होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Exercise For Arthritis: गठिया की समस्या से छुटकारा पाने में मददगार हैं ये एक्सरसाइज, रोजाना कर दर्द और जकड़न से पाएं राहत!

Exercise For Arthritis: गठिया की समस्या से छुटकारा पाने में मददगार हैं ये एक्सरसाइज, रोजाना कर दर्द और जकड़न से पाएं राहत!

Exercise For Arthritis In Knee: गठिया होने पर आप कई लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं. गठिया में कुछ व्यायाम करने से आपको राहत पाने में मदद मिल सकती है. लेग राइज, हैमस्ट्रिंग स्ट्रेच, हाफ-स्क्वाट, वन-लेग डिप्स, लेग स्ट्रेच जैसी एक्सरसाइज घुटनों के आर्थराइटिस के लिए (Exercise For Arthritis Of The Knees) असरदार हो सकती हैं.

Exercise For Arthritis: गठिया की समस्या से छुटकारा पाने में मददगार हैं ये एक्सरसाइज, रोजाना कर दर्द और जकड़न से पाएं राहत!

Arthritis Exercise: अर्थराइटिस में डॉक्टर की सलाह के बाद ही एक्सरसाइज करें

खास बातें

  1. घुटने के गठिया में करें ये एक्सरसाइज, मिलेगा फायदा.
  2. गठिया की स्थिति के अनुसार ही एक्सरसाइज को अपनाना चाहिए.
  3. ये एक्सरसाइज अर्थराइटिस में दर्द से राहत दिला सकती हैं,

Best Exercise For Arthritis: गठिया में हाथ पैरो में सूजन, जोड़ों में दर्द की समस्या (Joint Pain Problem) हो सकती है. गठिया होने पर रोजाना कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. गठिया के लिए व्यायाम (Exercise For Arthritis) कुछ हद कत कारगर हो सकते हैं, लेकिन यह भी गठिया की स्थिति पर ही निर्भरता है, जिस तरह हम अक्सर दिमाग की तुलना कंप्यूटर के सीपीयू से करते हैं, हम इस बात को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं कि मानव शरीर अपने आप में किसी मशीन से कम नहीं है, जो काम न करने पर जंग खा सकता है. यही कारण है कि हेल्थ एक्सपर्ट शारीरिक स्वास्थ्य के लिए व्यायाम के महत्व पर जोर देते हैं.

अक्सर हम कुछ चिकित्सा स्थितियों या हम शरीर में दर्द के कारण (Body Pain), हम व्यायाम करने से बचते हैं लेकिन एक्सरसाइज आपके शरीर के लिए काफी जरूरी है. गठिया के कारण (Causes Of Arthritis) कई हो सकते हैं. सामान्य तौर पर जब हड्डियों के जोड़ों में यूरिक एसिड (Uric Acid) जमा हो जाता है तो वह गठिया का रूप ले लेता है. यूरिक एसिड कई तरह के आहारों को खाने से बनता है. रोगी के एक या कई जोड़ों में दर्द, अकड़न या सूजन आ जाती है.

Best Herbs For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कारगर हैं ये 5 जड़ी बूटियां, आज से ही डाइट में करें शामिल



गठिया की बीमारी से दुनिया में कई लोग परेशान हैं. गठिया में आमतौर पर घुटनों या जोड़ों में दर्द (Pain In Knees Or Joints) होता है. घुटनों के गठिया में व्यायाम (Exercise In Arthritis) करना बेतुका लग सकता है, लेकिन नियमित व्यायाम वास्तव में न केवल दर्द से राहत देने में मददगार हो सकता है बल्कि सूजन और कठोरता जैसे लक्षणों को भी दूर कर सकता है. सही समय पर गठिया का इलाज (Tratment Of Arthritis) कराया जाए तो इसे डायग्नोसिस होने पर दवाओं से किया जा सकता है. जब आपको जोड़ों में अकड़न, दर्द या सूजन की शिकायत हो तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. 

Weight Loss के सबसे बेस्ट तरीके ढूंढ रहे हैं? भोजन करने के बाद वॉकिंक करने के साथ ये घरेलू नुस्खे घटाएंगे एक्स्ट्रा चर्बी!



arthritisExercise For Arthritis: घुटने के अर्थराइटिश में एक्सरसाइज आपको कई फायदे दे सकती है

Weight Loss Tips: तेजी से वजन कम करना है तो आज ही छोड़ें ये 5 आदतें

घुटनों के गठिया के बावजूद व्यायाम क्यों करना चाहिए? | Why Should One Exercise Despite Knee Arthritis?

- व्यायाम करने से गठिया के लक्षणों को कम किया जा सकता है जैसे दर्द और अकड़न.

- जोड़ को सहारा देने वाली मांसपेशियों को मजबूत किया जा सकता है.

-जोड़ पर तनाव कम करने और शक्ति बढ़ाने के साथ-साथ लचीलापन लाने में मददगार.

- रोगी को हेल्दी वैट बनाए रखने और दिल को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम काफी असरदार हो सकता है.

- थकान जैसे लक्षणों को कम किया जा सकता है.

- शारीरिक स्वास्थ्य के अलावा, यह मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.

