होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  खाना खाने के बाद करेंगे सिर्फ ये एक काम, तो कंट्रोल में रहेगा वजन और शुगर लेवल

खाना खाने के बाद करेंगे सिर्फ ये एक काम, तो कंट्रोल में रहेगा वजन और शुगर लेवल

After Meal Fitness Tips: हमारा स्वास्थ्य हमारे खानपान पर निर्भर करता है और उससे ज्यादा ध्यान इस बात का रखा जाना चाहिए खाना खाने के बाद आप क्या करते हैं, जिस तरह से हेल्दी खाना आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद उसी तरह से भोजन करने के बाद आप जो काम करते हैं उसका भी आपके स्वास्थ्य पर काफी प्रभाव पड़ता है.

खाना खाने के बाद करेंगे सिर्फ ये एक काम, तो कंट्रोल में रहेगा वजन और शुगर लेवल

हेल्दी खाने के साथ भोजन करने के बाद इस एक बात का भी रखें ध्यान

खास बातें

  1. हेल्दी खाना खाने के साथ भोजन करने करने के बाद ये एक काम करना जरूरी.
  2. वजन घटाने के लिए साथ शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मिल सकती है मदद.
  3. जानें खाना खाने के बाद क्या करने से कंट्रोल में रहेगा वजन.

After Meal Fitness Tips: हमारा स्वास्थ्य हमारे खानपान पर निर्भर करता है और उससे ज्यादा ध्यान इस बात का रखा जाना चाहिए खाना खाने के बाद आप क्या करते हैं, जिस तरह से हेल्दी खाना आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद उसी तरह से भोजन करने के बाद आप जो काम करते हैं उसका भी आपके स्वास्थ्य पर काफी प्रभाव पड़ता है. इसका सीधा संबंध आपके वजन (Weight) पर भी पड़ता है. वजन पर भोजन का उतना असर नहीं होता है जितना खाना खाने के बाद आपकी गतिविधि पर पड़ता है. आपके मोटापे (Obesity) का कारण भी खाना खाने के बाद यह एक काम हो सकता है. फिट रहने के लिए कई बातों का ध्‍यान रखना पड़ता है. जैसे आपका आहार कैसा है, आहार की गुणवत्‍ता और मात्रा कितनी है, भोजन करने का समय और भोजन में मौजूद पोषक तत्‍व आपके स्‍वस्‍थ रहने के प्रयासों में मददगार होते हैं, लेकिन एक काम जिस पर आप ध्यान नहीं देता हैं वह आपके हेल्दी रहने के कापी जरूरी है.

जब वजन को कंट्रोल (Control Weight) में रखने की बात आती है, तो लोग डाइट प्लान और व्यायाम कर वजन कंट्रोल में रख सकते हैं, लेकिन हमेशा डाइट और एक्सरसाइज को मेंटेन रखना मुश्किल होता है. आप अपने घर के अंदर ही फिट रह सकते हैं. इसके लिए आपको बस एक सिंपल रुटीन बनाना पड़ेगा जी हां! रोजाना खाना खाने के बाद टहलने से आपको वजन को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.  

कब और क्यों मनाया जाता है मदर्स डे, सेहतमंद रहने के लिए हर मां को रोजाना करने चाहिए ये 3 योगासन



खाना खाने के बाद टहलने से हो सकते हैं ये फायदे

खाना खाने का बाद अगर आप टहलते हैं तो इससे न सिर्फ आपका खाना अच्छे से पच सकता है बल्कि आप वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं. कुछ अध्ययन कहते हैं कि भोजन करने के बाद टहलने से आप बढ़े हुए ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करने में मदद ले सकते हैं. टहलने के लिए आप घर की छत, सीढ़ियों, का सहारा ले सकते हैं. ज्यादा वजन टाइप 2 डायबिटीज का कारण हो सकती है अगर आप खाना खाने के कुछ देर टहलते हैं तो न सिर्फ आप टाइप 2 डायबिटीज में मदद मिल सकती है बल्कि वजन को कंट्रोल भी किया जा सकता है.



क्या डायबिटीज में चुकंदर खा सकते हैं? जानें ब्लड शुगर लेवल पर क्या पड़ता है असर 

f9uqh89o

भोजन के बाद टहलने से क्‍या होता है? 

खाना खाने के बाद खाना पचने की प्रक्रिया शुरू हो जाती  है. अगर आप भोजन करने के बाद कुछ देर टहलते हैं तो आप पाचन क्रिया को तेज कर सकते हैं. यह किसी भी तरह के पेट या पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है. इससे आपको कब्‍ज और गैस संबंधी समस्‍या में मदद मिल सकती है.

तिल का तेल क्यों और कैसे है आपकी स्किन और बालों के लिए कारगर, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

कितनी देर टहलना चाहिए?

आपको हर दिन कम से कम 15-20 मिनट के लिए चलना चाहिए. केवल एक चीज जो आपको ध्यान में रखनी है वह यह है कि भोजन करने के एक घंटे के भीतर चलना होता है, और आप घर के अंदर भी घूम सकते हैं. आप घर की थोड़ी जगह में भी वॉक कर सकते हैं.

जीरा, सौंफ और धनिया से बनी इस वेट लॉस ड्रिंक को सुबह खाली पेट पीने से घटेगी शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी!

इन बातों का रखें ध्‍यान

- खाना खाने के बाद धीरे-धीरे टहलें.
- खाना खाने के बाद हेवी एक्सरसाइज न करें.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

 खाली पेट पपीता खाना क्यों है फायदेमंद? जानें किन लोगों को नहीं खाना चाहिए पपीता

ब्‍लड शुगर कंट्रोल करने के लिए ये 4 फलियां हैं असरदार, सेवन कर आसानी से करें डायबिटीज से बचाव!

सफेद बालों के लिए बेसन और दही का हेयर मास्क है कमाल, जानें बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गर्मियों में वजन घटाने के ये हैं सबसे आसान और कारगर उपाय, इन 5 तरीकों से तेजी से कम करें Body Fat!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -