होम »  ख़बरें »  COVID-19 Vaccine FAQs: कोविड-19 वैक्सीन लेने का क्या है पूरा प्रोसेस? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए वैक्सीनेशन जुड़े 27 सवालों के जवाब

COVID-19 Vaccine FAQs: कोविड-19 वैक्सीन लेने का क्या है पूरा प्रोसेस? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए वैक्सीनेशन जुड़े 27 सवालों के जवाब

Coronavirus Vaccination: वैक्सीन के दुष्प्रभाव क्या हैं? अगर कोई कैंसर, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर आदि बीमारियों की दवा ले रहा है, तो क्या वह COVID-19 वैक्सीन ले सकता है? स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय (MoHFW) ने वैक्‍सीन से जुड़ी हर शंका को दूर करने का प्रयास किया है.

COVID-19 Vaccine FAQs: कोविड-19 वैक्सीन लेने का क्या है पूरा प्रोसेस? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए वैक्सीनेशन जुड़े 27 सवालों के जवाब

COVID-19 Vaccine: कोरोनावायरस वैक्सीन लगाने को लेकर भारत लंबे समय से तैयारी कर रहा है.

खास बातें

  1. COVID-19 के लिए टीकाकरण स्वैच्छिक है.
  2. COVID 19 के लिए टीकाकरण के लिए लाभार्थी का पंजीकरण अनिवार्य है.
  3. सुरक्षा सिद्ध होने पर ही COVID वैक्सीन दी जाएगी.

COVID-19 Vaccine FAQs: कोरोनावायरस वैक्सीन लगाने को लेकर भारत लंबे समय से तैयारी कर रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 वैक्सीन (COVID-19 Vaccine) की तैयारियों और टीकाकरण से जुड़े सवालों जैसे- कब, किसे और कैसे मिलेगी? को लेकर सवाल-जवाब (FAQs) जारी किए हैं. वैक्‍सीन से जुड़ी तमाम शंकाओं को दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने की सवाल-जवाब की एक पूरी लिस्ट तैयार की है, जिसमें आपको हर उस सवाल का जवाब मिलेगा जो आप कोरोनावायरस वैक्सीनेशन (Coronavirus Vaccination) के बारे में जानना चाहते हैं. इसमें आप कोविड-19 टीकाकरण की प्रोसेस (COVID-19 Vaccination Process) से भी रूबरू होंगे. इसमें आप जान पाएंगे कि कोविड वैक्सीन के लिए रजिस्टेशन कैसे होगा और उसके लिए किन-किन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होगी? वैक्सीन के दुष्प्रभाव क्या हैं? अगर कोई कैंसर, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर आदि बीमारियों की दवा ले रहा है, तो क्या वह COVID-19 वैक्सीन ले सकता है? स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय (MoHFW) ने वैक्‍सीन से जुड़ी हर शंका को दूर करने का प्रयास किया है.

यहां पढ़ें कोविड-19 वैक्सीन से जुड़े सवालों के जवाब | Read Here The Answers To The Questions Related To The COVID-19 Vaccine


1. क्या कोई COVID-19 वैक्सीन जल्द आ रही है?

हां, वैक्सीन ट्रायल को अंतिम रूप देने के विभिन्न चरणों में हैं. भारत सरकार जल्द ही COVID 19 का टीका लगाने के लिए तैयार है. अधिक जानकारी और अपडेट के लिए www.mohfw.gov.in पर जाएं.

2. क्या COVID-19 वैक्सीन सभी को एक साथ दी जाएगी?

टीकों की संभावित उपलब्धता के आधार पर भारत सरकार ने प्रायोरिटी ग्रुप्स का चयन किया है, जिन्हें टीका पहले दिया जाएगा. प्राथमिकता उनको दी जाएगी जो उच्च जोखिम में हैं. पहले समूह में हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल हैं. COVID 19 वैक्सीन प्राप्त करने वाला दूसरा समूह 50 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति और 50 वर्ष से कम आयु के अधि‍क जोखि‍म वाले लोग हैं.

3. क्या वैक्सीन लेना अनिवार्य है?

COVID-19 के लिए टीकाकरण स्वैच्छिक है. हालांकि, इस बीमारी के खिलाफ स्वयं और परिवार के सदस्यों, दोस्तों, रिश्तेदारों और सह-कर्मियों सहित करीबी संपर्कों तक इस बीमारी के प्रसार को सीमित करने और बचाव के लिए COVID-19 वैक्सीन का पूरा शेड्यूल प्राप्त करना उचित है.

4. क्या यह वैक्सीन सुरक्षित रहेगी, क्योंकि इसे थोड़े समय के परीक्षण के साथ पेश किया जा रहा है?

नियामक निकायों द्वारा अपनी सुरक्षा और प्रभावकारिता के आधार पर साफ करने के बाद ही देश में टीके लगाए जाएंगे.

5. क्या वर्तमान में COVID-19 (पुष्ट या संदिग्ध) संक्रमण वाले व्यक्ति को टीका लगाया जा सकता है?

पुष्टि या संदिग्ध COVID-19 संक्रमण वाले व्यक्ति को टीकाकरण स्थल पर दूसरों के लिए समान फैलने का खतरा बढ़ सकता है. इस कारण से, संक्रमित व्यक्तियों को लक्षण समाधान के बाद 14 दिनों के लिए टीकाकरण को स्थगित करना चाहिए.

6. क्या COVID से रिकवर व्यक्ति को वैक्सीन लगाना जरूरी है?

हां, COVID-19 के साथ संक्रमण के पिछले इतिहास के बावजूद COVID-19 वैक्सीन का पूरा शेड्यूल प्राप्त करना उचित है. यह बीमारी के खिलाफ एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया विकसित करने में मदद करेगा.

7. उपलब्ध कई टीकों में से, प्रशासन एक या एक से अधिक टीके कैसे चुनेगा?

वैक्सीन कैंडिडेट के नैदानिक परीक्षणों से सुरक्षा और प्रभावकारिता डेटा की जांच उसी के लाइसेंस देने से पहले हमारे देश के ड्रग रेगुलेटर द्वारा की जाती है. इसलिए, लाइसेंस प्राप्त करने वाले सभी COVID-19 टीकों में तुलनीय सुरक्षा और प्रभावकारिता होगी. हालांकि, यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि टीकाकरण का पूरा कार्यक्रम अलग-अलग COVID-19 के रूप में केवल एक प्रकार के टीके द्वारा पूरा किया गया है. 

8. क्या भारत में COVID वैक्सीन को +2 से +8 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर स्टोर करने और उन्हें आवश्यक तापमान पर ट्रांस्पोर्ट करने की क्षमता है?

26 मिलियन से अधिक नवजात शिशुओं और 29 मिलियन गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण की जरूरतों को पूरा करने के लिए भारत दुनिया में सबसे बड़ा टीकाकरण कार्यक्रम चलाता है. देश की बड़ी और विविध आबादी की प्रभावी ढंग से देखभाल करने के लिए कार्यक्रम तंत्र को मजबूत तैयार किया जा रहा है.

9. क्या भारत में पेश किया गया वैक्सीन उतना ही प्रभावी होगा जितना दूसरे देशों में शुरू किया गया है?

हां, भारत में शुरू की गई COVID 19 वैक्सीन अन्य देशों द्वारा विकसित किसी भी वैक्सीन जितनी प्रभावी होगी. इसकी सुरक्षा और प्रभावकारिता सुनिश्चित करने के लिए टीका परीक्षणों के विभिन्न चरण किए जाते हैं.

10. अगर मैं टीकाकरण के लिए योग्य हूं, तो मुझे कैसे पता चलेगा?

प्रारंभिक चरण में, प्राथमिकता समूह- हेल्थ केयर और फ्रंट-लाइन श्रमिकों को COVID 19 वैक्सीन प्रदान किया जाएगा. टीके की उपलब्धता के आधार पर 50 से अधिक आयु वर्ग की शुरुआत भी हो सकती है. योग्य लाभार्थियों को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधा के बारे में सूचित किया जाएगा, जहां टीकाकरण प्रदान किया जाएगा और उसके लिए निर्धारित समय के बारे में भी बताया जाएगा. यह लाभार्थियों के पंजीकरण और टीकाकरण में किसी भी असुविधा से बचने के लिए किया जाएगा.

11. क्या कोई व्यक्ति स्वास्थ्य विभाग के पंजीकरण के बिना COVID-19 वैक्सीन प्राप्त कर सकता है?

नहीं, COVID 19 के लिए टीकाकरण के लिए लाभार्थी का पंजीकरण अनिवार्य है. पंजीकरण स्थल पर जाने के लिए पंजीकरण के बाद ही जानकारी और लाभार्थी के साथ समय साझा किया जाएगा.

12. इलेजिबल व्यक्ति‍ के पंजीकरण के लिए कौन से दस्तावेज चाहिए होंगे?

फोटो के साथ नीचे दी गई किसी भी आईडी का पंजीकरण के समय उत्पादन किया जा सकता है:

  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड (श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी किया गया)
  • महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण
  • रोजगार गारंटी अधिनियम जॉब कार्ड
  • आधिकारिक पहचान पत्र सांसदों / विधायकों / विधान परिषद सदस्य
  • पैन कार्ड
  • बैंक / डाकघर द्वारा जारी पासबुक
  • पासपोर्ट
  • पेंशन दस्तावेज
  • सर्विस पहचान पत्र (केंद्रीय / राज्य सरकार द्वारा कर्मचारी / पब्लिक लिमिटेड कंपनियां)
  • मतदाता पहचान पत्र

13. क्या पंजीकरण के समय एक फोटो / आईडी की आवश्यकता होगी?

पंजीकरण के समय प्रोड्यूस्ड फोटो आईडी को टीकाकरण के समय प्रोड्यूस्ड और सत्यापित किया जाना चाहिए.

14. अगर कोई व्यक्ति सेशन साइट पर फोटो आईडी का प्रोड्यूस्ड करने में सक्षम नहीं है, तो क्या वह टीकाकरण करा सकता है या नहीं?

फोटो आईडी पंजीकरण स्थल पर लाभार्थी के पंजीकरण और सत्यापन दोनों के लिए जरूरी है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इच्छित व्यक्ति को टीका लगाया गया है.

15. टीकाकरण की नियत तारीख के बारे में लाभार्थी को जानकारी कैसे प्राप्त होगी?

ऑनलाइन पंजीकरण के बाद, लाभार्थी को पंजीकृत मोबाइल नंबर पर नियत तारीख, टीकाकरण के समय और स्थान के बारे में एसएमएस प्राप्त होगा.

16. क्या टीकाकरण पूरा होने के बाद लाभार्थियों को उनके टीकाकरण की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त होगी?

हां, COVID 19 वैक्सीन की उचित खुराक मिलने पर, लाभार्थी को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस प्राप्त होगा. टीके की सभी खुराक प्रशासित होने के बाद, क्यूआर कोड आधारित प्रमाणपत्र भी पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा.

17. अगर कोई कैंसर, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर आदि बीमारियों की दवा ले रहा है, तो क्या वह COVID-19 वैक्सीन ले सकता है?

हां, इनमें से एक या एक से अधिक कोमोरबिड शर्तों वाले व्यक्तियों को उच्च जोखिम वाली श्रेणी माना जाता है. उन्हें COVID-19 टीकाकरण कराने की आवश्यकता है.

18. क्या कोई निवारक उपाय और सावधानियां हैं जिन्हें किसी को सेशन साइट पर पालन करने की जरूरत है?

हम आपसे अनुरोध करते हैं कि COVID-19 वैक्सीन लेने के आधे घंटे बाद कम से कम टीकाकरण केंद्र पर आराम करें. अगर आपको बाद में कोई असुविधा या बेचैनी महसूस होती है तो नजदीकी स्वास्थ्य अधिकारियों / एएनएम / आशा को सूचित करें.

निम्नलिखित बातों का भी ध्यान रखें जैसे जैसे मास्क पहनना, हाथ की सफाई और 6 फीट या 2 गज की शारीरिक दूरी बनाए रखना.

19. COVID-19 वैक्सीन से संभावित दुष्प्रभाव क्या है?

सुरक्षा सिद्ध होने पर ही COVID वैक्सीन दी जाएगी. जैसा कि अन्य टीकों के लिए किया जाता है. कुछ व्यक्तियों में सामान्य दुष्प्रभाव इंजेक्शन की जगह पर हल्का बुखार, दर्द आदि हो सकता है.

राज्यों से कहा गया है कि वे किसी भी कोविड -19 वैक्सीन से संबंधित दुष्प्रभावों से निपटने के लिए व्यवस्था करना शुरू कर दें, ताकि वह लोगों के बीच सुरक्षित वैक्सीन वितरण के उपायों में से एक हो.

20. वैक्सीन की कितनी खुराक मुझे और किस अंतराल पर लेनी होगी?

टीकाकरण की दो खुराक, 28 दिनों अंतराल पर टीकाकरण शेड्यूल को पूरा करने के लिए एक व्यक्ति द्वारा लिया जाना चाहिए.

21. एंटीबॉडीज कब विकसित होंगी? पहली खुराक लेने के बाद, दूसरी खुराक लेने के बाद, या बहुत बाद में?

आमतौर पर COVID-19 वैक्सीन की दूसरी खुराक प्राप्त करने के दो हफ्ते बाद एंटीबॉडी का सुरक्षात्मक स्तर विकसित होता है.

22. मुझे वैक्सीन के लिए क्यों चुना गया?

भारत सरकार ने सबसे अधिक प्राथमिकता दी है जोखिम/उच्च जोखिम वाले समूह को, जो पहले वैक्सीन प्राप्त करेंगे. इनमें हेल्थकेयर प्रदाताओं ने लड़ाई का नेतृत्व किया है और कोविड 19 का डट कर सामना किया है. सरकार चाहती है कि इसे जारी रखा जा सके और उनका काम जोखिम और डर के बिना होता रहे. इसलिए स्वास्थ्य सेवा और फ्रंडलाइन वर्कर वे लोग होंगे, जिन्हें देश में सबसे पहले टीका दिया जाएगा.

23. पहले चरण में किसी ग्रुप को टीका दिया जाएगा?

टीकों की संभावित उपलब्धता के आधार पर भारत सरकार ने प्राथमिकता वाले समूहों को चुना है. इस ग्रुप में वे लोग हैं, जिन्हें संक्रमण का जोखिम अधि‍क है. इसलिए इन्हें प्राथमिकता पर टीका लगाया जाएगा. इस समूह में हेल्थकेयर वर्कर्स शामिल हैं क्योंकि वे संक्रमण को रोकने और उससे बचाव के लिए काम कर रहे हैं. फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं के टीकाकरण से COVID-19 संक्रमण को कम करके सामाजिक और आर्थिक प्रभाव को कम करने में मदद मिलेगी. COVID-19 वैक्सीन प्राप्त करने वाला अगला ग्रूप होगा 50 साल से अधिक उम्र के लोग व 50 साल से कम उम्र के लोग होंगे, जिनमें जोखिम की संभावना अधि‍क होगी.

24. क्या मेरे पर‍िवार में सभी को टीका दिया जाएगा?

क्योंकि पहले चरण में वैक्सिन की सप्लाइ सीमित है, इसलिए इस चरण में टीका उन्हीं लोगों को दिया जाएगा, जिनमें संक्रमण का जोखिम अधिक है. इसके बाद के चरणों में COVID 19 vaccine सभी के लिए उपलब्ध होगा.

25. क्या यह टीका सुरक्षित है? 

हां. टीके के विभिन्न चरणों और केवल परीक्षणों के माध्यम से वैक्सीन की सुरक्षा और प्रभावकारिता सुनिश्चित की जाएगी. इसके बाद ही वैक्सीन पेश की जाएगी.

26. क्या COVID 19 वैक्सीन लगवाने के बाद भी मास्क पहनना, हाथ धोना, सामाजिक दूरी जैसे बचाव के उपायों का पालन करना होगा?

COVID 19 वैक्सीन लेने के बाद भी हमें फेस कवर या मास्क, हैंड सैनिटाइजेशन और डिस्टेंसिंग (6 फीट या गज) को बनाए रखने जैसी सभी सावधानियां बरतनी चाहिए.

27. क्या COVID 19 वैक्सीन के कुछ साइड इफेक्ट भी हैं?

COVID 19 वैक्सीन सुरक्षित और प्रभावी होगी, लेकिन कुछ साइड इफेक्ट देखने को मिल सकते हैं, जैसे बुखार, दर्द आदि. इस तरह के प्रभाव किसी भी दूसरे वैक्सीन में भी हो सकते हैं.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

क्या खाली पेट एक्सरसाइज करना सही है? वर्कआउट को और भी फायदेमंद बनाने के लिए व्यायाम से पहले क्या खाएं?

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अचूक उपाय हैं ये बीज, यहां जानें हाइपरटेंशन के लिए 4 कमाल के फूड्स!

कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए इस एक योगासन के साथ अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत!

डायबिटीज रोगियों के लिए सबसे खराब हैं ये 3 ड्रिंक्स, तेजी से बढ़ाती हैं ब्लड शुगर लेवल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------