होम »  लिविंग हेल्दी »  Immunity Booster Drink: अच्छी नींद और स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी पावर के लिए सोने से पिएं ये हेल्दी ड्रिंक

Immunity Booster Drink: अच्छी नींद और स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी पावर के लिए सोने से पिएं ये हेल्दी ड्रिंक

Immunity Boosting Tips: हेल्थ कोच दिग्विजय सिंह ने एक "मूनसाइन मिश्रण" शेयर किया, जिसे आप दूध में मिला सकते हैं और रात को बिस्तर में जाने से पहले पी सकते हैं. वह कहते हैं कि यह आपको अच्छी नींद लेने में मदद कर सकता है और आपकी इम्यूनिटी को भी बढ़ा सकता है.

Immunity Booster Drink: अच्छी नींद और स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी पावर के लिए सोने से पिएं ये हेल्दी ड्रिंक

Immunity Booster Drink: ये ड्रिंक सरल और सस्ती रसोई सामग्री के साथ तैयार किया जा सकता है

खास बातें

  1. अच्छी तरह से नींद लेना प्रभावी वजन घटाने के लिए महत्वपूर्ण है.
  2. यह एक मजबूत इम्यूनिटी के लिए भी जरूरी है.
  3. हेल्दी और चमकती त्वचा के लिए अच्छी नींद लेना महत्वपूर्ण है.

Drink For Immunity: अच्छी नींद और इम्यूनिटी आपके हाथ में है. अगर आप अच्छी नींद नहीं ले रहे हैं, तो यह आपकी इम्यूनिटी में बाधा डाल सकता है और इससे आपका वजन कम करना भी मुश्किल हो जाता है. नींद की कमी आपको थका हुआ महसूस कर सकती है. यह आपके ऊर्जा के स्तर को खत्म कर सकता है, काम के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है और क्रेविंग भी बढ़ा सकता है. विशेषज्ञों का मानना है कि रात को एक कप हल्दी वाला दूध पीने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है और आपकी नींद भी पूरी होती है, लेकिन अगर आपको वास्तव में इसका स्वाद पसंद नहीं है या आप कुछ अलग करना चाहते हैं, तो हेल्थ कोच दिग्विजय सिंह आपके लिए कुछ दिलचस्प लेकर आए हैं.

हाई यूरिक एसिड से चलने-फिरने में होती है परेशानी, जानें क्या खाने से जल्द कंट्रोल होगा यूरिक एसिड

हेल्दी नींद और इम्यूनिटी के लिए बढ़ानी वाली ड्रिंक | Drinks That Promote Healthy Sleep And Immunity


अपने इंस्टा रील्स में, सिंह ने प्राकृतिक सामग्रियों से बने एक "मूनशाइन मिक्स" नामक कुछ शेयर किया. अच्छी नींद का समर्थन करने और अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ाने के अलावा, यह जल्दी ठीक होने में भी मदद कर सकता है.

इस पेय को तैयार करने के लिए, आपको कुछ सरल और सस्ती रसोई सामग्री की जरूरत है. यहां वह सब है जो आपको चाहिए, 3 टी स्पून सौंफ पाउडर, 10 टीस्पून हल्दी पाउडर, 2 टीस्पून लौंग पाउडर, 4 टीस्पून अदरक पाउडर, 3 टीस्पून गुलाब पाउडर, 2 टीस्पून जायफल पाउडर, 2 टीस्पून दालचीनी पाउडर, 5 टीस्पून, अश्वगंधा पाउडर और गुड़ पाउडर के 15 चम्मच (वैकल्पिक).

इन सभी सामग्रियों को व्यक्तिगत रूप से कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है, जिसमें मजबूत इम्यूनिटी शामिल है. सामग्री भी बेहतर पाचन में मदद कर सकती है और साथ ही सूजन को रोकने में भी मदद कर सकती है.

Foods For Thyroid: थायरॉयड पर पाना चाहते हैं काबू, तो आज से ही खाना शुरू करें ये 6 फूड्स

सभी सामग्रियों को मिलाएं और एक एयरटाइट जार में स्टोर करें. अब, अपनी पसंद का दूध लें, प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले मिश्रण का एक चम्मच डालें, और सोने से पहले इसे लें.

इस मून मिश्रण या इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले मिश्रण को पिएं और हमें बताएं कि क्या यह आपको रात में अच्छी तरह से सोने में मदद करता है या नहीं.

तेजी से कम करनी है शरीर की चर्बी और वजन, तो इन 5 एक्सरसाइज पर न करें टाइम वेस्ट!

(दिग्विजय सिंह एक स्वास्थ्य कोच, पोषण विशेषज्ञ और आयुर्वेदिक विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Periods के दौरान रहते हैं परेशान, तो मेंस्ट्रुअल क्रैम्प्स और दर्द को छूमंतर करने के लिए इन 5 चीजों का करें सेवन!

Star Fruit Benefits: क्यों आपको अपनी डेली डाइट में शामिल करना चाहिए स्टार फ्रूट? यहां जानें 6 बेहतरीन फायदे

Healthy Diet Tips: न्यूट्रिशनिष्ट को पसंद हैं ये 3 हेल्दी फल, जानें क्यों होने चाहिए ये आपकी डेली डाइट का हिस्सा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Skincare Tips: क्या आप जानते हैं चेहरे पर क्यों होते हैं मुंहासे? यहां जानें 5 चौंकाने वाले कारण

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------