होम »  लिविंग हेल्दी »  Benefits Of Green Tea: इस सर्दी में ग्रीन टी पीने के इन 5 स्वास्थ्य लाभों को नहीं करना चाहिए आपको मिस

Benefits Of Green Tea: इस सर्दी में ग्रीन टी पीने के इन 5 स्वास्थ्य लाभों को नहीं करना चाहिए आपको मिस

Health Benefits Of Green Tea: मस्तिष्क और आपके दिल को लाभ पहुंचाने से लेकर, ग्रीन टी कई तरह से आपको स्वस्थ रखने में मदद करने के लिए जानी जाती है. सर्दियों में ग्रीन टी पीने के फायदे (Benefits Of Drinking Green Tea) जानकर आप भी हैरान हो सकते हैं. यहां ग्रीन टी का सेवन करने के कुछ स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है...

Benefits Of Green Tea: इस सर्दी में ग्रीन टी पीने के इन 5 स्वास्थ्य लाभों को नहीं करना चाहिए आपको मिस

Green Tea Benefits: ग्रीन टी में कैटेचिन, एक प्रकार का पॉलीफेनोल और एंटीऑक्सीडेंट होता है

खास बातें

  1. ग्रीन टी रक्त शर्करा नियमन में मदद कर सकती है.
  2. यह मधुमेह रोगियों के लिए एक सुरक्षित पेय है.
  3. ग्रीन टी पीना आपके दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद हो सकता है.

Green Tea Benefits In Winter: ग्रीन टी का सेवन कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है. कुछ लोगों को यह भी दावा है कि नियमित रूप से ग्रीन टी पीने से वजन घटाने (Green Tea For Weight Loss) में मदद मिलती है. बिना किसी संदेह के, ग्रीन टी दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय पेय पदार्थों में से एक है ग्रीन टी के स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits Of Green Tea) पर कई अध्ययन किए गए हैं. इसके नियमित सेवन से आपके मस्तिष्क स्वास्थ्य, हृदय स्वास्थ्य और समग्र स्वास्थ्य को लाभ मिल सकता है. ब्लड शुगर रेगुलेशन के लिए ग्रीन टी (Green Tea For Blood Sugar Regulation) काफी लाभकारी मानी जाती है.  ग्रीन टी की अभूतपूर्व लोकप्रियता के पीछे और कारण और इसके स्वास्थ्य लाभों को जानने के लिए पढ़ते रहें...

डायबिटीज रोगी सर्दियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए इन 7 फूड्स का सेवन बिल्कुल न करें!

हर किसी को जानने चाहिए ग्रीन टी पीने के फायदे | Everyone Should Know The Benefits Of Drinking Green Tea


1. ब्लड शुगर रेगुलेशन के लिए फायदेमंद

ग्रीन टी में कैटेचिन, एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट होता है जो ब्लड शुगर लेवल को तेजी से कम कर सकता है. ग्रीन टी पीने से पाचन एंजाइम भी बाधित होते हैं जो रक्त प्रवाह में शर्करा की रिहाई को धीमा कर सकते हैं. यह कहना सुरक्षित है कि मधुमेह रोगी ग्रीन टी पी सकते हैं, लेकिन पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

तेजी से वजन घटाने के लिए अद्भुत है यह घरेलू उपाय, एलोवेरा जूस में नींबू और शहद को मिलाकर करें सेवन!

2. सतर्क बनाता है ग्रीन टी का सेवन

हां, ग्रीन टी कैफीन मुक्त नहीं है, और इसे पीने से आप अधिक सतर्क महसूस कर सकते हैं. इस प्रकार शाम या रात के बजाय दिन भर में ग्रीन टी पीना बेहतर होता है. यह कैफीन की आपकी दैनिक खुराक के लिए, कॉफी से बेहतर विकल्प हो सकता है.

k8iqf2j8Green Tea Benefits: ग्रीन टी पीने से आप अधिक सतर्क हो सकते हैं

3. ग्रीन टी मूड को बेहतर कर सकती है

फाइटोमेडिसिन में प्रकाशित पेपर के अनुसार, ग्रीन टी का सेवन कम चिंताजनक महसूस करने से जोड़ा गया है. ग्रीन टी में एल-थीनिन होता है, एक यौगिक जो मूड और यहां तक कि संज्ञानात्मक कार्य को बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है. ऐसे बेहतर मूड के लिए ग्रीन टी पी सकते हैं.

वजन घटाने के लिए कितनी देर साइकिल चलानी चाहिए? एक्सपर्ट ने बताया साइकिल चलाते समय क्या करें और क्या न करें?

4. मस्तिष्क के लिए है फायदेमंद

ग्रीन टी में कैटेचिन्स, जो एक प्रकार का पॉलीफेनोल और एंटीऑक्सीडेंट है, आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है. यह मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से शरीर को सुरक्षा प्रदान कर सकता है. फाइटोमेडिसिन में प्रकाशित अध्ययन ने ग्रीन टी पर 21 अलग-अलग अध्ययनों को ध्यान में रखा और पाया कि ग्रीन टी पीने से ध्यान और याददाश्त में सुधार हो सकता है.

5. दिल की सेहत के लिए अच्छी है ग्रीन टी

कैटेचिन के साथ-साथ ग्रीन टी में फ्लेवनॉल्स भी होते हैं, जो एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट है जो एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है. यह बदले में दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है. ग्रीन टी में कैफीन होता है और इस प्रकार इसका सेवन केवल मॉडरेशन में किया जाना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुडे़ रहिए

Skincare Tips In Winter: सर्दियों में नहीं करेंगे ये 5 काम, तो स्किन होगी खराब, हेल्दी स्किन के लिए अपनाएं ये उपाय!

सर्दी-खांसी और गले की जकड़न से छुटाकारा पाने के लिए कमाल है अदरक, बस ऐसे करें इस्तेमाल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लगातार छींक आने से हैं परेशान, तो इन कारगर घरेलू उपायों से मिलेगा तुरंत आराम!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------