दियों में बेहद परेशान करती हैं स्किन की ये 6 समस्याएं, एक्सपर्ट से जानें इनसे छुटकारा पाने के आसान उपाय

Skin Care Tips In Winter: सर्दियों के मौसम के दौरान, कम आर्द्रता से त्वचा की कई समस्याएं हो सकती हैं. सर्दियों में आम त्वचा संबंधी समस्याएं (Skin Problems) और इन्हें ठीक करने के तरीके जानने के लिए यहां पढ़ें...

Winter Skincare Tips: सर्दियों में बेहद परेशान करती हैं स्किन की ये 6 समस्याएं, एक्सपर्ट से जानें इनसे छुटकारा पाने के आसान उपाय

Winter Skincare: शुष्क त्वचा सबसे आम त्वचा के समस्याओं में से एक है

खास बातें

  1. एक्जिमा आम तौर पर चेहरे, घुटनों और कोहनी को प्रभावित करता है
  2. आपके बालों में नियमित रूप से तेल लगाने से डैंड्रफ का इलाज किया जा सकता है
  3. दिन भर में पर्याप्त पानी पीने से आपकी त्वचा हाइड्रेट रहती है.

How To Get Rid Of Skin Problems: सर्दियों में स्किन का काफी ख्याल रखने की जरूरत होती है. घर के बाहर शुष्क और ठंडी हवाओं से नमी की कमी के कारण, त्वचा निर्जलित और रूखी हो जाती है, जो चंचलता और खुजली का कारण बनती है, लेकिन सर्दियों में भी आपकी स्किन उतनी ही सुंदर हो सकती है जितनी आप चाहते हैं आपको केवल उचित स्किनकेयर रूटीन (Skin Care Routine) का पालन करना होगा जो न केवल आपकी त्वचा को पोषण देगा बल्कि इसे फिर से जीवंत भी करेगा. अगर कुशलता से देखभाल न की जाए तो सर्दियों की शांति आपकी त्वचा के लिए दुश्मन बन सकती है. इस लेख में, यहां कुछ सामान्य स्थितियां हैं जो सर्दी के मौसम में कठोर ठंडी हवा के संपर्क में आने से हो सकती हैं.

पेट की सबसे बड़ी और आम समस्या कब्ज से निजात पाने के लिए गजब हैं ये 4 जूस!

सर्दियों में आम स्किन प्रोब्लम्स और इनसे बचने के तरीके | Common Skin Problems In Winter And Ways To Avoid Them


1. मुंहासे

तेल के अत्यधिक उत्पादन से आम तौर पर आपकी त्वचा पर रोमक छिद्र, बैक्टीरिया का संक्रमण और मृत त्वचा कोशिकाएं हो जाती हैं, लेकिन सर्दियां आपकी त्वचा से अधिक तेल उत्पन्न किए बिना भी मुंहासे पैदा कर सकती हैं. शायद सर्दियों का मौसम एक ऐसा मौसम होता है, जहां आमतौर पर पानी की खपत अन्य मौसमों की तुलना में कम हो जाती है, जिससे त्वचा का निर्जलीकरण होता है. मुहांसे आमतौर पर आपके चेहरे, कंधों, छाती, गर्दन और ऊपरी बांहों पर होते हैं.

सर्दियों में इन 4 कारणों से करता है ज्यादा सोने का मन, यहां हैं अर्ली मॉर्निंग बिस्तर से उठने के शानदार टिप्स!

बाहर का सर्द मौसम और निर्जलित त्वचा स्किन पर ब्रेकआउट के कारण उत्प्रेरक के रूप में कार्य करती है. अगर आपकी त्वचा स्वाभाविक रूप से सूखी है, तो सर्दियां आपकी त्वचा पर एक बर्बर बन सकती हैं. इसलिए, अपने आप को हाइड्रेटेड रखना सर्दियों के दौरान सबसे अच्छी सिफारिश होगी.

4fseo438Skin Care Tips: मुंहासे आम त्वचा की स्थिति में से एक है

2. एक्जिमा

एक बहुत ही आम सर्दी की समस्या जो मुख्य रूप से त्वचा की सूखापन, खुजली और जलन का कारण बनती है. यह आम तौर पर चेहरे, घुटनों और कोहनी को प्रभावित करता है. इनडोर हीटिंग और बाहर सूखने के कारण यह स्थिति भड़क जाती है. ये कारक त्वचा को अपने स्तर पर नमी के स्तर को संतुलित नहीं करने देते हैं. कपड़ों की बहुत सी परतें पहनना, बहुत गर्म स्नान करना या कई बेडकवरों का उपयोग करना एक्जिमा पैदा कर सकता है. यह आमतौर पर तनाव, त्वचा की जलन, धूल या एलर्जी के संपर्क, संक्रमण के कारण होता है.

सर्दियों में ये 5 सुपरफूड्स फेंफडों को हेल्दी रखने के लिए हैं शानदार, आज से ही कर दें डाइट में शामिल!

3. फटे होंठ

हालांकि हर कोई सर्दियों में होंठों के फटने की शिकायत लेकर नहीं आता है, लेकिन यह एक बहुत ही आम समस्या है. होंठों की त्वचा की एक बहुत पतली परत होती है. यह आपके चेहरे का वह हिस्सा है जो सबसे अधिक सूखने का खतरा होता है. होंठों का फटना और फटना बहुत दर्दनाक हो सकता है जो वास्तव में तीव्र गति से ठीक नहीं होता है और संक्रमण के लिए आपके शरीर में भी प्रवेश कर सकता है. एक बहुत ही सामान्य आदत जो देखी जा सकती है वह शुष्क और ठंडी सर्दी में बाहर जाने पर होठों को चाटना है, जो आपके होठों को बिल्कुल भी मदद नहीं करता है लेकिन यह बदतर हो जाता है. अगर समस्या लंबे समय तक बनी रहती है, तो त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना सबसे अच्छा है.

4. विंडबर्न

सर्दियों में सर्द और ठंडी हवाएं एक विशेष प्रकार की त्वचा की जलन पैदा कर सकती हैं, जिसमें सूखापन, लालिमा और जलन होती है, जिसे विंडबर्न कहा जाता है. जब आप ठंड में बाहर लंबे समय तक बिताते हैं तो यह आमतौर पर स्थायी हो जाता है. सनबर्न विंडबर्न के मुख्य कारणों में से एक है. जानकारों के मुताबिक, ऐसा लगता है कि सर्दियों से बचने के लिए कभी-कभी सर्दियो में सनस्क्रीन लगाना जरूरी होता है.

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अचूक उपाय हैं ये बीज, यहां जानें हाइपरटेंशन के लिए 4 कमाल के फूड्स!

5. शीत यूरिकेरिया

सन एलर्जी एक बहुत ही सामान्य शब्द है जिसके बारे में हम लोगों को बात करते हुए सुना है, लेकिन ठंड से एलर्जी काफी दुर्लभ है. ठंड से होने वाली इस एलर्जी को कोल्ड पित्ती कहा जाता है. आपकी त्वचा पर बड़े लाल धब्बों की उपस्थिति देखी जा सकती है, यह बहुत खुजली, असुविधाजनक है और व्यास के एक इंच जितना बड़ा हो सकता है. दर्द से थोड़ी राहत पाने का सबसे प्रभावी तरीका बाहर की ठंड के संपर्क में नहीं आना है.

6. डैंड्रफ

डैंड्रफ एक त्वचा की स्थिति है जो स्कैल्प को प्रभावित करती है. रूसी के हॉलमार्क संकेत एक खुजली वाली खोपड़ी और परतदार होते हैं. रूसी त्वचा की सूखापन, सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस, बालों की देखभाल के उत्पादों के प्रति संवेदनशीलता और एक अजीबोगरीब प्रकार के कवक की वृद्धि के कारण हो सकती है जो केवल आपकी स्कैल्प पर रहती है.

चेहरे की रूसी भी एक बड़ी समस्या है जो निश्चित रूप से आपके चेहरे के बालों की अंतर्निहित त्वचा पर विकसित होती है, इसे सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस के रूप में जाना जाता है. यह उम्र के बावजूद खुजली, सूखापन और परतदारता का कारण बनता है. डैंड्रफ को बढ़ाने के लिए सर्दियां उत्प्रेरक का काम करती हैं और इस कारण त्वचा में जलन भी होती है.

सर्दी का मौसम रिकवरी और तैयारी का होता है | Winter Is A Season Of Recovery And Preparation

अगर सावधानी से इलाज किया जाए तो सर्दियां फूलों की तरह खूबसूरत हो सकती हैं. उपरोक्त संदर्भ में आपको सर्दियों में होने वाली प्रमुख समस्याओं को समझते हुए, आइए इन समस्याओं से बचने के उपचार और समाधान भी देखें:

क्या खाली पेट एक्सरसाइज करना सही है? वर्कआउट को और भी फायदेमंद बनाने के लिए व्यायाम से पहले क्या खाएं?

1. क्या आप पर्याप्त मॉइस्चराइजिंग कर रहे हैं?

सर्दियों के मौसम में स्किनकेयर रूटीन के लिए आपकी त्वचा का मॉइस्चराइजिंग आपके दिन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है. आपकी त्वचा पर मोटी और भरी हुई क्रीम लगाने का विचार वास्तव में समाधान नहीं है. मुलायम और चिकनी त्वचा बनाए रखने और ब्रेकआउट से बचने के लिए हर वैकल्पिक घंटे में अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करें.

2. हाइड्रेटिंग पूरे साल महत्वपूर्ण है!

कई बार हम भूल जाते हैं कि सर्दियों में भी पानी जरूरी है. अपनी प्यास बुझाना केवल पीने के पानी का उद्देश्य नहीं है. पानी आपके शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए आवश्यक है क्योंकि यह एक तथ्य है कि आपके शरीर को एक दिन में 70% पानी की आवश्यकता होती है. इसके अलावा, सर्दियों के दौरान स्नान के लिए गर्म पानी का अत्यधिक उपयोग भी त्वचा पर एक कठोर प्रभाव पड़ता है, इसे अपने प्राकृतिक तेलों से वंचित करता है, जिससे यह सूख जाता है. स्नान के लिए शरीर के तापमान के पानी का उपयोग करने की सलाह दी जाती है और त्वचा को तुरंत सही मॉइस्चराइज़र के साथ स्नान के बाद, एक कोमल और हाइड्रेटेड त्वचा के लिए स्नान करने की सलाह दी जाती है.

3. क्या आप लिप बाम का इस्तेमाल करते हैं?

फटे होंठों को केवल अच्छी तरह से इलाज किया जा सकता है और अच्छी गुणवत्ता वाले लिप बाम या प्राकृतिक तेलों का उपयोग करके ठीक किया जा सकता है जो जैविक हैं. होंठ की गांठें त्वचा की पतली परत के लिए आवश्यक नमी को संतुलित करने में मदद करती हैं, यह सूखापन और जलन को फिर से जीवंत करती है. नारियल तेल, अंगूर के बीज का तेल, चाय के पेड़ का तेल, बादाम का तेल, अरंडी का तेल और जोजोबा तेल शांत और अपने होंठों को पोषण देने के लिए एकदम सही हैं.

कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए इस एक योगासन के साथ अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत!

86p4v8vgSkin Care Tips: होंठों को सूखने से बचाने के लिए नियमित रूप से लिप बाम लगाएं

4. स्विच क्रीम

पूरे वर्ष में एक ही क्रीम का उपयोग करना वास्तव में आपको विभिन्न बुनाई और जलवायु परिस्थितियों से निपटने में मदद नहीं करेगा. इसके लिए अनुकूलित होने के लिए विभिन्न बुनाई में सही स्थिरता का उपयोग करना सबसे अच्छा है. जब भी आप बाहर कदम रखें सनस्क्रीन क्रीम का प्रयोग करें.

अगर आपकी त्वचा स्वाभाविक रूप से सूखापन की ओर झुकी है, तो आपको उन क्रीमों पर स्विच करना चाहिए, जिनमें प्राकृतिक तेलों के साथ-साथ नमी के स्तर को संतुलित करने के लिए सफेद लिली के अर्क होते हैं. सर्दियों के दौरान एक बेहतर और पौष्टिक स्किनकेयर रूटीन बनाएं. विटामिन सी सीरम भी मदद करता है! सनस्क्रीन सर्द हवाओं से राहत देता है.

डायबिटीज रोगियों के लिए सबसे खराब हैं ये 3 ड्रिंक्स, तेजी से बढ़ाती हैं ब्लड शुगर लेवल!

5. डैंड्रफ से छुटकारा पाएं!

सर्दियों के दौरान एंटी-डैंड्रफ शैंपू सबसे अच्छे होते हैं. डैंड्रफ से निपटने के लिए जिंक पाइरिथियोन से युक्त उत्पाद बेहद मददगार हो सकते हैं.

लेकिन क्या सब कुछ शैम्पू कर सकता है?

नहीं! एक तेल मालिश आपके स्कैल्प के लिए परिवर्तन लाने में बहुत मदद करेगी. चाय के पेड़ का तेल, नारियल का तेल और एलोवेरा लगाने से आपके स्कैल्प का पीएच लेवल संतुलित हो जाता है, जिससे डैंड्रफ होने की संभावना कम हो जाती है.

उचित बाल-स्वच्छता बनाए रखें, अपने बालों को अच्छी तरह से धोएं, पौष्टिक भोजन खाएं जिसमें एवोकाडोस, ओमेगा -3, पालक, फैटी एसिड, सेब, जामुन, सन बीज, अंडे शामिल हों ताकि बालों को नुकसान से बचाया जा सके और सर्दियों में बालों के झड़ने से बचा जा सके.

घने बाल पाने के लिए गजब के हैं ये 6 फूड्स, आज से ही करें डाइट में शामिल तेजी से घने होंगे बाल!

6. सर्दियां में गर्मी की जरूरत होती है!

जब आप अपने घर से बाहर कदम रखते हैं तो अपने शरीर के अंगों को अच्छी तरह से ढंकना न भूलें. विशेष रूप से अगर आप एक्जिमा से प्रभावित हैं, तो अपनी स्वच्छता बनाए रखने के लिए अपने शरीर को ताजे कपड़ों से अच्छी तरह से कवर करें. जब आप बाहर जाते हैं तो स्कार्फ, मफलर, दस्ताने, शीतकालीन टोपी और दस्ताने आवश्यक हैं. चिढ़ त्वचा को सुखाने के लिए ऊनी कपड़ों के सीधे संपर्क से बचें.

(डॉ संजीता त्रिपाठी एमफाइन में एक त्वचा विशेषज्ञ और काया क्लिनिक में नवाचार और नैदानिक शोधकर्ता हैं)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीव उसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Foods For Glowing Skin: स्किन पर चमक लाने के लिए कमाल हैं ये 5 फूड्स, डाइट में शामिल कर पाएं नेचुरल ग्लो!

कोविड-19 वैक्सीन लेने का क्या है पूरा प्रोसेस? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए वैक्सीनेशन जुड़े 27 सवालों के जवाब

Benefits Of Egg: अंडे के बारे में आप नहीं जानते होंगे ये बातें, आज ही जान लें ये जरूरी फैक्ट्स!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Yoga For Sound Sleep: इन योगासनों का रोजाना अभ्यास करेगा आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------