 पेट की समस्याओं से हैं परेशान? ये घरेलू नुस्खे और उपाय तुरंत दूर करेंगे बदहजमी, एसिडिटी और पेट की ऐंठन

घुटने के गठिया के लिए व्यायाम | Exercise For Knee Arthritis

उन व्यायामों के प्रभाव के साथ-साथ आप पर भी निर्भर करता है कि आप गठिया की किस स्थिति में हैं, केवल व्यायाम करना पर्याप्त नहीं है. गठिया रोगी के लिए डॉक्टर कुछ व्यायामों को करने की सिफारिश कर सकते हैं, जैसे कि एरोबिक एक्सरसाइज, रेंज-ऑफ-मोशन एक्सरसाइज और अन्य गतिविधियां. आपको अपने गठिया के प्रकार के हिसाब से ही व्यायाम करना चाहिए जो आपके डॉक्टर आपको करने की सलाह दें.

osteoarthritis genetic mutation ice age
Exercise For Arthritis: अर्थराइटिस में एक्सरसाइज करने से अकड़न को कम किया जा सकता है

व्यायाम की शुरुआत करने से पहले, यह समझ लें कि आपकी आप किस सीमा तक व्यायाम कर सकते हैं और व्यायाम से आपको कितना लाब मिलने की संभावना है. 

- इन अभ्यासों में से ज्यादातर आसान, प्रभावी और सुविधाजनक हैं और इन्हें करने के लिए किसी विशेष उपकरण या स्थान की जरूरत नहीं है. इन्हें आसानी से कहीं पर भी किया जा सकता है. यह ध्यान रखना जरूरी है कि इन अभ्यासों को धीरे-धीरे एक आदत बनाया जाना चाहिए. इससे मांसपेशियां भी मजबूत हो सकती हैं.

 वजन घटाने के लिए ये तीन चीजें हैं अचूक उपाय, तेजी से कम होगी पेट की चर्बी, अपने खानपान में करें ये बदलाव!

- लेग रेज, हैमस्ट्रिंग स्ट्रेच, हाफ-स्क्वाट, वन-लेग डिप, लेग स्ट्रेच जैसी एक्सरसाइज घुटनों के आर्थराइटिस के लिए अच्छा काम कर सकती हैं.

- चलना भी घुटनों के लिए व्यायाम का एक उत्कृष्ट रूप है, लेकिन इसका कम प्रभाव पड़ता है. यह मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ-साथ हड्डियों का निर्माण करने में मदद कर सकता है. 

- पूल के उथले सिरे पर चलने वाले पानी पर चलना भी मांसपेशियों की ताकत और घुटने के लचीलेपन में सहायता मिल सकती है.

- तैराकी एक सर्वांगीण व्यायाम है जिसमें जोड़ों पर खिंचाव नहीं होता है और यह दिल और फेफड़ों के लिए भी अच्छा है.

इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद हैं गिलोय और अश्वगंधा, जानें इनके अन्य फायदे


घुटने को स्थिर और समर्थन करने वाली मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए और संतुलन में सुधार करने के लिए इन व्यायामों का अभ्यास करें

- घुटने के बल एक पैर को मोड़कर अपनी पीठ पर लेटें.

- अपने दूसरे पैर को भी आगे बढ़ाएं.

- पैरों को घुमाएं और दोहराते रहें.

- दोनों पैरों के साथ तीन से पांच बार, या जब तक आपकी मांसपेशियों को थकान महसूस न हो, तब तक ऐसा करें.

व्यायाम के दौरान कुछ असुविधा, दर्द का अनुभव होने की संभावना है जो पूरी तरह से सामान्य है, लेकिन गंभीर दर्द, सूजन या जकड़न ठीक नहीं है, इसी वजह से आपके डॉक्टर के परामर्श से व्यायाम करने का सुझाव दिया गया है. 

व्यायाम से पहले और बाद में क्या करें | What To Do Before And After Exercise

व्यायाम शुरू करने से लगभग 20 मिनट पहले, आप अपने घुटनों पर गर्मी पैदा कर सकते हैं. यह ब्लड को सतह पर आने, कठोरता को कम करने और दर्द को शांत करने में मदद कर सकता है.

क्या Vitamin D मुंहासे से लड़ने में मदद कर सकता है? क्या हैं विटामिन डी के सर्वोत्तम स्रोत

अगर आप अर्थराइटिस के लिए दवाइयां लेते हैं तो व्यायाम करने से 45 पहले इनका सेवन कर लें.

जब आप व्यायाम करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप व्यायाम करने से पहले स्ट्रेचिंग करें. आप 10-15 मिनट तक व्यायाम करने के बाद अपने गले के घुटने पर आइस पैक भी लगा सकते हैं क्योंकि इससे सूजन को कम किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Lose Weight With Yoga: तेजी से कम करना है वजन, रोज करें ये 5 योगासन, पेट की चर्बी भी होगी गायब

अंडे का पीला हिस्सा खाने के हैं कई नुकसान, डायबिटीज और कमजोर इम्यून सिस्टम के लिए खतरनाक!

खाना खाने के बाद करेंगे सिर्फ ये एक काम, तो कंट्रोल में रहेगा वजन और शुगर लेवल

तिल का तेल क्यों और कैसे है आपकी स्किन और बालों के लिए कारगर, जानें इस्तेमाल करने का तरीका


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ब्‍लड शुगर कंट्रोल करने के लिए ये 4 फलियां हैं असरदार, सेवन कर आसानी से करें डायबिटीज से बचाव!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -