होम »  स्किन »  Foods For Glowing Skin: स्किन पर चमक लाने के लिए कमाल हैं ये 5 फूड्स, डाइट में शामिल कर पाएं नेचुरल ग्लो!

Foods For Glowing Skin: स्किन पर चमक लाने के लिए कमाल हैं ये 5 फूड्स, डाइट में शामिल कर पाएं नेचुरल ग्लो!

Skin Care Tips: एक हेल्दी स्किन केयर रुटीन के साथ त्वचा पर प्राकृतिक चमक लाने के लिए अपने भोजन में कुछ सुपरफूड्स (Superfoods) शामिल करने चाहिए. आपकी डाइट आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को विभिन्न तरीकों से प्रभावित कर सकती है. यहां कुछ फूड्स हैं जो आपको चमकती त्वचा (Glowing Skin) पाने में मदद कर सकते हैं.

Foods For Glowing Skin: स्किन पर चमक लाने के लिए कमाल हैं ये 5 फूड्स, डाइट में शामिल कर पाएं नेचुरल ग्लो!

Skin Care Tips: सुपरफूड्स त्वचा को स्वस्थ और चमक बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

खास बातें

  1. स्किन को चमकदार बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स.
  2. एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ये 5 फूड्स खाने से आएगा नेचुरल ग्लो.
  3. अपनी डाइट में ब्लूबेरी और एवोकैडो को शामिल करें.

How Can I Get Glowing Skin: एक हेल्दी स्किन केयर रुटीन के साथ त्वचा पर प्राकृतिक चमक (Natural Skin Glow) लाने के लिए अपने भोजन में कुछ सुपरफूड्स (Superfoods) शामिल करने चाहिए. सुपरफूड्स, जैसा कि शब्द से पता चलता है कि समृद्ध पोषक तत्व वाले फूड्स. ये पोषक तत्वों, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट का एक पावरहाउस हेते हैं. सुपरफूड्स के विभिन्न लाभ हैं जो कैंसर, हृदय रोगों और मधुमेह जैसी घातक बीमारियों को रोकने में मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं, कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है और प्रदूषण के स्तर में वृद्धि के कारण लोगों को होने वाले सूखापन, तेलीयता, काले घेरे, मुंहासे और अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद करता है. हालांकि ग्लोइंग स्किन पाने के तरीके (Ways To Get Glowing Skin) कई हैं, लेकिन आपकी डाइट से बेहतर उपाय कभी नहीं हो सकता है.

सर्दियों में ये 5 सुपरफूड्स फेंफडों को हेल्दी रखने के लिए हैं शानदार, आज से ही कर दें डाइट में शामिल!

स्वास्थ्य और त्वचा से संबंधित समस्याओं से बचने के लिए अपनी डाइट में पोषक तत्वों से भरे कुछ फूड्स को शामिल करना सही विकल्प है. कुछ सुपरफूड्स हैं जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमक बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. यहां ऐसे 5 फूड्स हैं...


दमकती त्वचा पाने के लिए सुपरफूड्स | Superfoods To Get Glowing Skin

1. एवोकैडो

एवोकैडो अद्भुत त्वचा के लिए लोकप्रिय हैं. यह एंटीऑक्सिडेंट कैरोटीनॉयड से भरा होता है जो आपकी त्वचा को लोच और पानी की मात्रा के संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है. यह क्षतिग्रस्त त्वचा को पुनर्जीवित करने में भी त्वचा कोशिकाओं की मदद करता है क्योंकि यह मुक्त कणों से लड़ता है जो आपकी क्षतिग्रस्त त्वचा और उम्र बढ़ने के लिए जिम्मेदार हैं.

क्या खाली पेट एक्सरसाइज करना सही है? वर्कआउट को और भी फायदेमंद बनाने के लिए व्यायाम से पहले क्या खाएं?

mi0i4luHow Can I Get Glowing Skin: एवोकैडो कई एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है

2. साल्मन

साल्मन मछली में ओमेगा 3 और अच्छी वसा होती है, ये पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं जो आपकी त्वचा को हानिकारक सूरज की किरणों से बचाते हैं और क्षतिग्रस्त त्वचा की मरम्मत करते हैं. इसके अलावा, सेल झिल्ली को हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखें, ताकि आपकी त्वचा को लचीला और दृढ़ दिखने में मदद करने के लिए सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर रखें.

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अचूक उपाय हैं ये बीज, यहां जानें हाइपरटेंशन के लिए 4 कमाल के फूड्स!

3. ब्लूबेरी

एंटीऑक्सिडेंट एक स्वस्थ और सुंदर त्वचा को बनाए रखने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है, और ब्लूबेरी का सेवन एंटीऑक्सिडेंट का सेवन बढ़ाने के लिए सबसे सुविधाजनक तरीका है. यह मुक्त कणों से लड़ता है जो त्वचा के सबसे बुरे दुश्मनों में से एक हैं. यह झुर्रियों, शुष्क त्वचा और अन्य त्वचा उम्र बढ़ने के कारकों का कारण बनता है. ब्लूबेरी विटामिन ए से भरा होता है जो आपकी त्वचा में बुनियादी तेल के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है.

4. नींबू

नींबू त्वचा के लिए बहुत अच्छा है, विटामिन सी में समृद्ध है, जो इलास्टिन और कोलेजन को एक साथ त्वचा की कोशिकाओं को पकड़ने और आपको छोटी दिखने वाली, निर्दोष त्वचा प्रदान करने में मदद करता है. हालांकि, नींबू अम्लीय स्वाद लेता है, एक बार खनिजों को पतला करने से आपके शरीर में पीएच संतुलन बनाए रखने में मदद मिलती है.

डायबिटीज रोगियों के लिए सबसे खराब हैं ये 3 ड्रिंक्स, तेजी से बढ़ाती हैं ब्लड शुगर लेवल!

cdt1gpv8

5. हल्दी

हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा के लिए अविश्वसनीय है. सूजन लंबे समय तक त्वचा की खुरदरापन, झुर्रियों और बुढ़ापे को जन्म दे सकती है. हल्दी रूखी और ढीली त्वचा को निखारती है और त्वचा को जवां, जवान और चमकदार बनाए रखती है. सूखी हल्दी खाने या पीने से एक्जिमा और रोज़ेसा जैसे अधिक गंभीर त्वचा मुद्दों को कम करने में मदद मिलेगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

कोविड-19 वैक्सीन लेने का क्या है पूरा प्रोसेस? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए वैक्सीनेशन जुड़े 27 सवालों के जवाब

Benefits Of Egg: अंडे के बारे में आप नहीं जानते होंगे ये बातें, आज ही जान लें ये जरूरी फैक्ट्स!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Yoga For Sound Sleep: इन योगासनों का रोजाना अभ्यास करेगा आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------