होम »  लिविंग हेल्दी »  Ginger For Congestion: सर्दी-खांसी और गले की जकड़न से छुटाकारा पाने के लिए कमाल है अदरक, बस ऐसे करें इस्तेमाल!

Ginger For Congestion: सर्दी-खांसी और गले की जकड़न से छुटाकारा पाने के लिए कमाल है अदरक, बस ऐसे करें इस्तेमाल!

Ginger For Cough And Cold: खांसी, सर्दी और जकड़न कम करने के लिए अदरक का उपयोग (Use Of Ginger) करने के कई फायदे जानने के लिए यहां पढ़ें. यह जरूर पढ़ें क्योंकि आपमें से कई लोग पहले से ही मौसम और हवा की गुणवत्ता में मामूली गिरावट के कारण खांसी (Cough), घरघराहट और छींक का अनुभव कर सकते हैं.

Ginger For Congestion: सर्दी-खांसी और गले की जकड़न से छुटाकारा पाने के लिए कमाल है अदरक, बस ऐसे करें इस्तेमाल!

Ginger For Cough And Cold: सर्दी-खांसी निपटने के लिए अदरक को कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है

खास बातें

  1. अदरक का सेवन कर सर्दी-खांसी की समस्या से राहत मिल सकती है.
  2. यहां जानें अदरक का सेवन करने के कई शानदार तरीके.
  3. अदरक कई एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरा होता है.

How To Get Rid Of Congestion: धीरे-धीरे मौसम और हवा की गुणवत्ता में बदलाव के साथ, छाती में जकड़न, खांसी और सर्दी की समस्याओं (Cough-Cold Probems) में वृद्धि होने की संभावना है. ऐसे लोगों को सर्दी-खांसी से राहत पाने के उपाय (Remedy To Get Relief From Cold And Cough) करने चाहिए जो पहले से ही अधिक खांसी और जकड़न का सामना कर रहे हैं. यह समय कि आप स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए कुछ एहतियाती उपाय और घरेलू उपाय करना शुरू करें. सर्दी-खांसी के लिए घरेलू (Home Remedies For Coug-Cold) उपाय शानदार हो सकते हैं. इससे पहले कि बहुत देर हो जाए. इस लेख में, हम अदरक के बारे में बात करने जा रहे हैं जो खांसी और छाती और गले की जकड़न को कम करने में मदद कर सकता है. अदरक को खांसी, सर्दी और जकड़न जैसी स्थितियों के लिए एक औषधीय उपाय माना जाता है.

डायबिटीज रोगी सर्दियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए इन 7 फूड्स का सेवन बिल्कुल न करें!

कैसे सर्दी-खांसी को कम करता है अदरक | How Ginger Reduces Cold And Cough


सीने में जमाव श्लेष्मा के अतिरिक्त गठन के परिणामस्वरूप होता है, जिसे कफ के रूप में भी जाना जाता है. जबकि बैक्टीरिया और वायरस से बचाव के लिए शरीर द्वारा कुछ श्लेष्म की आवश्यकता होती है, इसकी अधिकता से संक्रमण, फ्लू या ब्रोंकाइटिस हो सकता है.

1. न केवल अदरक एक प्राकृतिक डिकंजेशन के रूप में कार्य करता है, यह आपके सीने पर सुखदायक प्रभाव भी डालता है. यह आपके श्लेष्म की छाती को साफ करता है और लगभग तुरंत राहत देता है.

2. अदरक प्रकृति में सूजन-रोधी है. आप अदरक से भरी चाय तैयार कर सकते हैं और उसे गर्म कर सकते हैं. यह ब्रोंकाइटिस के लक्षणों को कम करने के लिए एक प्रभावी उपाय पाया गया है.

तेजी से वजन घटाने के लिए अद्भुत है यह घरेलू उपाय, एलोवेरा जूस में नींबू और शहद को मिलाकर करें सेवन!

atr0iv1oHow To Get Rid Of Congestion: अदरक में कई एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं

3. बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए अदरक काफी फायदेमंद हो सकता है. बच्चों को रात में बिस्तर में जाने से पहले केवल 2-3 घंटे के लिए इसका इस्तेमाल करना चाहिए, वयस्क इसे रात भर छोड़ सकते हैं. अदरक को लपेटने के लिए, आपको शहद और आटा मिलाना होगा. कुछ जैतून का तेल और कुछ कसा हुआ अदरक डालें. मिश्रण के एक हिस्से को एक नैपकिन में रखें और उसके चारों ओर लपेटें. चिपकने वाली टेप का उपयोग करके इसे अपनी छाती पर टेप करें. अदरक का एक आवरण फेफड़ों से श्लेष्म को हटाने में मदद कर सकता है और प्रभावी रूप से खांसी को कम कर सकता है.

वजन घटाने के लिए कितनी देर साइकिल चलानी चाहिए? एक्सपर्ट ने बताया साइकिल चलाते समय क्या करें और क्या न करें?

4. यह अदरक के एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुणों के कारण है कि जकड़न प्रभावी रूप से कम हो सकती है. यह किसी भी अतिरिक्त श्लेष्म को सूखता है और इसके निर्माण को हटाने को उत्तेजित करता है. कम जकड़न का मतलब है घरघराहट, खांसी और छींक आना.

अदरक की चाय के अलावा, आप सुबह शहद के साथ कुछ कद्दूकस किए हुए अदरक का भी सेवन कर सकते हैं. साथ में गर्म पानी का सेवन करें. अदरक मसाला चाय आपके सीने, खांसी और सर्दी पर एक अद्भुत सुखदायक प्रभाव डाल सकती है. कुछ हफ्तों के लिए प्रयास करें और हमें नीचे टिप्पणियों में बताएं कि यह घरेलू उपाय आपके लिए कैसे काम करता है.

इस स्पा में सांपों से कराई जाती है मालिश, आराम पाने के लिए पीठ और चेहरे पर रेंगते हैं सांप, देखें Video

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Skincare Tips In Winter: सर्दियों में नहीं करेंगे ये 5 काम, तो स्किन होगी खराब, हेल्दी स्किन के लिए अपनाएं ये उपाय!

लगातार छींक आने से हैं परेशान, तो इन कारगर घरेलू उपायों से मिलेगा तुरंत आराम!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सर्दियों में ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए यहां हैं 5 शानदार उपाय, कुछ ही दिनों में मुलायम हो जाएगी स्किन!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------