होम »  लिविंग हेल्दी »  Egg Yolk Side Effects: अंडे का पीला हिस्सा खाने के हैं कई नुकसान, डायबिटीज और कमजोर इम्यून सिस्टम के लिए खतरनाक!

Egg Yolk Side Effects: अंडे का पीला हिस्सा खाने के हैं कई नुकसान, डायबिटीज और कमजोर इम्यून सिस्टम के लिए खतरनाक!

Side Effects Of Egg Yolk: अंडे हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. अंडे का सेवन अगर हम नियमित रूप से करते हैं तो यह हमारी सेहत के लिए लाभदायक हो सकता है. अंडे खाने के फायदे (Egg Benefits) कई हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अंडे अंदर वाला पीला हिस्सा आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. अगर आप रोजाना इसका सेवन कर रहे हैं तो रुक जाइए.

Egg Yolk Side Effects: अंडे का पीला हिस्सा खाने के हैं कई नुकसान, डायबिटीज और कमजोर इम्यून सिस्टम के लिए खतरनाक!

Egg Yolk Side Effects: अंडे की जर्दी का ज्यादा सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ सकती है

खास बातें

  1. अंडे की जर्दी का ज्यादा सेवन हो सकता है नुकसानदायक.
  2. अंडे का पीला बोग ज्यादा खाने से कोलेस्ट्रॉल का खतरा.
  3. कमजोर इम्यून सिस्टम वालों के लिए भी नुकसानदायक.

Egg Yolk Side Effects: अंडे हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. अंडे का सेवन अगर हम नियमित रूप से करते हैं तो यह हमारी सेहत के लिए लाभदायक हो सकता है. अंडे खाने के फायदे (Egg Benefits) कई हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अंडे अंदर वाला पीला हिस्सा आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. अगर आप रोजाना इसका सेवन कर रहे हैं तो रुक जाइए. हालांकि अंडा खाने की सलाद डॉक्टर्स के साथ-साथ न्यूट्रिशनिस्ट भी देते हैं. अंडे प्रोटीन (Prtein) का एक सबसे बेहतर और सस्ता स्रोत है.

रोजाना अंडे का सेवन कर आप शरीर में प्रोटीन की मात्रा की पूर्ती कर सकते हैं. अक्सर आपने भी सुना होगी कि अंडे के पीले भाग (Egg Yolk) को ज्यादा नहीं खाना चाहिए आखिर इसके पीछे क्या वजह हो सकती है. वह इसलिए कि यह कई बीमारियों का खुद भी कारण बन सकता है और कई बीमारियों को और भी बढ़ा सकता है. यहां जानें अंडे के पीले भाग को खाने के कुछ नुकसान (Egg Yolk Side Effects) के बारे में...

वजन घटाने के लिए ये तीन चीजें हैं अचूक उपाय, तेजी से कम होगी पेट की चर्बी, अपने खानपान में करें ये बदलाव!


अंडे के पीले भाग को जर्दी के नाम से भी जाना जाता है. आगे चलकर यही भ्रूण की शक्ल लेता है जिसके कारण एक चूजा तैयार होता है. ऐसा माना जाता है कि भ्रूण में बहुत ज्यादा गर्मी होती है जो कई लोगों के लिए खाने के कुछ ही दिनों बाद नुकसान हो सकता है. यहां जाने अंडे के पीले भाग को खाने से सेहत को क्या नुकसान हो सकता है...

अंडे की जर्दी खाने नुकसान | Eating Egg Yolk Side Effects

​1. हृदय रोगों का बढ़ सकता है खतरा

अंडे के पीले भांग का सेवन करने के कारण हृदय रोगों का खतरा भी कई गुना तक बढ़ सकता है. अध्ययनों के अनुसार अंडे के पीले भाग का नियमित रूप से अधिक मात्रा में सेवन कर रहे हैं तो यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ा सकता है, जिससे आपको हार्ट डिजीज का खतरा रहता है. 

हर मां को सेहतमंद रहने के लिए इन 5 कारणों से रोजाना खाने चाहिए मुठ्ठीभर बादाम

tatbjq2Egg Yolk And Cholesterol: अंडे की जर्दी का ज्यादा सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ सकती है

2. डायबिटीज रोगियों के लिए खतरनाक

जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है उन्हें भी अंडे के पीले भाग को खाने से बचना चाहिए. क्योंकि अंडे के पीले भाग में कोलेस्ट्रॉल की ज्यादा मात्रा पाई जाती है. डायबिटीज के मरीज अगर अंडे के पीले भाग का सेवन नियमित रूप से कर रहे हैं तो कुछ ही दिनों बाद उन्हें डायरिया, बुखार, पेट में दर्द जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं. डायबिटीज के रोगियों को हार्ट डिजीज का खतरा भी बढ़ सकता है.

मजबूत इम्यून सिस्टम और हेल्दी फेफड़ों के लिए कारगर हैं ये नेचुरल उपाय, जानें Immunity बढ़ाने के आसान घरेलू नुस्खे

2. इंफेक्शन हो सकता है

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, अंडे के पीले भाग को खाने से इंफेक्शन का खतरा भी कई गुना तक बढ़ सकता है. यह खतरा आपको काफी ज्यादा रहता है जब कच्चे रूप में आप अंडे का सेवन करते हैं. इंफेक्शन का खतरा तब भी ज्यादा रहता है जब आप इसको अधिक तापमान पर रखते हैं. ऐसे में कोशिश करें कि हमेशा फ्रेश अंडा खाएं.

egg yolk hair packEgg Yolk Side Effects: अंडे का पीला भाग ज्यादा खाने से एलर्जी हो सकती है

​3. कमजोर इम्यून सिस्टम वालों के लिए नुकसानदायक

अंडे की जर्दी कमजोर इम्यून सिस्टम वालों के लिए नुकसानदायक हो सकती है. सीडीसी के अनुसार ही यह भी बताया गया है कि कमजोर इम्यून सिस्टम वालों के लिए भी अंडे के पीले भाग का सेवन करना खतरनाक साबित हो सकता है. अगर आप ऐसे अंडे के पीले भाग किसी भी प्रकार से दूषित होने पर और भी ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है. 

 पोटेशियम से भरपूर ये फूड्स ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए हैं कारगर, रोजाना खाएं और देखें कमाल!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

तिल का तेल क्यों और कैसे है आपकी स्किन और बालों के लिए कारगर, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

ब्‍लड शुगर कंट्रोल करने के लिए ये 4 फलियां हैं असरदार, सेवन कर आसानी से करें डायबिटीज से बचाव!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सफेद बालों के लिए बेसन और दही का हेयर मास्क है कमाल, जानें बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका

क्या डायबिटीज में चुकंदर खा सकते हैं? जानें ब्लड शुगर लेवल पर क्या पड़ता है असर

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------