होम »  लिविंग हेल्दी »  Balance Diet Tips: एक बैलेंस डाइट बनाने के लिए ये हैं आसान टिप्स, न्यूट्रिशनिष्ट से जानें आपकी प्लेट में क्या होना चाहिए

Balance Diet Tips: एक बैलेंस डाइट बनाने के लिए ये हैं आसान टिप्स, न्यूट्रिशनिष्ट से जानें आपकी प्लेट में क्या होना चाहिए

Tips To Make A Balance Diet: एक हेल्दी और अच्छी तरह से संतुलित भोजन एक स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकता है. यह आपके पेट को अधिक समय तक भरा रखेगा और पोषक तत्वों का सेवन सुनिश्चित करने में मदद करेगा. यहां पोषण विशेषज्ञ से जानें कि आप एक बैलेंस डाइट (Balance Diet) कैसे बना सकते हैं.

Balance Diet Tips: एक बैलेंस डाइट बनाने के लिए ये हैं आसान टिप्स, न्यूट्रिशनिष्ट से जानें आपकी प्लेट में क्या होना चाहिए

Balance Diet: आहार में मौसमी फलों और सब्जियों को शामिल करना न भूलें

खास बातें

  1. अपने आहार में पर्याप्त सीज़न वाली सब्जियाँ शामिल करना न भूलें.
  2. फाइबर आपको लंबे समय तक पूर्ण रखता है और समग्र कैलोरी खपत को कम करता है.
  3. प्रोटीन को मानव शरीर के निर्माण खंड के रूप में जाना जाता है.

How To Make Balanced Diet Plate: क्या आपने कभी अपनी प्लेट पर गौर किया है कि जरूरी पोषक तत्वों का अनुपात ठीक है या नहीं? आवश्यक पोषक तत्वों का सेवन सुनिश्चित करने के लिए एक अच्छी तरह से बैलेंस डाइट (Balanced Diet) का सेवन जरूरी है, लेकिन कभी-कभी इस संतुलन को बनाए रखना मुश्किल हो जाता है. मौसमी सब्जियों, प्रोटीन और कार्ब्स का एक अच्छा संयोजन संपूर्ण स्वास्थ्य और शरीर के वजन को बनाए रखने में सहायक है. प्रत्येक भोजन के भाग के आकार को बदलने से आपको पोषक तत्व (Nutrients) प्राप्त करने में मदद मिल सकती है. न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने अपने आईजीटीवी में बताया कि लंच और डिनर सहित अपने दैनिक भोजन में स्वस्थ खाद्य अनुपात को कैसे बनाए रखें. यहां जानिए ऐसे स्टेप्स जिन्हें आप आसानी से फॉलो कर सकते हैं.

Foods For Bad Cholesterol: बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान, तो ये 6 फूड्स हैं हेल्दी Cholesterol पाने के लिए गजब!

संतुलित भोजन का सेवन कैसे करें? | How To Eat Balanced Food?


न्यूट्रिशनिस्ट बत्रा बताते हैं, "हम स्वस्थ रहने और सही खाने की कोशिश करते हैं लेकिन हम अपनी प्लेट को देखना भूल जाते हैं. जब आप अपनी प्लेट पर ध्यान देते हैं, तो आप देखेंगे कि आपकी प्लेट का 75% हिस्सा कार्ब्स है और बाकी वेजीज़ या प्रोटीन है. आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपका भोजन अनुपात सही है.”

आप अपने कार्ब सेवन को एक तिहाई मौसमी वेजी के साथ और उसके बाद पनीर, चिकन, दाल या दही जैसे प्रोटीन के साथ कम कर सकते हैं.

Ayurvedic Tips For Drinking Water: आप कैसे पीते हैं पानी? यहां जानें पानी पीने के 7 आयुर्वेदिक टिप्स और हमेशा रहें हेल्दी!

v8c82cp8Balanced diet: अपने हर भोजन में पर्याप्त प्रोटीन शामिल करें

बत्रा ने अपनी पोस्ट में लिखा है, "मूल रूप से, एक ऐसी प्लेट के लिए लक्ष्य रखें, जिसमें अधिक वेजीज़, कुछ प्रोटीन और कुछ कॉम्प्लेक्स कार्ब होते हों.

सर्दियों में अद्भुत है गुनगुने पानी के साथ गुड़ का सेवन, खाली पेट पीने से मिलेंगे ये 7 कमाल के फायदे!

इस संतुलन को बनाए रखने के क्या लाभ हैं? | What Are The Benefits Of Maintaining This Balance?

पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, आप सही अनुपात में भोजन का सेवन करने के बाद लंबे समय तक हल्का, तरोताजा और उर्जावान महसूस करेंगे.

फाइबर विज्ञापन प्रोटीन का उचित सेवन भी आपको अधिक समय तक भरा रखेगा और आपको अधिक समय तक तृप्त रखेगा. यह अनावश्यक कैलोरी की खपत को भी कम करेगा.

बत्रा कहती हैं कि कॉम्प्लेक्स कार्ब्स आपको पोषण भी देंगे और उन्हें सही अनुपात में खाने से आपके भोजन का पोषक घनत्व बढ़ जाएगा.

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने पर शरीर में दिखते हैं ये वार्निंग साइन, भूल से भी न करें नजरअंदाज!

अच्छी तरह से बैलेंस डाइट लेने के लिए अन्य टिप्स-

हेल्दी स्नैक्स चुनें: अपने आहार में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों को शामिल करने के लिए एक ताजा फल खाएं. आप ताजे कटे हुए मौसमी फलों के साथ अपने दही या ओट्स को टॉप कर सकते हैं.

नट्स को अपने आहार में शामिल करें: नट्स भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, लेकिन ये कैलोरी में उच्च होते हैं इसलिए, संयम में सेवन किया जाना चाहिए.

आपको परिष्कृत अनाज, अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, अतिरिक्त चीनी, बहुत अधिक नमक और अस्वास्थ्यकर वसा खाने से बचना चाहिए.

(लवनीत बत्रा दिल्ली स्थित पोषण विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

क्या स्किन सर्दियों में सुस्त और डैमेज हो गई है? नेचुरल चमक वापस लाने के लिए ये 3 तरीके अपनाएं

Lemon Tea Benefits: सर्दियों में हर दिन क्यों पीनी चाहिए नींबू वाली चाय? यहां जानें 5 शानदार फायदे!

Thyroid Care Tips: थायराइड ग्रंथि को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए गजब हैं ये 5 उपाय, आज से ही अपनाएं!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Garlic Side Effects: लहसुन खाने के फायदे ही नहीं ये 5 नुकसान भी हैं, सेवन करने से पहले एक बार जान लें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------