होम »  लिविंग हेल्दी »  Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने के लिए जबरदस्त है यह एक चीज, रोजाना करेंगे सेवन तो कंट्रोल में रहेगा बीपी!

Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने के लिए जबरदस्त है यह एक चीज, रोजाना करेंगे सेवन तो कंट्रोल में रहेगा बीपी!

High Blood Pressure: ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) का अनकंट्रोल होना आपके लिए खतरनाक हो सकता है. खासकर जब बीपी (BP) अचानक से बढ़ जाता है. केला ब्लड प्रेशर के लिए (Banana FOr Blood Pressure) कमाल का फल माना जाता है. केला न सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए बल्कि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल (How To Control BP) करने में भी फायदेमंद हो सकता है.

Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करने के लिए जबरदस्त है यह एक चीज, रोजाना करेंगे सेवन तो कंट्रोल में रहेगा बीपी!

Blood Pressure: केला हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए है रामबाण!

खास बातें

  1. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए केला है कमाल!
  2. केले का सेवन करने से कंट्रोल हो सकता है हाई बीपी!
  3. जानें केला क्यों है हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद.

Banana For Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या इतनी आम हो गई है कि हर कोई बीपी कंट्रोल करने के उपाय (Measures To Control BP) ढूंढता रहता है! ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) का अनकंट्रोल होना आपके लिए खतरनाक हो सकता है. खासकर जब बीपी (BP) अचानक से बढ़ जाता है. केला ब्लड प्रेशर के लिए (Banana FOr Blood Pressure) कमाल का फल माना जाता है. केला न सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए बल्कि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल (How To Control BP) करने में भी फायदेमंद हो सकता है. रोजाना इसका सेवन आपके ब्लड प्रेशर को भी कम करने में मदद मिल सकती है. केला सिर्फ हड्डियों की मजबूती और एनर्जी के लिए ही नहीं बल्कि हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Presssure) से पीड़ित मरीजों के लिए भी कई तरह से फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि केले में सोडियम की मात्रा काफी कम होती है जिससे यह हाई बीपी (High BP) को कम करने में फायदेमंद हो सकता है. यह फल खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उतना ही स्वास्थ के लिए लाभदायक भी होता है.

7 फरवरी को Rose Day और 13 को है Kiss Day, यहां है पूरी Date Sheet, जानें वेलेंटाइन वीक के Gift Ideas

केले के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Banana) तो आप जानते ही होंगे! अगर आप भी हाई ब्लड प्रेशर के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies Of High Blood Pressure) ढूंढ रहे हैं या आप जानना चाहते हैं कि हाई बीपी में क्या खाएं (What To Eat In High BP) तो केला आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.  


घुटनों के दर्द का कारण हो सकता है आपका वजन, रोजाना करें ये एक्सरसाइज, गायब हो जाएगा दर्द!

high bpBanana For Blood Pressure: जानें केला कैसे करता है हाई ब्लड प्रेशर को सामान्य?

क्यों हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद होता है केला?

केला आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें काफी मात्रा में कैलोरी, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, लेकिन केला हाई बीपी में लाभ दे सकता है वह इसलिए कि इसमें सोडियम की मात्रा काफी कम पाई जाती है. इसलिए एक्सपर्ट्स भी हाईपरटेंशन और हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को केले का सेवन करने की सलाह देते हैं. हाई बल्ड प्रेशर के मरीजों को सोडियम लेने से परहेज करना चाहिए. केले में मौजूद पौटेशियम भी हाई ब्लड प्रेशर के लिए फायदेमंद माना जाता है. सुबह खाली पेट केला खाने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है.

सुबह की गलत आदतों को छोड़ें और अपनाएं ये आदतें, हेल्दी रहने के साथ हमेशा रहेगे फिट!

देखते ही देखते वजन और पेट की चर्बी को गायब कर देंगी ये 4 चीजें!

हाई ब्‍लड प्रेशर या हाइपरटेंशन के लक्षण 

अगर आपका ब्लड प्रेशर हाई है तो आपको सिरदर्द, सिर घूमना, सिर भारी होना, सीने में तेज दर्द, चक्कर आना, उल्‍टी महसूस होना, बेचैनी, घबराहट, थकान, धूंधला दिखना, कमजोरी महसूस करना, नाक से खून निकलना हो सकते हैं.

किडनी से जुड़ी समस्याओं से पहले दिखते हैं ये लक्षण, जानें गुर्दा रोगों से बचाव के 6 उपाय

5ep1ppigHigh Blood Pressure: केला हाई ब्लड प्रेशर को कर सकता है नॉर्मल

ज्यादा केला खाने के होते हैं कई नुकसान!

केला में भरपूर मात्रा में विटामिन बी6 होता है. केले का ज़्यादा सेवन करने से नर्व्स डैमेज का खतरा बढ़ जाता है. जो लोग रोज़ाना वर्कआउट करते हैं उन्हें इससे खतरा नहीं लेकिन एक्सरसाइज़ ना करने वालों को ज़्यादा केले खाने से बचना चाहिए. क्योंकि केले में स्टार्च होता है इसी वजह से इसे पचाने में वक्त लगता है. कई बार इसी कारण से पेट में दर्द की शिकायत होती है. ये शिकायत तब भी होती है जब केला अच्छे से पका ना हुआ हो और आप उसका सेवन करें. पेट में दर्द के साथ-साथ उलटी जैसा मन भी हो सकता है. 

क्या हैं सेक्स पावर बढ़ाने के लि‍ए मशहूर शतावरी के फायदे और नुकसान...

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

और खबरों के लिए क्लिक करें

आपकी इन गलतियों से जवानी में ही आने लगता है बुढ़ापा, आप भी करते हैं ये काम तो हो जाएं सावधान!

चिकन के साथ भूलकर भी न खाएं ये 3 चीजें, भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर नुकसान!

अगर आप जल्दी थक जाते हैं, ज्यादा नींद आती है, तो आपका स्टेमिना है कम! जानें स्टेमिना बढ़ाने के उपाय

काला जीरा वजन कम करने में कर सकता है दवा का काम, पेट की चर्बी घटाने के साथ जानें और भी कई फायदे!

वजन के साथ डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये टिप्स, ब्लड शुगर भी होगा नॉर्मल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

करें ये 7 काम दुबलेपन और कमजोरी से मिलेगा छुटकारा, आसानी से बढ़ेगा वजन मिलेगा हेल्दी शरीर!

कमर दर्द के साथ पीरियड्स, पेट दर्द के लिए कमाल हैं ये योगासन, जानें पीठ दर्द से बचाव के उपाय और योग करने का तरीका!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Dark Underarms Remedies: अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए जबरदस्त हैं ये घरेलू उपाय, नहाने से पहले करें ये काम!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------